Web Hosting क्या होता है। कितने तरह का होता है।

Web Hosting kya hai

पिछले आर्टिकल में आपको डोमेन नेम के बारे में बताया गया था अब आपको एक और टॉपिक के बारे में बताने चल रहे है। की Web hosting kya hai। हर website के लिए वेब होस्टिंग होना बेहद जरूरी होती है। अगर आप Web Hosting से परिचित नहीं है तो कोई बात नहीं। बस आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए। उसके बाद आप Web Hosting के बारे में जान जाएंगे।

आपको बता दें वेब होस्टिंग वेबसाइट को इंटरनेट पर जगह देता है। मतलब की ये आपके वेबसाइट के फोटो ,फाइल, वीडियो आदि को जो आप साइट पर अपलोड करते है उसे स्टोर करके रखता है। यह मेमोरी की तरह काम करता है। इसे वेबसर्वर भी कहते है

जैसे मेमोरी में सभी चीजें स्टोर हो जाती है उसी तरह होस्टिंग सर्वर पर भी आपकी साइट की सभी चीजें स्टोर हो जाती हैं। अगर आप साइट के लिए होस्टिंग लिए रहेंगे तो आपके सर्वर पर सभी चीजें स्टोर रहेंगी। इसके बाद कोई भी व्यक्ति इसे इंटरनेट के माध्यम से आपके साइट पफ जाकर आसानी से एक्सेस कर सकता है।

वेब होस्टिंग आपको अपने वेबसाइट के सभी फाइल्स विडियो, इमेज पोस्ट जैसे चीजो को रखने लिए लेना पड़ता है। नही लेंगे तो रखेंगे कहा। अगर रहने के लिए घर न हो तो आखिरकार आप कहा रहेंगे।

उम्मीद है कि अब तक आपको web hosting kya hai। के बारे में जानकारी हो गई होगी। वेब होस्टिंग भी आपको डोमेन नेम की तरह खरीदना पड़ता है। बहुत सी वेबसाइट है जहाँ से आप अपने साइट के लिए होस्टिंग ले सकते है। इसके लिए भी आपको उनको पैसे देना पड़ता है।

Godaddy

Hostgator

Bigrock

Bluehost

हालांकि बहुत जगह आपको फ्री की होस्टिंग मिलती है। लेकिन उससे कुछ होने वाला नही है। आप फ्री के पीछे ना भागे। क्योंकि बाद में आपको पैड होस्टिंग लेनी पड़ेगी।

अगर आप फ्री का होस्टिंग यूज़ कर रहे है। और आप अपने साइट पर बहुत सारा पोस्ट लिख लिए है। अब आप तो पैसा देकर होस्टिंग तो ले नही रहे है अब इसकी क्या गारंटी की कब आपकी होस्टिंग मिलनी बंद हो जाये। बंद हो जाने के बाद अब आपके द्वारा साइट पर की गयी सभी काम पर पानी फिर जायेगा ना। तो फ्री के चक्कर में मत जाये। होस्टिंग ख़रीद कर यूज़ करे।

Hosting kam kaise karta hai

अब आपको बता देते है कि होस्टिंग काम कैसे करता है जब आप अपनी वेबसाइट पर पोस्ट, इमेज, फाइल अपलोड करते हैं। तब वेब सर्वर के पास ये सब स्टोर हो जाता है। और उसके बाद अगर कोई जैसे ही आपका वेबसाइट सर्च करके ओपन करता है वैसे ही आपका वेबसाइट आपके सर्वर से कनेक्ट होकर सारी चीजें दिखा देता है।

जिससे वह उसमें के सभी चीजों को देख सकता हैं अब बात करते हैं होस्टिंग खरीदने की तो आपको आप जिस तरह का वेबसाइट बना रहे हैं उसी तरह की होस्टिंग खरीदे। स्टोरेज और कैपेसिटी के अनुसार ही होस्टिंग ले। चलिए नीचे आपको इनके बारे में अच्छे से बताते हैं। जिससे आप एक अच्छा वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं।

आपको बता दें कि वेब होस्टिंग कई तरह के होते हैं जैसे :-

Shared Hosting:-

यह उन लोगों के लिए होती है जो नई वेबसाइट बनाए होते हैं क्योंकि उनके पास तो ज्यादा ट्रैफिक होता नहीं है आप ट्रैफिक बढ़ने के बाद इसको चेंज भी कर सकते हैं। यह सबसे सस्ता वेब होस्टिंग होता है इसके लिए एक ही सर्वर से कई वेबसाइट के जुड़े होते हैं। इसको सेटअप करने में कोई दिक्कत नहीं होती है।

VPS Hosting:-

उन लोगों के लिए है जिनकी ट्रैफिक ज्यादा होती है। यह काफी अच्छा परफॉर्मेंस देती है इसमें सिक्योरिटी और प्राइवेसी पर भी ध्यान दिया जाता है। इसमें आप कस्टमाइज भी कर सकते हैं जैसे मेमोरी अपग्रेड, बैंडविथ इत्यादि। इस hosting में शेयरिंग नहीं होता है यह होस्टिंग थोड़ा महंगा पड़ता है।

Dadicated Hosting:-

यह काफी महंगा होस्टिंग होता है यह उन लोगों के लिए है। जिनके वेबसाइट काफी ज्यादा पॉपुलर होते हैं जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट । इसमें भी सिक्योरिटी पर काफी ज्यादा ध्यान रखा जाता है इसको भी आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं।

Cloud Hosting:-

यह उन लोगों के लिए है जिनके वेबसाइट पर काफी ट्रैफिक हो। इसमें सर्वर डाउन होने की संभावना कम होती है यह ज्यादा ट्रैफिक को भी हैंडल कर लेता है। यह काफी ज्यादा महंगा होता है।

होस्टिंग खरीदने से पहले जाने:-

जब आप होस्टिंग ख़रीदते हो तो आप को दो तरह के होस्टिंग मिलते हैं Linux और विंडोस।

लिनेक्स में आपको विंडोस से ज्यादा फीचर मिलता है। विंडोस होस्टिंग लिनेक्स से महंगा होता है। अगर देखे ब्लॉग्गिंग के लिए तो लगभग सभी लोग लिनेक्स होस्टिंग का ही यूज करते हैं। वह आप पर डिपेंड करेगा कि आप कौन सा लेना चाहेंगे। वैसे ब्लॉगिंग के लिए लिनेक्स सबसे अच्छा माना जाता है।

उम्मीद करता हू। की यह आर्टिकल पढ़कर Web hosting kya hai। समझ में आ गया है। अगर आपका इससे सम्बन्धित कोई समस्या हो तो कमेंट में पूछ सकते है।

4 thoughts on “Web Hosting क्या होता है। कितने तरह का होता है।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *