Vfx क्या होता है और काम कैसे करता है।

Vfx kya hai

Vfx क्या है यह काम यह कैसे काम करता है और इसका क्या इस्तेमाल है। इन सभी चीजों की जानकारी अगर आप खोज रहे है तो आप इस आर्टिकल को पढ़िए इन सभी सवालों का जवाब आप जान जाएंगे।

– Vfx kya hai

Vfx kam kaise karta hai

– Vfx ka istemal kaha hota hai

दरअसल बात क्या है कि इन दिनों Vfx को लेकर बहुत ज्यादा चर्चा हो रही है। और ऐसे में सभी लोग यही जानना चाहते हैं कि Vfx क्या होता है। जब से रोबोट 2.0 मूवी आई है तब से लोगों को बीएसएफ के बारे में जानने की इच्छा बहुत ज्यादा हो गया।


अगर आप यह मूवी देखे हो या नहीं देखे हो। तभी भी आपको यह सुनने के लिए मिला होगा कि इस मूवी में Vfx का भरपूर इस्तेमाल किया गया है। ऐसा पहली बार ऐसा नहीं हुआ है की किसी मूवी में Vfx का इस्तेमाल किया गया। इसके पहले भी बहुत सारी मूवी आ चुकी है जिनमें Vfx का इस्तेमाल किया गया है। जैसे कि बाहुबली, क्रिश में Vfx का इस्तेमाल किया जाता है।

Vfx kya hai

Vfx को विजुअल इफेक्ट भी कहा जाता है Vfx बनाने के लिए बड़े-बड़े एडिटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है। Vfx का इस्तेमाल ज्यादातर इंटरटेनमेंट में होता है vfx में होता क्या है कि जब किसी मूवी को शूट किया जाता है तो इसे एकदम सिंपल सूट किया जाता है। और उसके बाद उसमें vfx का इस्तेमाल करके उसे अट्रैक्टिव या खतरनाक बना दिया जाता है।



यह सभी काम एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए किया जाता है। इस प्रोसेस में होता क्या कि जब वीडियो शूट किया जाता है। तब बैकग्राउंड के रूप में ग्रीन कलर के कपड़े या पर्दे का इस्तेमाल किया जाता है। इसके बाद वीडियो शूट करने के बाद अपने अनुसार बैकग्राउंड का इस्तेमाल कर सकते है।

Vfx kam kaise karta hai

चलिए अब आपको बताते हैं कि vfx काम कैसे करता है। अगर आप हॉलीवुड मूवी में अवतार या टाइटेनिक जैसे मूवी देखे होंगे तो देखे होंगे या बॉलीवुड मूवी में क्रिश, बाहुबली जैसी मूवी देखेंगे तो इस मूवी में भरपूर vfx का इस्तेमाल किया गया है।



इन मूवी में बहुत से सीन ऐसे हैं जिन्हें देखकर आपको ऐसा लगता है यह संभव नहीं है तो आप वहां पर यह समझ जाइए कि इसमें उसमें vfx का इस्तेमाल किया गया। अगर आप बाहुबली मूवी देखे होंगे तो उसमें जो पहाड़ से कूदते हुए खतरनाक सीन को दिखाया गया वह एकदम सिंपल में शूट किया गया है।

लेकिन इसे vfx के जरिए पहाड़ से कूदते दिखाया गया है। इसके अलावा अगर आप टाइटेनिक मूवी देखेंगे तो उसमें जो समुद्र में जहाज को दिखाया गया है वह रियल में समुद्र में नहीं बल्कि नदी में शूट किया गया है।

इसमें बैकग्राउंड के रूप में ग्रीन कलर का इस्तेमाल किया गया है। और इसे एडिटिंग के जरिये समुद्र में परिवर्तित कर दिया गया है। यह सभी कार्य vfx के जरिये किया जाता है। जब आप कोई मूवी देख रहे हो तो उसमें कोई ऐसा सीन आये जिसे देखने से ऐसा लगे की यह संभव नहीं है।

तो वहां आप जान लीजिएगा कि वहां vfx का इस्तेमाल किया गया। vfx का इस्तेमाल मूवीज में किया जाता है। आगे के समय में आने वाली लगभग सभी मूवी में vfx का यूज देखने को मिल सकता है।

मुझे यकीन है कि अब तक आपको vfx क्या होता है और यह काम कैसे करता है। यह सब समझ में आ गया होगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *