अगर आप यह जानना चाहते हैं कि True caller se Name kaise hataye। तो आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए। इस आर्टिकल में इसी के बारे में बिल्कुल आसान तरीके के बारे में बताया गया है। जिससे आप आसानी से True caller से अपना नाम और नंबर दोनों हटा सकते हैं।तो चलिए अब ज्यादा समय बेकार न करते हुए आपको इन जानकारियों से रूबरू कराते है।

True caller kya hai

सबसे पहले थोड़ी सी जानकारी true caller kya hai। इसके बारे में दे देते हैं। वैसे अधिकतर लोग True caller के बारे में जानते ही हैं। लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता दे true caller एक ऐसा ऐप है। यदि आपके स्मार्टफोन में यह ऐप एक्टिव है।

तो किसी भी अनजान नंबर से आपके स्मार्टफोन पर कॉल आएगा तो यह उस नंबर के ऑनर का नाम ट्रैक करके दिखाएगा। की यह नंबर किस व्यक्ति का है।अगर देखे तो true caller का सबसे इंपॉर्टेंट फीचर यही है कि यह किसी नंबर के ऑनर का नाम ट्रैक करके बताता है।इसके अलावा भी इसमें बहुत से फीचर मिलते हैं। जैसे पेमेंट, मैसेज इत्यादि का। वैसे यह काफी यूज़फुल भी है। बहुत ज्यादा संख्या में इसके एक्टिव यूजर भी है।

True caller Name kaise track karta hai

चलिए अब आपको बताते हैं कि आखिरकार true caller नंबर के ऑनर का नेम कहां से ट्रैक करता है।बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं कि true caller किसी नंबर के ऑनर का नाम लोकेशन कैसे बता देता है। तो आपको बता दें कि true caller नंबर के ऑनर का नाम ट्रैक करने के लिए सोशल मीडिया जैसे चीजों का सहारा लेता है।

जैसे मान लीजिए कोई नंबर है उससे कोई सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, ट्विटर या फिर उसी नंबर से कोई जीमेल अकाउंट वगैरह जैसे कुछ बना है। तो ट्रूकॉलर करता क्या है कि उस नंबर से जिस भी नाम का सोशल मीडिया अकाउंट या जीमेल अकाउंट बना होता है।

वही नाम ट्रैक करके दिखाता है।या फिर अगर आप true caller पर अपना खुद अकाउंट बनाएं तब तो वह आसानी से आपका डिटेल ट्रैक करके दिखा देता है।अब आपको यह भी पता चल गया होगा कि true caller किसी नंबर का नाम कैसे ट्रक करता है।

True caller Se Name kaise hataye

चलिए अब आपको बताते हैं कि आप true caller से अपना नाम और नंबर कैसे हटा सकते हैं। ऐसा कर देने के बाद आपका नंबर true caller से हट जाएगा। फिर अगर आप किसी true caller यूजर के पास काल भी करेंगे तो उसे आपका नाम वगैरह नहीं दिखेगा।

तो चलिए अब आपको बता देते हैं कि इसके लिए आपको क्या करना है।अगर आप true caller पर अकाउंट बनाए हैं। तो आप सबसे पहले true caller अकाउंट को डीएक्टिवेट कर दे।


डीएक्टिवेट करने के लिए true caller ऐप ओपन करें। उसके बाद ऊपर 3 डॉट के आइकन पर क्लिक करके सेटिंग ऑप्शन में जाये।


सेटिंग में जाने के बाद नीचे आपको privacy centre का ऑप्शन मिलेगा। उसे क्लिक करके ओपन करें।


ओपन करने के बाद आपको नीचे Deactivate का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें और अपना true caller अकाउंट डीएक्टिवेट कर दे।


याद रखें आपको सिर्फ ऐसा तभी करना है जब आप true caller पर अपना अकाउंट बनाए हो। नहीं तो आपको डायरेक्ट नीचे बताया गया प्रोसेस फॉलो करना है।

True caller से नंबर हटाने के लिए सबसे पहले आपको true caller के Unlisting वाले पेज पर जाना है। नीचे दिए गए लिंक से भी आप डायरेक्ट उस पेज पर जा सकते हैं।True caller Unlist Pageपेज पर आने के बाद नीचे दिए गए इमेज की तरह पेज मिलेगा।


यहां आपको जिस नंबर का true caller से नाम नंबर हटाना है। उससे यहां कंट्री कोड के साथ सबमिट करें और रीकैप्चा वेरीफाई करें।


उसके बाद Unlist Phone Number ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अनलिस्ट कर देने के 24 घंटे में true caller से नाम, नंबर हट जाएगा।


तो इस तरह से आप किसी भी नंबर को true caller से unlist करके उसे true caller से हटा सकते है।

उम्मीद करता हूं कि आज का यह आर्टिकल पढ़कर आपको True caller se Name kaise hataye के बारे में पता चल गया होगा। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है। तो आप उसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here