Site के लिए SSL सर्टिफिकेट कैसे बनाये।

SSL Certificate kya hai

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं SSL Certificate के बारे में और यह भी बताएंगे कि कैसे आप अपने साइट के लिए फ्री में SSL Certificate ले सकते हैं। तो चलिए बताते हैं आपको। उससे पहले आपको इसके बारे में थोड़ी सी जानकारी दे देते हैं।

SSL का पूरा नाम Secure Socket Layer है। यह साइट को सिक्योर करके रखता है। जिससे हैकर आपके साइड के डाटा को एक्सेस ना कर पाए। अगर अभी तक आप आपको कुछ समझ में नहीं आया कि ऐसा SSL Certificate क्या है और इससे क्या फायदा है। या आपने कोई नई साइट बनाई है और SSL Certificate बारे में आपको कुछ भी पता नहीं है। तो कोई बात नहीं इस पूरे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए सब समझ में आए जाएगा।

अगर आप इंटरनेट पर किसी साइट को सर्च करके ओपन करके गौर किए होंगे तो आपको सर्च बॉक्स में साइट के नेम के आगे https उसके बाद साइट का नाम लिखा आता है।

अगर आप अपने साइट को सर्च करके देखेंगे तो आपके साइट पर https के बजाय केवल http दिखेगा। अगर आप कहीं से SSL Certificate नही लिए होंगे तब।

अब आप देखेंगे तो दूसरे साइट में https और आपकी साइट में केवल http दिख रहा होगा। बस यही अंतर है आपके साइट में और दूसरे साइड में। क्योंकि दूसरा साइट जिस पर https दिख रहा है। उसके पास SSL Certificate और आपके साइट पर नहीं।

चलिये अब आपको बताते हैं कि अगर आपके साइट के पास SSL Certificate है। तो आप क्या फायदा होगा। जैसा की आपको बता दें कि गूगल के तरफ से एनाउंस हो चुका है कि कि जिन भी साइट के पास SSL Certificate नहीं है। वह सभी साइटें Unsecure है। मतलब कि बिना SSL Certificate साइटों पर है। हैकर का अटैक कभी भी हो सकता है। उस साइट पर डाटा सुरक्षित नहीं है।

आप जब बिना SSL Certificate वाले साइट पर विजिट करेंगे तो आपको साइट के Unsecure का इंफॉर्मेशन भी मिल जाएगा। इसके अलावा गूगल के तरफ से यह भी कहा गया है। कि गूगल सर्च में वही साइट ज्यादा रैंक करेंगी। जिनके पास SSL Certificate है। अब तक आपको एसएसएल सर्टिफिकेट के बारे में पूरी तरह से समझ में आ गया होगा।

चलिए अब आपको बताते हैं कि आपको कहां से SSL सर्टिफिकेट लेना है। आपको बता दें की SSL सर्टिफिकेट आप किसी साइट से खरीद सकते है। जो साइट डोमेन, होस्टिंग बेचती है वह आपको मिल जायेगा। इसके लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। इसके बजाय आपको फ्री में भी SSL Certificate मिलती है। तो पैसे खर्च करने की क्या जरूरत है। आगे आपको फ्री के SSL Certificate के बारे में बताएंगे।

तो इसके लिए सबसे पहले आपको cloudflare.com पर जाना है। जाने के बाद आपको नीचे के इमेज की तरह इंटरफ़ेस मिलेगा। आपको यहा थ्री डॉट का आइकॉन दिख रहा होगा उस पर आपको क्लिक करना है।

उसके बाद आपको कई ऑप्शन मिलेंगे इसमें से आपको साइन अप ऑप्शन पर क्लिक करना है।

आपको नीचे के इमेज की तरह इंटरफ़ेस मिलेगा। यहा आपको ईमेल और पासवर्ड डालकर नया अकाउंट क्रिएट कर लेना है। मेरे पास ऑलरेडी इसका अकाउंट है तो मैं alredy have an account ऑप्शन पर क्लिक कर लेता हूं।

इसके बाद यहां पर ईमेल और पासवर्ड डालकर हमको लॉगिन करना है।

लॉगइन करने के बाद नीचे की तरफ इंटरफ़ेस दिखेगा यह आपको add a site ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको साइट का नाम लिखना है

उसके बाद नीचे की तरह इंटरफ़ेस आएगा। यहां आपको रीड करके Next कर देना।

उसके बाद आपको प्लान सेलेक्ट करना है। तो यहां आप फ्री ऑप्शन पर क्लिक करके कंफर्म कर दे।

फिर आपको कंफर्म का नोटिफिकेशन आ जाएगा। उसे कंफर्म कर दें।

उसके बाद नीचे की इमेज की तरह इंटरफ़ेस आएगा। यहा आपको बिना कुछ किये next कर देना।

अब आपको अगले स्टेप में name server चेंज करना है। यहां आपको इसके द्वारा दो नेम सर्वर मिलेंगे इसको आप को कापी कर लेना। और आप जहां से भी डोमेन लिए वहा जाकर डोमेन का name server चेंज करके इसको भरकर सबमिट कर देना है।

उसके बाद यहा आपको कंटीन्यू पर क्लिक करना है

उसके बाद आपको नीचे की इमेज के तरह इंटरफ़ेस मिलेगा आपको बताया जाएगा कि आपका DNS modification पेंडिंग में है। इसे एक्टिवेट होने में कुछ समय लग सकता है। यह लगभग आधे घंटे के आसपास में हो जाता है। लेकिन अधिकतम समय 24 घंटे का है। जब एक्टिव हो जाता है। तो आपको ईमेल पर इसकी सूचना मिल जाती है।

अगर नही मिलती है। तो एक बार फिर आप जाकर name server को सेव कर लें। नोटिफिकेशन मिल जाने के बाद जब आप इस साइट पर अपना अकाउंट ओपन करेंगे। तो नीचे की इमेज तरह आपको इंटरफ़ेस दिखेगा। आपको अपने साइट पर क्लिक करके इसे ओपन करन है।

ओपन करने के बाद आप साइट के स्टेटस को भी देख सकते हैं की एक्टिव है या नही। आपको एक्टिव लिखा हुआ मिलेगा अब यहां आपको एक्टिव होने के बाद भी कुछ जरूरी सेटिंग करनी होती है तभी जाकर आप का SSL सर्टिफिकेट पूरी तरह से सेव हो पाता है।

तो चलिए उनके बारे में भी आपको बता देते हैं। सबसे पहले आपको crypto ऑप्शन पर जाना है। और यहा पर आपको full के जगह flaxible सिलेक्ट करना है।

और यहां पर उसके बाद आपको नीचे आना है और always used https ऑप्शन को ऑन कर देना है।opportuistic Encryption, onion routing और automatic rewrites ऑप्शन को भी ऑन कर देना। अगर यह सभी ऑन है। तो उसे रहने दे।

उसके बाद आपको firewell ऑप्शन पर जाना है। यहां आपको सिक्योरिटी लेवल में medium को सेट कर देना है।

उसके बाद आपको page rule के ऑप्शन पर जाना है। यहा आपको पेज रूल क्रिएट करना है। यहां आपको अधिकतम 3 फेज रूल बनाने का मौका मिलता है। पेज रूल बनाने के लिए आपको क्रिएट पेज रूल ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा।

उसके बाद आपको साइट का यूआरएल इसमें जो कहेगा उसके हिसाब से डालना पड़ेगा। उसके बाद सेटिंग ऐड करना है

सेटिंग में आपको always used https को सिलेक्ट करना है। और उसे सेव कर देना है। अब आपका पेज रूल भी बन गया।

आप चाहे तो दो और भी इसके अलावा अलग-अलग बना पेज रूल बना सकते हैं। यहा पर हम आपको केवल एक ही बना रहे हैं। अगर आपको जरुरत हो तो और भी बना सकते है। यह सब कर लेने के बाद आपके साइट पर SSL सर्टिफिकेट इंस्टॉल हो जाएगा। और अब जाकर अगर आप अपने साइट को चेक करेंगे तो आपको http के जगह https आपके साइट पर लिखा हुआ आएगा।

आपको बता दें कि SSL सर्टिफिकेट लेने के बाद आपका ट्रैफिक थोड़ा डाउन हो सकता है अगर आप का साइड कुछ दिन पुराना होगा तब। अगर आपका साइट नया है। तो आपको इसमें कोई ज्यादा परेशानी नहीं होने वाली है। तो इस तरह से आप अपने साइट के लिए SSL सर्टिफिकेट फ्री में ले सकते हैं।

Author: Amit Maurya

मेरा नाम अमित मौर्या है। मैं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से हू। मेरा बचपन से शौक था कि दूसरों की मदद करू। जो मैं एक ब्लॉगर के रूप में कर रहा हू।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *