Software Engineer kaise bane

सभी को पता है कि आज के समय में टेक्नोलॉजी कितनी आगे जा रही है। और आगे भी टेक्नोलॉजी का बहुत ज्यादा महत्व होने वाला है। आज के समय में आप देख सकते हैं। सभी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन या लैपटॉप जरूर है। इन सभी में टेक्नोलॉजी को खूब विकसित किया गया है। और यह टेक्नोलॉजी विकसित करने का काम सॉफ्टवेयर इंजीनियर द्वारा किया जाता है।

आज के इस आर्टिकल में आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर के बारे में ही बताने वाले हैं। कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता है। आप एक अच्छा Software Engineer kaise bane वेतन इत्यादि जानकारी।

Software Engineer kya hai

चाहे कोई स्मार्टफोन हो या लैपटॉप बिना सॉफ्टवेयर के वह खाली डब्बा है। क्योंकि चाहे वह स्मार्टफोन हो या लैपटॉप सॉफ्टवेयर द्वारा ही चलता है। इसमें तरह-तरह के सॉफ्टवेयर होते हैं। और सॉफ्टवेयर को डिवेलप किया जाता है सॉफ्टवेयर इंजीनियरों द्वारा।

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम होता है सॉफ्टवेयर डेवलप करना या फिर आपके लैपटॉप में कोई बड़ी खराबी आती है। तो उसे ठीक करना। अब तक आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर के बारे में समझ में आ गया होगा।

इन्हें भी पढ़े-

सिविल इंजीनियर कैसे बने

एयर होस्टेस कैसे बने

चलिए अब बात करते हैं कि आप कैसे एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते है।

Software Engineer kaise bane

वैसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना इतना आसान काम नहीं है। काफी मेहनत करनी पड़ती है एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए। सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको इससे संबंधित कोर्स करने पड़ते हैं चलिये अब आपको स्टेप बाय स्टेप बताते है।

कंप्यूटर से बैचलर डिग्री ले:-

अगर आप एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको बैचलर डिग्री कंप्लीट करना होगा। याद रखें बैचलर डिग्री कंप्यूटर फील्ड से संबंधित होना चाहिए। जैसे कि BCA, बैचलर आफ इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग।

इन सब कोर्स में आपको सॉफ्टवेयर से संबंधित जानकारी बताई जाती है कि आप कैसे सॉफ्टवेयर डेवलप कर सकते हैं।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखे:-

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपके पास प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना बहुत जरूरी है क्योंकि बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ऐप बनाना संभव नहीं है आपको हर हाल में कंप्यूटर कोडिंग आनी चाहिए।

वैसे आपको कंप्यूटर से ग्रेजुएशन करते समय इन सभी लैंग्वेज के बारे में पढ़ाया जाता है चलिए हम आपको बता देते हैं कि कौन सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जो आपको आना चाहिए-

C Language, C++, Java, paithan, C Sharp etc.

सॉफ्टवेयर बनाने की कोशिश करें :-

जब आप को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में अच्छी जानकारी हो जाए। तो आप खुद से सॉफ्टवेयर बनाने की कोशिश करें इससे आप गलतियां भी करेंगे और आपको इससे बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा इससे एक सॉफ्टवेयर कैसे बनता है इसके बारे में आपको पूरा आईडिया मिल जाएगा।

इंटरशिप करें:-

जब आपका कंप्यूटर कोर्स डिग्री खत्म हो जाए तो आपको इंटरशिप करना चाहिए इससे आपको ऐप्प डेवलपिंग के बारे में काफी ज्यादा एक्सपीरियंस भी मिलता है। इंटरशिप के टाइम में आपको एडवांस चीजें बताया जाता है। जिसे ऐप्प डेवलपिंग के बारे में आप की जानकारी काफी ज्यादा हो जाती है इसलिए ग्रेजुएशन के बाद इंटरशिप जरूर करें।

मास्टर डिग्री प्राप्त करें:-

अगर आप अच्छा सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं। जिससे सॉफ्टवेयर डेवलपिंग में आप की नॉलेज ज्यादा हो सके। तो आप इससे बाद मास्टर डिग्री MCA, MCS जैसे कोर्स भी कर सकते हैं।

वेतन:-

अगर बात करें एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी की तो इसके लिए सटीक जानकारी देना आसान नहीं है। अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर है तो महीने में लाखों कमा सकते हैं। यह डिपेंड करता है कि आप कौन सी कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। वैसे एक नॉर्मल सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी 40-50 हजार महीना होता है।

आज के टाइम में ज्यादा सॉफ्टवेयर इंजीनियर किसी कंपनी में काम ना करके खुद ही सॉफ्टवेयर डेवलप करके अच्छे खासे कमाई करते हैं। ऐसा नहीं है कि वह किसी कंपनी में जॉब नहीं किये होते है। ऐसे लोग कुछ टाइम जॉब करके फिर जॉब छोड़ कर खुद ही यह काम करने लगते हैं। दुनिया में अच्छे-अच्छे कंपनी में भारत के सॉफ्टवेयर इंजीनियर काफी ज्यादा तादात में काम कर रहे है। और ढेर सारा पैसा भी कम रहे है।

उम्मीद है कि यह आर्टिकल पढ़कर आपको Software Engineer kaise bane के बारे में समझ में आ गया होगा। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है। तो उसे आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here