Sitemap kya hai

Sitemap क्या है। इसे कैसे बनाएं और वेबमास्टर टूल में इसे कैसे सबमिट करते हैं इसी के बारे में इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं।

चलिये आपको बताते है कि Sitemap kya hai।

जब आप कोई बुक खरीदते हैं अगर आप उसे ओपन करे। तो शुरू के पेज पर आपको इंडेक्स मिलता है। इसमें यह बताया गया रहता है। कि इस किताब में कौन-कौन से चैप्टर है।

ठीक उसी तरह sitemap एक तरह का फाइल होता है। जिसका extension.xml होता है। इसमें आपके साइट के पेज और पोस्ट के बारे में डिटेल जाता है। कि यह सब कब पब्लिश किए गए है और कहा है।

वेबमास्टर में sitemap सबमिट कर देने से सर्च इंजन इन सभी चीजों तक आसानी से पहुंच सकता है जिससे आपको सर्च इंजन से ट्रैफिक ज्यादा मिलना शुरू हो जाता है। जिससे आपका सर्च इंजन में रैंकिंग बढ़ेगा।

यह सब बात रही sitemap के बारे में। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि sitemap कैसे बनाना है। और वेबमास्टर में इसे सबमिट कैसे करना है।

सबसे पहले आपको xml.sitemap.com साइट को ओपन करना है। ओपन करने के बाद यहां पर आपको साइट यूआरएल डालना है उसके बाद स्टार्ट ऑप्शन पर क्लिक करके स्टार्ट कर देना।

उसके बाद crawling होगा। crawling कंपलीट होने के बाद नीचे की इमेज तरह इंटरफ़ेस दिखेगा। आपको view sitemap details ऑप्शन पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको नीचे की इमेज तरह इंटरफ़ेस दिखेगा। यहा आपको sitemap बना हुआ मिलेगा। आपको यह भी बताएगा कि आपको आगे क्या करना है।

आपको इसे डाउनलोड करना है डाउनलोड करने के बाद अब आपको अपने cpanel अकाउंट में जाना है। और वहां पर फाइल मैनेजर को ओपन करना है।

फाइल मैनेजर में आपको public html वाले फोल्डर में जाना है। उसके बाद आपको ऊपर अपलोड ऑप्शन पर क्लिक करके xml फाइल को अपलोड कर देना।

उसके बाद अब आपको गूगल वेबमास्टर में आना है। और sitemap ऑप्शन को ओपन करना है।

उसके बाद sitemap.xml लिखकर सबमिट करना है।

सबमिट करने के बाद आपका साइटमैप सबमिट हो जायेगा।

तो इस तरह से आप अपने गूगल मास्टर में साइट का साइट में सबमिट कर सकते हैं।

उम्मीद करता हु की यह आर्टिकल पढ़कर आपको sitemap kaise banaye समझ में आ गया होगा। अगर आपका कोई समस्या हो तो उसे कमेंट में पूछ सकते है।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here