Site को customize कैसे करते है।

Site ko customize kaise kare

अब तक हम लोगों ने अपने साइट पर थीम और प्लगइन सेट कर लिया था। इस पोस्ट में हम बताएँगे कि कैसे आपको अपने साइट को कस्टमाइज करके उसके होम लेआउट को आकर्षक बनाना है। क्योंकि अगर आपका साइट का थीम और लेआउट अच्छा रहेगा तो विज़िटर जब आपके साइट पर आएगा।

तो आपके साइट के अच्छे लेआउट से इम्प्रेस होगा। इसके बजाय अगर आप साइट के लेआउट को सिम्पल रखते है। तो आपका साइट एकदम साधारण लगेगा। विजिटर दोबारा साइट पर आना नही चाहेंगे। चलिए अब आपको बताते हैं कि साइट को कस्टमाइज कैसे करना है। और उसे अच्छा लुक कैसे देना है।

सबसे पहले आपको एडमिन मोड में लॉगइन होना पड़ेगा। डैशबोर्ड में आने के बाद आपको नीचे Appearance ऑप्शन पर जाना है। यहां आपको कस्टमाइज का ऑप्शन मिल जाएगा। Admin Login>Dashboard>Appearance>Customize

इस ऑप्शन पर जाकर उसे ओपन करना है। ओपन करने के बाद आपको नीचे के इमेज की तरह इंटरफ़ेस मिलेगा। यहां पर आपको कई ऑप्शन मिलेंगे। आप जैसा थीम यूज करते हैं उसके हिसाब।

यहा पहला ऑप्शन है Site identity का। अगर अभी आप अपने साइट को देखेंगे तो होम पेज पर साइट के नाम के जगह My WordPress Site लिखा दिख रहा होगा।

Site Identity ऑप्शन पर जाकर My WordPress Site के जगह आप अपने साइट का नाम लिख सकते हैं। नीचे टैगलाइन का भी ऑप्शन है जो Site name के नीचे Just another WordPress site लिखा है। उसे भी आप यह से एडिट कर सकते हैं।

इसके अलावा इस ऑप्शन में आपको साइट का Logo और site icon भी सेट करने का ऑप्शन मिलता है। यहां से आप अपने site icon और site logo को सेट कर सकते हैं।

यहा दूसरा ऑप्शन है कलर का यहां से आप अपने साइट के कलर को अपने अनुसार जो भी कलर आपको अच्छा लगे आप उसे यहा से सेट कर कर सकते हैं।

अगले ऑप्शन है। Background image का। इस ऑप्शन में जाकर आप अपने साइट पर बैकग्राउंड इमेज लगाना चाहते हैं तो उसे यहां से सेट कर सकते हैं।

अगला ऑप्शन है theme option इस ऑप्शन से आप अपने साइट के Header पर क्या दिखाना चाहते हैं उसे सेट कर सकते है। आपका होम लेआउट कैसा रहेगा यह सब सेट कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह थीम पर डिपेंड करता है कि आपको कस्टमाइज में क्या-क्या एडिट करने का ऑप्शन मिलेगा लेकिन कुछ ऑप्शन कामन होते हैं चाहे कोई भी थीम उसमें यह सभी ऑप्शन दिए रहते हैं।

इस theme में अगला ऑप्शन है Menu का। इस ऑप्शन पर जाकर आप अपने साइट के मेनू को सेट कर सकते हैं।

इसके बाद आपको Widgets का ऑप्शन मिलता है यहां से आप अपने साइट पर एडवांस चीजें ऐड कर सकते हैं। चाहे वो Header पर हो या sidebar पर या फूटर पर जैसे कि Recent post का ऑप्शन, फेसबुक पेज लाइक का ऑप्शन, कैटेगरी का ऑप्शन इत्यादि।

अगला ऑप्शन है Home Page का। यहां से आप अपने होम पेज को सेट कर सकते हैं। कि आपका होमपेज कैसा दिखेगा।

तो यह रहे कुछ साइट को कस्टमाइज करने के बारे में जानकारी मैंने यहा आपको सभी चीजें शार्ट में बतायी है आप जैसे जैसे यहा आकर एडिट करते जाएंगे वैसे वैसे आप कुछ ना कुछ सीखते जाएंगे। एक दिन में आप सभी चीजें नहीं सीख सकते।

इसके अलावा अगर आप Appearance के ऑप्शन पर जाकर नीचे देखें तो आपको Editor का ऑप्शन मिलता है। यहां से अगर आपको कोडिंग आती है तो वहा से आप कुछ चीजें ऐड कर सकते हैं और थीम को अपने अनुसार एडिट कर सकते हैं।

अगर आपको कोडिंग के बारे में जानकारी नहीं है तो बिल्कुल भी यहां से आप कोई भी छेड़छाड़ ना करें। नहीं तो आपकी साइट बंद भी हो सकती है। हलाकि साइट बंद होना इतना आसान नही है। लेकिन अगर आप कोडिंग के बारे न जानते हो तो आप इसे एडिट करने की कोशिश ना करे। इसके अलावा जैसी आपकी मर्जी।

Author: Amit Maurya

मेरा नाम अमित मौर्या है। मैं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से हू। मेरा बचपन से शौक था कि दूसरों की मदद करू। जो मैं एक ब्लॉगर के रूप में कर रहा हू।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *