Shampoo Aur Conditioner Me Antar
Shampoo Aur Conditioner Me Antar

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Shampoo Aur Conditioner Me Kya Antar Hota Hai तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको शैंपू और कंडीशनर के अंतर के बारे में बताया गया है।

अच्छा दिखने के लिए अच्छे एवं स्वस्थ बाल का होना जरूरी होता है। और बालों को अच्छा, चमकदार एवं स्वस्थ रखने के लिए शैंपू और कंडीशनर दोनों का इस्तेमाल किया जाता है। इन दोनों का इस्तेमाल बालों में किया जाता है। शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल अलग अलग होता है। शैंपू का इस्तेमाल किसी और काम के लिए और कंडीशनर का इस्तेमाल किसी और काम के लिए होता है।

आइए विस्तार से जानते हैं कि शैम्पू और कंडीशनर में क्या अंतर होता है। और इनका कहां इस्तेमाल किया जाता है।

Shampoo Aur Conditioner Me Kya Antar Hota Hai

आपको बता दें बालों में शैंपू का इस्तेमाल बालों में अनवांटेड पार्टिकल्स, ड्राइनेस, आयल, डैंड्रफ और भी हेयर इंफेक्शन इत्यादि जैसे को हटाने के लिए किया जाता है। और यही अगर बात करें कंडीशनर की तो आपको नाम से पता चल जा रहा है कि कंडीशनर में कंडीशन होते हैं। आप इन्हें कुछ ही काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि बालों को शाइन और मस्चुराइज करने के लिए।

कई बार ऐसा होता है कि रेगुलर शैंपू का इस्तेमाल करने से बालों का चमक धमक खत्म होने लगता है। कंडीशनर का इस्तेमाल इनको नैरेश करने के लिए भी होता है।

अगर बात करें शैंपू के इस्तेमाल के बारे में तो आप इसे स्कैल्प और बालों दोनों जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि कंडीशनर को आप स्कैल्प पर नहीं केवल बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों में शैंपू लगाने के बाद आपको इसे धोना पड़ता है। जबकि कंडीशनर को लगाने के बाद आप इसे धो भी सकते हैं या फिर ऐसे ही छोड़ सकते हैं।

शैंपू में वह चीजें पाई जाती हैं जो एक साबुन में पाई जाती हैं। यह अम्लीय होते हैं। जबकि कंडीशनर में मस्चुराइज और ग्लोसेर होते हैं। यह शैंपू के मुकाबले थोड़ा अधिक अम्लीय होते हैं।

शैंपू और कंडीशनर दोनों में विटामिन और पोषक तत्व होते हैं। शैंपू में पाए जाने वाले विटामिन और पोषक तत्व बाल और सिर में जड़ों को लक्षित करने के लिए बनाया जाता है। जबकि कंडीशनर में वह विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो बालों को लक्षित करने के लिए बनाए जाते हैं।

इसके अलावा शैंपू और कंडीशनर का pH संतुलन भी अलग-अलग होता है।

उम्मीद करता हूं कि यह आर्टिकल पढ़कर आपको यह जानकारी मिल गयी होगी। की Shampoo Aur Conditioner Me Kya Antar Hota Hai ऐसे और भी जानकारी के लिए आप इस साइट पर हमेशा विजिट करते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here