SDM kaise bane

अगर आप यह जानने की कोशिश कर रहे हैं। कि SDM kaise bane। एक SDM का क्या काम होता है। एसडीएम बनने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए। तो आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए। इसमें एसडीएम से संबंधित सभी जानकारी को बिल्कुल ही आसान भाषा में बताया गया है जिसको पढ़ कर आप SDM kaise bane के बारे में जान सकते हैं।

SDM क्या होता है:-

अगर बात करें एसडीएम की फुल फॉर्म की तो SDM ka full form – Sub Divisional Magistrate होता है। इसे उप प्रभागीय न्यायाधीश भी कहते हैं। एक एसडीएम का काम अपने जिले के भूमि से संबंधित सभी मामलों का देखरेख करना होता है। इसके अलावा जिले में दैवीय आपदाओं का उचित प्रबंधन करना होता है। जिले के सभी तहसीलदार एसडीएम के नियंत्रण में होते हैं।

योग्यता

शैक्षिक:-

अगर एसडीएम बनने के लिए शैक्षिक योग्यता की बात करें तो इसके लिए किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से आपके पास एक ग्रेजुएशन डिग्री होना जरूरी है।

आयु सीमा:-

अगर एसडीएम बनने के लिए आयु-सीमा की बात करें तो इसके लिए न्यूनतम आय 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होना चाहिए। एससी एसटी ओबीसी के लिए थोड़ा छूट मिलता है। जिससे इनका अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष हो जाता है।

SDM kaise bane

चलिये अब आपको बताते हैं। कि एक एसडीएम बनने के लिए आपको कौन से एग्जाम देने होंगे और क्या करने होंगे। एसडीएम आप दो तरीकों से बन सकते हो। पहला तो राज्य स्तर के सिविल सेवा परीक्षा द्वारा और दूसरा राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षा के द्वारा।

इन एग्जाम के दौरान आपको तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ता है:-

प्रारंभिक परीक्षा

मुख्य परीक्षा

इंटरव्यू

प्रारंभिक परीक्षा

एसडीएम बनने के लिए यह पहला चरण होता है। इस परीक्षा में GK से संबंधित क्वेश्चन होते हैं। इसमें दो पेपर होता है जो 200-200 मार्क्स के होते हैं। इस एग्जाम के दूसरे का ज्यादा महत्व नहीं होता है। बस आपको इसमें पास होना रहता है।

पेपर 1:- 200 मार्क्स

पेपर 2:- 200 मार्क्स

मुख्य परीक्षा

जब आप प्रारंभिक परीक्षा क्वालीफाई कर लेते हैं तो आपको मुख्य परीक्षा में शामिल होना पड़ता है। इसमें कुल 8 पेपर होते हैं जिसमें GK, करंट अफेयर, इतिहास, भूगोल, साइंस से क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

पेपर-1:- हिंदी – 150 मार्क्स

पेपर-2:-निबंध – 150 मार्क्स

पेपर-3:-सामान्य अध्ययन 1 – 200 मार्क्स

पेपर-4:-सामान्य अध्ययन 2 – 200 मार्क्स

पेपर-5:-सामान्य अध्ययन 3 – 200 मार्क्स

पेपर-6:-सामान्य अध्ययन 4 – 200 मार्क्स

पेपर-7:-वैकल्पिक विषय पेपर 1 – 200 मार्क्स

पेपर-8:-वैकल्पिक विषय पेपर 2 – 200 मार्क्स

इंटरव्यू

जब आप दोनों एग्जाम क्वालिफाई कर लेंगे। तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में आपको ऐसा एहसास दिलाना होता है। कि आप इस पद के लिए योग्य है। तीनों चरणों को क्वालीफाई कर लेने के बाद आप एक एसडीएम बन जाते हैं।

वेतन

अगर बात करें एसडीएम के वेतन की तो एक एसडीएम को 50 हजार से 1 लाख प्रति माह का वेतन दिया जाता है। यह डिपेंड करता है कि आपके ग्रेट।

उम्मीद करता हूं कि आर्टिकल पढ़कर आपको SDM kaise bane के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपका से संबंधित कोई और समस्या है। तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here