RO full form in hindi

RO Full Form In Hindi ( RO का फुल फॉर्म क्या होता है।)

RO Full Form In Hindi

क्या आप RO Full Form In Hindi जैसे सवाल का जबाब ढूढ़ने निकले है। तो, आप इस लेख को पूरा पढिये। इस लेख में आपको RO Full Form को तो बताएँगे ही साथ में इससे जुड़े कुछ अन्य बातों पर भी प्रकाश डालेंगे।

अगर बात करे RO Full Form के बारे में तो इसका फुल फॉर्म Reverse Osmosis होता है। जिसका हिंदी में मतलब ‘विपरीत प्रसारण’ होता है।

RO का उपयोग साफ एवं स्वास्थवर्धक पेयजल उपलब्ध कराने के लिए किया जाता है। RO का उपयोग दूषित पानी वाले क्षेत्रों में आर्सेनिक और फ्लोराइड जैसे विषाक्त प्रदार्थो, अनवांटेड आयन, डिससाल्व्ड सॉलिड और पानी से टीडीएस को दूर करने के लिए किया जाता है।

इसका उपयोग तो लोग घरों के अलावा दफ्तरों में भी करने लगे है। अब तो समुद्र के खरे जल को भी इससे शुद्ध करके दैनिक जीवन में इसका उपयोग किया जा रहा है।

आइये अब आपको RO से जुड़े कुछ और शब्द है। जिनके बारे में आपको नीचे बताएँगे।

UV क्या है।

अगर UV का फुल फॉर्म देखे तो इसका फुल फॉर्म Ultra Violet होता है। यह पानी को शुद्ध करने का ऐसा तकनीक है। जिससे पानी में मौजूद वैक्टीरिया को मारा जाता है।

UF क्या है।

अगर UF का फुल फॉर्म देखे तो इसका फुल फॉर्म Ultra Filturation होता है। यह पानी को शुद्ध करने की ऐसी तकनीक है। जिसमे एक झिल्ली या परत को जोड़कर पानी में उपस्थित सॉलिड, वेट मटेरियल इत्यादि को दूर किया जाता है।

TDS क्या है।

अगर TDS का फुल फॉर्म देखे तो इसका फुल फॉर्म Total Dissolved Solid होता है। यह एक ऐसी तकनीक है। जिससे पानी में उपस्थित रासायनिक अशुद्धि कैल्शियम ,पोटैशियम, सोडियम इत्यादि को दूर किया जाता है।

MNC full form

उम्मीद करता हू। की यह लेख पढ़कर आपको RO Full Form in hindi और इससे जुड़े कुछ बातों के बारे में पता चल गया होगा। जो लोग इसके बारे में नही जानते है। उनके पास यह लेख जरूर शेयर करे।

हमारे ब्लॉग से और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए आप इस ब्लॉग पर हमेशा विजिट क्र सकते है। या फिर Google पर Kuch To Sikho सर्च कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *