Promo Code क्या होता है। क्यों बनाया जाता है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि Promo code kya hai और इसे क्यों बनाया जाता है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए आपके सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।

Promo code kya hai

अगर पिछले कुछ सालों पहले का समय देखे तो जब हमें कोई सामान कपड़े या कोई गैजेट इत्यादि खरीदने होते थे तो हम मार्केट में जाकर शॉपिंग स्टोर से खरीद के लाते थे और उस समय अगर कोई त्यौहार रहता था तब शॉपिंग स्टोर के तरफ से एक ऑफर होता था कि अगर आप इतने रुपए का शॉपिंग करते हैं तो आपको इतने रुपए का डिस्काउंट दिया जाएगा।

लेकिन अब देखें तो बहुत सारी सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां आ गई हैं जो यह सभी चीजें ऑनलाइन सेल करती हैं। और एक लिमिट देती है कि अगर आप इतने का शॉपिंग करते हैं तो आपको प्रोमो कोड मिलेगा जिससे आप कुछ परसेंट डिस्काउंट पा सकते हैं।

शॉपिंग के अलावा अगर आप देखें तो कई कंपनी जो मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज जैसे चीजों पर भी प्रोमो कोड उपलब्ध करती हैं जिनके इस्तेमाल से आप डिस्काउंट पा सकते हैं इसका एक उदाहरण है paytm। paytm से मोबाइल रिचार्ज ऑप्शन मिलता है जिससे आप इसका इस्तेमाल करके आप पा सकते हैं

प्रोमो कोड क्यों बनाया गया

चलिए अब आपको बताते हैं कि आखिर अधिकतर कंपनी शॉपिंग के समय प्रोमो कोड क्यों देती हैं जैसा कि आप जानते होंगे कि किसी कंपनी की आय का स्रोत होते हैं कस्टमर। जिस कंपनी के पास कस्टमर नहीं होंगे वह कहां से आय अर्जित कर पाएगा। ऐसे में सभी कंपनी यही चाहेंगे कि कंपनी के साथ कस्टमर बने रहे।


और ज्यादा से ज्यादा कस्टमर जुड़े। इसलिए कंपनियां ग्राहकों के लिए प्रोमो कोड देती है। जिससे कस्टमर भी कुछ % डिस्काउंट पाकर खुश रहे। और नए कस्टमर आने की कोशिश करे। जिससे ग्राहक उसके कंपनी के साथ जुड़े रहे वैसे देखा जाए तो कंपनी के प्रोमो कोड देने का पूरा राज यही होता है कि वह कंपनी के साथ कस्टमर को जोड़ना रखना चाहती है।

बहुत से शॉपिंग साइट ऐसे हैं जो रोजाना प्रोमो कोड बनाती हैं और बहुत से ऐसे हैं जो किसी त्यौहार पर कस्टमर के लिए प्रोमो कोड देते हैं अगर पेटीएम को देखें तो यहां पर रोजाना नए-नए प्रोमो कोड मिलते हैं।

उम्मीद है कि अब तक आपको प्रोमो कोड के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी अगर आप की इस से संबंधित कोई और समस्या है तो नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं

Share

About Amit Maurya

मेरा नाम अमित मौर्या है। मैं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से हू। मेरा बचपन से शौक था कि दूसरों की मदद करू। जो मैं एक ब्लॉगर के रूप में कर रहा हू।

View all posts by Amit Maurya →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *