Professor kaise bane
Professor kaise bane

एक सफल इंसान बनने के लिए पढ़ाई लिखायी कितना जरूरी होता है इसका अंदाजा आपको जरूर होगा। हर इंसान चाहता है कि वह पढ़ लिख कर कोई बड़ा व्यक्ति बने जैसे कि डॉक्टर, इंजीनियर और साइंटिस्ट। इसके अलावा भी कई पद हैं जो बनने के बाद इंसान किसी बड़े व्यक्ति से कम नहीं रहता है।

इस आर्टिकल में ऐसे ही एक पद के बारे में बात करने वाले हैं जिसका नाम है – प्रोफेसर। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि प्रोफेसर क्या होता है। Professor kaise bane । प्रोफेसर बनने के लिए क्या-क्या योग्यता है। और भी प्रोफेसर से जुड़ी कई जानकारियां।

तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि प्रोफेसर क्या होता है।

Professor kya hota hai

अगर बात करें प्रोफेसर की तो प्रोफेसर किसी कालेज या महाविद्यालय का किसी एक सब्जेक्ट का स्पेशलिस्ट होता है। एक प्रोफ़ेसर बनना इतना आसान नहीं होता क्योंकि प्रोफेसर के लिए आपकी किसी एक सब्जेक्ट पर बहुत ज्यादा पकड़ होनी चाहिए। प्रोफेसर की नौकरी एक स्मार्ट जॉब की तरह होती है जिसमें आप को सैलरी तो अच्छी मिलती ही है। साथ में आपका फ्यूचर भी सिक्योर हो जाता है।

प्रोफेसर को बहुत सारी सुविधाएं भी मिलती हैं आपको बता दें पहले के समय में प्रोफेसर बनने के लिए डिग्री ही काफी थी यानी कि अगर आपके पास बड़ी डिग्री है तो आप आसानी से प्रोफेसर बन सकते थे। पर अब ऐसा नहीं है इसके लिए भी बहुत ज्यादा कंपटीशन हो गया है। इसलिए इतना आसान नहीं है लेकिन अगर आप पढ़ाई पूरी लगन के साथ करते हैं तो यह कोई मुश्किल काम भी नहीं है।

अब तक आपने जाना कि प्रोफेसर क्या होता है। आइए अब आपको बताते हैं कि यह प्रोफेसर बनने के लिए आपके पास क्या क्या योग्यता होनी चाहिए-

– प्रोफेसर बनने के लिए आपको 12 वीं पास होना पड़ेगा।

– प्रोफेसर बनने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए वह भी 55% मार्क के साथ।

– प्रोफेसर बनने के लिए आपके पास मास्टर डिग्री भी होनी चाहिए वह भी 55% मार्क के साथ, क्योंकि प्रोफेसर बनने के लिए जो NET का एग्जाम होता है। उसके लिए इतना मार्क्स जरूरी होता है।

चलिए आइए अब आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि आपको प्रोफेसर बनने के लिए क्या करना होगा।

Professor kaise bane

1- 12वीं कंप्लीट करें

सबसे पहले आपको 12वीं पास करना होगा। आप जिस का प्रोफेसर बनना चाहते है। उस सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान देना शुरू कर दीजिए। आप उस सब्जेक्ट में एक्सपर्ट बनने की कोशिश करें। एक बात याद रखें कि आप 12वीं में पढ़ाई अच्छे तरीके से करके अच्छा प्रतिशत लाने की कोशिश करें।

2- ग्रेजुएशन कम्पलीट करे।

12वीं पास होने कर लेने के बाद आप अपने पसंदीदा सब्जेक्ट, जिसका आप प्रोफेसर बनना चाहते हैं। उसे लेकर ग्रेजुएशन की पढ़ाई करें। इससे आपकी उस सब्जेक्ट पर पकड़ बहुत ज्यादा हो जाएगी। याद रखें कि ग्रेजुएशन में आपको कम से कम 55% मार्क्स लाने होंगे।

3- मास्टर डिग्री पूरा करे

ग्रेजुएशन पूरा कर लेने के बाद अब आपको मास्टर डिग्री पूरी करनी होगी। आज जिस सब्जेक्ट का प्रोफेसर बनना चाहते हैं उसे मास्टर डिग्री में ले और उसकी जमकर पढ़ाई करे जिससे आप उस सब्जेक्ट में एक्सपर्ट हो सके। जिसके बाद अगर आपको कहीं पढ़ाने के लिए मिले तो कोई दिक्कत ना हो। एक बात और याद रखिए कि मास्टर डिग्री में भी आपको 55% मार्क्स लाने होंगे जिससे आगे आपको कोई दिक्कत ना हो।

UGC NET का एग्जाम दे।

जब आप ग्रेजुएशन पूरा कर लेते हैं उसके बाद आप किसी कॉलेज में लेक्चरर बनने लायक हो जाते हैं। पर इसके लिए आपको सबसे पहले UGC NET का एग्जाम देना होता है। और इसे क्लियर करना होता है। जैसे ही आप इस एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं। उसके बाद आप किसी कॉलेज में लेक्चरर बन सकते हैं और वहां पर पढ़ा सकते हैं।

P.hD या M.phill करे।

अगर आपको एक कॉलेज प्रोफेसर बनना है। तो इसके लिए आपको ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लेने के बाद पीएचडी या एम-फिल में से किसी एक की डिग्री पूरी करनी होगी। तभी आप किसी कालेज में प्रोफेसर बन पाएंगे। यू कहे तो आपको प्रोफेसर बनने के लिए हर हाल में पीएचडी करना होगा। इसके लिए आपका ग्रेजुएशन में मार्क्स 55% से कम नहीं होने चाहिए।

तो अब आपको एक प्रोफ़ेसर क्या होता है Professor kaise bane। इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। आइए अब प्रोफेसर से जुड़े कुछ FAQ के बारे में भी जान लेते हैं।

FAQ:-

1- प्रोफेसर किसे कहते है।

– प्रोफेसर किसी कालेज या फिर महाविद्यालय मैं ऐसे टीचर को कहा जाता है जो किसी एक सब्जेक्ट का स्पेशलिस्ट होता है जिसकी उस सब्जेक्ट पर बहुत ज्यादा पकड़ हो।

2- प्रोफेसर बनने के लिए क्या आयु-सीमा है।

– एक प्रोफेसर बनने के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं होती है लेकिन जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए आपकी उम्र 21 वर्ष से 28 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

3- प्रोफेसर की सैलरी कितनी होती है।

– अगर बात करें प्रोफेसर की सैलरी कितनी होती है तो आपको बता दे एग्जैक्ट तो नहीं बता सकते। लेकिन हाँ इतना जरूर बता सकते हैं। कि एक प्रोफेसर की सैलरी 40,000 – ₹90,000 तक होती है।

4- प्रोफेसर के लिए UGC NET में किन पदों के लिए योग्यता दी जाती है।

– प्रोफेसर के लिए यूजीसी नेट का एग्जाम लेक्चरर सीप और जूनियर रिसर्च फेलोशिप पदों के निर्धारण के लिए होता है।

5- प्रोफेसर बनने के लिए क्या क्या करना होगा।

– प्रोफेसर बनने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं पास करना है। उसके बाद आपको ग्रेजुएशन और मास्टर डिग्री 55% मार्क के साथ कंप्लीट करना होगा। उसके बाद आपको यूजीसी नेट का एग्जाम देना होगा जिससे आप कॉलेज में एक लेक्चरर बन सकते हैं। या फिर एम-फिल और पीएचडी दोनों में से किसी एक को उसको कंप्लीट करना होगा। तभी आप एक प्रोफेसर बन सकते हैं।

उम्मीद करता हूं कि यह आर्टिकल पढ़कर आपको Professor kaise bane के बारे में सभी जानकारी मिल गई होंगी अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here