Polytechnic kya hai

Polytechnic Kya hai (पॉलिटेक्निक क्या क्या होता है) पूरी जानकारी।

Politechnic kya hai

शुरू के कक्षाओ में अक्सर सभी को Polytechnic का नाम सुनने को मिलता है। बहुत से लोग ये भी कहते है। की पॉलिटेक्निक कर लो उससे जॉब जल्दी मिल जाती है। काफी अच्छा कोर्स होता है। ज्यादा दिन तक पढ़ने की जरूरत नही होती है। और भी कई तमाम बातें है। जिनके लिए लोग पॉलिटेक्निक करने के लिए कहते है। इस आर्टिकल में हम पॉलिटेक्निक के बारे में ही जानेंगे की polytechnic kya hai । Polytechnic kaise kare। पॉलिटेक्निक के लिए योग्यता क्या है।, पॉलिटेक्निक की फीस कितनी होती है।, पॉलिटेक्निक करने से फायदा क्या है। इत्यादि इससे जुड़े तमाम FAQ के बारे में बताएँगे।

Polytechnic kya hai

पॉलिटेक्निक इस समय सबसे लोकप्रिय डिप्लोमा कोर्सेस में से एक है। यह एक ऐसा डिप्लोमा कोर्स है। जो आप 10वीं पास करने के बाद या 12 वीं पास करने के बाद कर सकते है। पॉलिटेक्निक में आपको 2-3 साल यानि की 4-6 सेमेस्टर पढ़ायी करनी होती है।
अगर आप अपना करियर इंजीनियरिंग के रूप में बनाना चाहते है तो आप इस कोर्स को कर सकते है। आपको बता दे की इंजीनियरिंग में दो भाग होते है एक सीनियर इंजीनियर और एक जूनियर इंजीनियर। तो अगर आप पॉलिटेक्निक द्वारा इस फिल्ड में जायेंगे तो जूनियर इंजीनियर बन सकते है। मतलब जो जूनियर इंजीनियर होते है। वो पॉलिटेक्निक द्वारा ही ज्यादा बनकर जाते है।

अगर आप पॉलिटेक्निक करना चाहते है। तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसका एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। जिसका नाम CET यानि की कॉमन एंट्रेंस टेस्ट होता है। और उसे क्रैक करना होगा। इसके लिए प्रवेश परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है जिन्हें देकर आप पॉलिटेक्निक के लिए जा सकते है।

आपको बता दे की पॉलिटेक्निक के लिए दो तरह के कॉलेज होते है। एक सरकारी कालेज और एक प्राइवेट कालेज अगर आप सरकारी कालेज में पॉलिटेक्निक करना चाहते है। तो आपको एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे मार्क्स और अच्छा रैंक लाना होगा। तभी आपको सरकारी कालेज मिलेगा। वरना प्राइवेट कालेज मिलेगा जिसका फीस भी काफी ज्यादा होता है।

अब तक आपको Polytechnic Kya hai के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। आइये अब थोड़ी बात उस योग्यता के बारे में कर लेते है। जो आपके पास होनी चाहिए तभी आप पॉलिटेक्निक कर सकते है।

Polytechnic के लिए योग्यता

– पॉलिटेक्निक 10वीं या 12वीं के बाद किया जा सकता है। तो इसके लिए आपको कम से कम 10वीं या 12वीं 35% मार्क्स के साथ पास होना जरुरी होता है।

– इसमें आपके फिजिक्स केमेस्ट्री और गणित के मार्क भी देखे जाते है। इन सब्जेक्ट्स में अच्छे मार्क्स होना जरुरी होता है।

– अगर आप 10वीं के बाद पॉलिटेक्निक में जायेंगे तो आपको तीन साल का कोर्स करना पड़ेगा। और अगर आप 12 वीं के बाद जायेंगे तो दो साल का कोर्स करना पड़ेगा। वैसे 12वीं के बाद पॉलिटेक्निक करना सही रहता है।

अब तक आपने जाना की Polytechnic Kya hai और इसके लिए योग्यता क्या है। आइये अब बात उन कोर्स का कर लेते है। जो आप लेकर पॉलिटेक्निक की पढ़ाई कर सकते है।

Polytechnic Ke Courses

Diploma in medical Engineering

Diploma in Electrical Engineering

Diploma in Civil Engineering

Diploma in chemical engineering

Diploma in Computer Science Engineering

Diploma in IT Engineering

Diploma in Electronic Engineering

Diploma in Agriculture Engineering

Diploma in power Engineering

Diploma in Production Engineering

Diploma in infrastucture Engineering

Diploma Motorsport Engineering

Diploma in Environmental Engineering

Diploma in aerospace Engineering

Diploma in Automobile Engineering

Diploma in Biotechnology Engineering

Diploma in genetic Engineering

Polytechnic Kaise Kare

अगर आप पॉलिटेक्निक करना चाहते है। और आपको पता नही है। इसके लिए कैसे क्या करना है। तो आप नीचे बताये गये स्टेप को फॉलो करके पॉलिटेक्निक आराम से कर सकते है।

12th पास करे।

सबसे पहले आपको 12वीं तक की पढ़ाई कम्पलीट करनी होगी। आप पॉलिटेक्निक 10वीं के बाद भी कर सकते है। पर अगर आप 12वीं के बाद करेंगे। तो अच्छा रहेगा। यह आपके ऊपर डिपेंड करता है। कि आप कब से करना चाहते है। एक बात और आप जब भी 10वीं या 12वीं के बाद पॉलिटेक्निक में जाये। उसके पहले की कक्षा की पढ़ाई अच्छे से करे। क्योकि इसके एंट्रेंस एग्जाम में भी इसी क्लास से सम्बंधित क्वेश्चन पूछे जाते है। इसलिए आप चाहे वो 10वीं हो या 12वीं उसकी पढ़ाई अच्छे से करे और अच्छा मार्क्स लेन की कोशिश करे। जिससे आपको पॉलिटेक्निक में अड्मिशन लेने में दिक्कत न हो।

एंट्रेंस एग्जाम दे। और क्रैक करे।

10th या 12th पास कर लेने के बाद आपको पॉलिटेक्निक के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम CET को देना है। और उसे क्रैक करना है। ताकि आपका अड्मिशन पॉलिटेक्निक में आराम से हो सके। इसमें पिछले कक्षा के क्वेश्चन पूछे जाते है। अगर आप पीछे पढ़ायी अच्छे से और इसके एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी अच्छे से किये रहेंगे। तो आप इसके एंट्रेंस एग्जाम को आराम से क्रैक कर सकते है।

Councelling करे।

एंट्रेंस एग्जाम क्रैक करने के बाद आपको कॉउन्सेल्लिंग के दौर से गुजरना होगा। कॉउन्सेल्लिंग में आपको अपने पसंदीदा कॉलेज चुनने होते है। जिसमे आपको अड्मिशन लेना होता है। यह सभी प्रकिया ऑनलाइन होती है। इसमें आपको चुने गए कॉलेज में से एंट्रेंस एग्जाम में प्राप्त किये गए मार्क्स के हिसाब से ही कॉलेज दिया जाता है। अगर आप अच्छा मार्क्स हासिल किये रहेंगे। तो आपको अपने चुने गए पसंदीदा कॉलेज में कोई कॉलेज मिल जायेगा।

इंटर्नशिप करे।

अगर आप चाहे तो पॉलिटेक्निक कम्पलीट करने के बाद इंटर्नशिप कर सकते है। इंटर्नशिप कर लेने से आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है। आप इससे हर एक चीज़ अच्छे से सिख जाते है। अगर इंटर्नशिप कर लेते है। तो आपको प्लेसमेंट मिलने के काफी अवसर बढ़ जाते है।

ITI kya hai

Polytechnic Ki Taiyari kaise kare:-

– पॉलिटेक्निक की प्रवेश परीक्षा में 9वीं और 10वीं लेवल के प्रश्न पीछे जाते है। इसके लिए जरुरत है की आप 9वीं और 10वीं के फिजिक्स मैथ और केमेस्ट्री को अच्छी तरह से समझे।

– इसके एंट्रेंस एग्जाम की बुक भी आती है तो आप इसके लिए कोई एक उचित बुक लेकर उससे अच्छे तरह से तैयारी करे।

– पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षाओ में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते है। इनमे ज्यादातर फिजिक्स गणित और केमेस्ट्री के सूत्र काफी ज्यादा आते है। तो सूत्रो को अच्छे से पढे और समझे।

– पॉलिटेक्निक के पुराने प्रश्न पत्रो को एकट्ठा करके हल करने का प्रयास करे और प्रश्न पत्रो के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करे।

– परीक्षा के लिए नियमित ढंग से तैयारी करना बहुत जरुरी होता है। एग्जाम के समय बिल्कुल घबराये नही।

Polytechnic Karne ka Fayda

– पॉलिटेक्निक कर लेने के बाद जॉब के चान्सेस बढ़ जाते है। अगर आप पॉलिटेक्निक अच्छे से किये रहेंगे तो पॉलिटेक्निक के बाद आपको तुरंत जॉब मिल जायेगा।

– पॉलिटेक्निक करने से आपके पास एक टेक्निकल सर्टिफिकेट भी हो जायेगा।

– बहुत से सरकारी वैकेंसी जैसे लोको पायलट, टेक्निकल असिस्टेंट इत्यादि में पॉलिटेक्निक अनिवार्य होता है। तो पॉलिटेक्निक करने के बाद आप इस जॉब में जा सकते है।

– पॉलिटेक्निक करने के बाद भी आप जो लोग साधारण कोर्स करके जॉब के लिए अप्लाई करते है। उन जॉब के लिए आप भी अप्लाई कर सकते है।

– सबसे बड़ी बात अगर आप बैचलर डिग्री लेना चाहते है। तो पॉलिटेक्निक के बाद अगर आप B.tech kya hai में अड्मिशन लेते है। तो डायरेक्ट आपको 2nd ईयर में अड्मिशन मिल जायेगा।

– पॉलिटेक्निक जैसे डिप्लोमा कोर्स में हर एक चीज़ को काफी अच्छे तरीके से बताया जाता है। इससे आपके पास अच्छी खासी जानकारी भी हो जाती है।

– अगर आप 10th के बाद पॉलिटेक्निक कर लेते है। तो यह डिग्री 12th की डिग्री से जरा सा भी कम नही है। एकदम बराबर का हकदार है।

FAQ

Polytechnic क्या है।

पॉलिटेक्निक सबसे लोकप्रिय डिप्लोमा कोर्सेस में से एक है। यह एक ऐसा डिप्लोमा कोर्स है। जो आप 10वीं पास करने के बाद या 12 वीं पास करने के बाद कर सकते है। पॉलिटेक्निक में आपको 2-3 साल यानि की 4-6 सेमेस्टर पढ़ायी करनी होती है।

Polytechnic कितने साल का होता है।

पॉलिटेक्निक 2-3 साल का कोर्स होता है। जिसमे कुल 4-6 सेमेस्टर होते है।

Polytechnic के लिए शौक्षिक योग्यता क्या है।

पॉलिटेक्निक में अड्मिशन के लिए आपको कम से कम 10th पास तो होना ही पड़ेगा। उसे बाद ही आप पॉलिटेक्निक कर सकते है।

क्या मैं 8वीं के बाद पॉलिटेक्निक कर सकता हूँ।

नही। आप 8वीं पास के बाद पॉलिटेक्निक नही कर सकते है। इसके लिए आपको कम से कम 10th तो पास होना ही पड़ेगा।

Polytechnic का फीस कितना होता है।

अगर बात करे पॉलिटेक्निक कोर्स के फीस की तो इसका फीस 10,000-70,000 रूपये प्रतिवर्ष तक हो सकता है। यह डिपेंड करता है। आप कैसे कॉलेज में अड्मिशन ले रहे है।

Polytechnic के बाद सैलरी कितनी मिलती है।

पॉलिटेक्निक करने के बाद आप 15-50 हजार महीने का जॉब आराम से पा सकते है। लेकिन अगर आप जेई, लोको पायलट इत्यादि बनते है। तो लाखों रूपये तक महीना कम सकते है।

Polytechnic के बाद क्या कर सकते है।

पॉलिटेक्निक करने बाद आपके पास दो रास्ते होते है। एक या तो ताप जॉब कर सकते है। या दूसरा आप बैचलर इंजीनियरिंग डिग्री बीटेक के 2nd ईयर में अड्मिशन लेकर इसकी पढ़ायी कर सकते है। आपके ऊपर डिपेंड करता है। आप क्या करना चाहते है।

Polytechnic करने से क्या फायदा होगा।

पॉलिटेक्निक कर लेने के बाद जॉब के चान्सेस बढ़ जाते है। अगर आप पॉलिटेक्निक अच्छे से किये रहेंगे तो पॉलिटेक्निक के बाद आपको तुरंत जॉब मिल जायेगा।, पॉलिटेक्निक करने से आपके पास एक टेक्निकल सर्टिफिकेट भी हो जायेगा। इसके अलावा बहुत से सरकारी वैकेंसी जैसे लोको पायलट, टेक्निकल असिस्टेंट इत्यादि में पॉलिटेक्निक अनिवार्य होता है। तो पॉलिटेक्निक करने के बाद आप इस जॉब में जा सकते है।

Polytechnic का फॉर्म भरने वाले वेबसाइट का नाम बताइये।

Website-Jeecup.nic.in

उम्मीद करता हु की यह आर्टिकल पढ़कर Polytechnic kya hai समझ में आ गया होगा। अगर आपकी इससे सम्बंधित कोई और समस्या है। तो उसे आप कमेंट में पूछ सकते है।

14 thoughts on “Polytechnic Kya hai (पॉलिटेक्निक क्या क्या होता है) पूरी जानकारी।”

  1. आपका आर्टिकल पढ़कर मुझे बहुत अच्छा लगा. में अक्सर आपके ब्लॉग के न्यू आर्टिकल्स पढ़ता हूं जिससे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला. आपके सभी आर्टिकल से टॉपिक को पूरी तरह से समझने की पूर्ण क्षमता होती है. आप इसी तरह से हमें अपना ज्ञान देते रहे इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद

  2. भाई आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है इससे मेरी ही नहीं बल्कि बहुत सारे लोगो की प्रॉब्लम solve हो गयी है इस तरह की अच्छी जानकारी देने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद भाई

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *