पॉलिटेक्निक कोर्स क्या है। पूरी जानकारी

Politechnic kya hai

शुरू के कक्षाओ में अक्सर पॉलिटेक्निक का नाम सुनने को मिलता है। बहुत से लोग ये भी कहते है की पॉलिटेक्निक कर लो उससे जॉब जल्दी मिल जाती है। और भी कई तमाम बातें है। जिनके लिए लोग पॉलिटेक्निक करने के लिए कहते है।

इस आर्टिकल में हम पॉलिटेक्निक के बारे में ही जानेंगे की polytechnic kya hota hai । क्या इस फिल्ड में एक करियर बनाया जा सकता है। यह किस किस कोर्स से कर सकते है। इसके लिए क्या योग्यता है। और भी कई चीजो के बारे में जानेंगे।

Polytechnic kya hai:-

पॉलिटेक्निक इस समय सबसे लोकप्रिय डिप्लोमा कोर्सेस में से एक है। यह आप 10वीं पास करने के बाद या 12 वीं पास करने के बाद कर सकते है।

अगर आप अपना करियर इंजीनियरिंग के रूप में बनाना चाहते है तो आप इस कोर्स को कर सकते है। आपको बता दे की इंजीनियरिंग में दो भाग होते है एक सीनियर इंजीनियर और एक जूनियर इंजीनियर तो अगर आप पॉलिटेक्निक द्वारा इस फिल्ड में जायेंगे तो जूनियर इंजीनियर बन सकते है।


पॉलिटेक्निक करने के लिए सबसे पहले आपको इसका एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। जिसका नाम CET यानि की कॉमन एंट्रेंस टेस्ट होता है। इसके लिए प्रवेश परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है जिन्हें देकर आप पॉलिटेक्निक के लिए जा सकते है।

आपको बता दे की पॉलिटेक्निक के लिए दो तरह के कॉलेज होते है एक सरकारी कालेज और एक प्राइवेट कालेज अगर आप सरकारी कालेज में पॉलिटेक्निक करना चाहते है तो आपको एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे मार्क्स और अच्छा रैंक लाना होगा। तभी आपको सरकारी कालेज मिलेगा वरना प्राइवेट कालेज मिलेगा जिसका फीस भी काफी ज्यादा होता है।

योग्यता:-

पॉलिटेक्निक 10वीं या 12वीं के बाद किया जा सकता है। तो इसके लिए आपको कम से कम 10वीं या 12वीं 35% मार्क्स के साथ पास होना जरुरी होता है। इसमें आपको फिजिक्स केमेस्ट्री मैथ के मार्क भी देखे जाते है। इन सब्जेक्ट्स में अच्छे मार्क्स होना जरुरी होता है।

अगर आप 10वीं के बाद पॉलिटेक्निक में जायेंगे तो आपको तीन साल का कोर्स करना पड़ेगा। और अगर आप 12 वीं के बाद जायेंगे तो दो साल का कोर्स करना पड़ेगा। वैसे 12वीं के बाद पॉलिटेक्निक करना सही रहता है।

ये सभी कोर्स सेमेस्टर वाइज चलते है। प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का होता है। पुरे कोर्स में 4-6 सेमेस्टर होता है। हर सेमेस्टर के अंत तक एग्जाम करा लिया जाता है। इनमे पास होना बहुत जरुरी होता है।

कोर्सेस:-

– Diploma in medical engineering

– diploma in Electrical Engineering

– Diploma in Civil Engineering

– Diploma in chemical engineering

– Diploma in Computer Science Engineering

– Diploma in IT Engineering

– Diploma in Electronic Engineering

– Diploma in agriculture Engineering

– Diploma in power Engineering

– Diploma in production Engineering – Diploma in infrastucture engineering

– Diploma Motorsport Engineering

– Diploma in Environmental Engineering

– Diploma in aerospace engineering

– diploma in Automobile Engineering – Diploma in Biotechnology Engineering

– Diploma in genetic engineering

तैयारी कैसे करे:-

पॉलिटेक्निक की प्रवेश परीक्षा में 9वीं और 10वीं लेवल के प्रश्न पीछे जाते है। इसके लिए जरुरत है की आप 9वीं और 10वीं के फिजिक्स मैथ और केमेस्ट्री को अच्छी तरह से समझे।

इसके एंट्रेंस एग्जाम की बुक भी आती है तो आप इसके लिए कोई एक उचित बुक लेकर उससे अच्छे तरह से तैयारी करे।

पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षाओ में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते है। इनमे ज्यादातर फिजिक्स मैथ और केमेस्ट्री के सूत्र काफी ज्यादा आते है। तो सूत्रो को अच्छे से पढे और समझे।

पॉलिटेक्निक के पुराने प्रश्न पत्रो को एकट्ठा करके हल करने का प्रयास करे और प्रश्न पत्रो के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करे।

परीक्षा के लिए नियमित ढंग से तैयारी करना बहुत जरुरी होता है। एग्जाम के समय बिल्कुल घबराये नही।

पॉलिटेक्निक करने से जॉब की सम्भावना थोड़ी बढ़ जाती है। इसके अलावा पॉलिटेक्निक कोर्स पूरा करने के बाद बहुत सी ऐसी वेकेंसियां है। जिनके लिए पॉलिटेक्निक जरुरी होता है। तो वहा आप जा सकते है।

उम्मीद करता हु की यह आर्टिकल पढ़कर Polytechnic kya hai समझ में आ गया होगा। अगर आपकी इससे सम्बंधित कोई और समस्या है। तो उसे आप कमेंट में पूछ सकते है।

Share

About Amit Maurya

मेरा नाम अमित मौर्या है। मैं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से हू। मेरा बचपन से शौक था कि दूसरों की मदद करू। जो मैं एक ब्लॉगर के रूप में कर रहा हू।

View all posts by Amit Maurya →

2 Comments on “पॉलिटेक्निक कोर्स क्या है। पूरी जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *