Pilot kaise bane

बचपन में जब लोग उड़ते हुए हवाई जहाज को देखते हैं। तो उनमें से बहुत से लोग यह सोचते हैं कि मैं भी पायलट बन जाता तो हवाई जहाज उड़ाता। पर ऐसा सपना केवल सपना ही रह जाता है। क्योंकि आप उस समय केवल यह सोचते हैं कि मैं भी पायलट बनूंगा। ना कि एक पायलट बनने की कोशिश करते हैं।
आज के इस आर्टिकल में Pilot kaise bane इसके लिए क्या योग्यता है। सैलरी कितनी मिलती है। इसी के बारे में बताने वाले हैं। अगर आप पायलट बनने के लिए उत्सुक हैं। तो आप इन सभी चीजों को फॉलो करके एक पायलट बन सकते हैं।

योग्यता:-

अगर बात करें पायलट बनने के लिए योग्यता की तो

– कम से कम आपको 12वीं कक्षा पास करना होगा।वह भी कम से कम बारे में 50% मार्क से।

– आपके पास एक अच्छा फिटनेस होना चाहिए।

– आपकी उम्र कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए।

– आपकी हाइट कम से कम 5 फीट होनी चाहिए।

– आपकी आंख का विजन एकदम सही होना चाहिए।

– सबसे बड़ी चीज आपकी मानसिक स्थिति बिल्कुल ठीक होनी चाहिए।

Pilot kaise bane

एक पायलट बनना कोई आसान काम नहीं है। एक पायलट बनने के लिए आपके पास पैसा फिटनेस और साथ में पढ़ाई भी जरूरी होता है। चलिए आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि आप कैसे पायलट बन सकते हैं

12वीं कंप्लीट करें

सबसे पहले आपको अपनी 12वीं तक की पढ़ाई कंप्लीट करनी होगी। याद रखे आपको 12वीं साइंस स्ट्रीम से यानी की फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ सब्जेक्ट से करना होगा। और आपको 12वीं की कक्षा में कम से कम 50% मार्क लाने होंगे।

इन्हें भी पढ़े-

एयर होस्टेस कैसे बने

सिविल इंजीनियर कैसे बने

SPL के लिए अप्लाई करें

12वीं पास कर लेने के बाद अब आपको SPL यानी कि Student Pilot License लेना पड़ेगा। इसके लिए आपको DGCA संस्था द्वारा मान्यता प्राप्त किसी कॉलेज में एडमिशन लेना पड़ेगा। इसके लिए आपको एक्जाम भी देना पड़ेगा। आपको इन एग्जाम को पास करना होगा। इन एग्जाम्स के बाद भी कई टेस्ट से आपको गुजारना पड़ेगा। यह सभी चीजें आपको कंप्लीट करना होगा।

इसके बाद अब आपका मेडिकल टेस्ट होगा। इस टेस्ट को भी आपको क्लियर करना होगा। इसके अलावा यहां पर आपका बैंक एकाउंट रिकार्ड भी देखा जाएगा कि आपने कहीं बैंक से ज्यादा लोन नहीं ना लिया है यह सब चीजें कंप्लीट होने के बाद आपका SPL बना दिया जाता है।

PPL और CPL के लिए अप्लाई करें

SPL मिल जाने के बाद आपको PPL यानि की private pilot licensee के लिए अप्लाई करना होगा। इसमें आपको 60 घंटों की ट्रेनिंग दी जाती है। और फिर आपको CPL के लिए यानी कि Comercial Pilot license के लिए अप्लाई करना होगा।

इसमें 250 घंटों की ट्रेनिंग दी जाती है। साथ में आपको मेडिकल टेस्ट और परीक्षाओं से होकर गुजरना पड़ता है।इसके बाद आपको सर्टिफिकेट मिल जाता है। और आप एक अच्छे पायलट भी बन जाते हैं।

फीस और खर्च

अगर बात करें एक पायलट बनने के लिए फीस और खर्च के बारे में तो बहुत ज्यादा लगता है। जो कि मीडियम फैमिली के लिए भरना आसान नहीं होता है। ट्रेनिंग के दौरान पायलट का खर्च, जहाज का खर्च इन सभी चीजों का पैसा आपको भरना पड़ता है। इन सभी चीजों को मिलाकर लगभग पूरा खर्च 40-60 लाख तक आता है।

सैलरी

एक पायलट की सैलरी बहुत ज्यादा होती है। एक पायलट को एक लाख से पाँच लाख तक का मासिक वेतन दिया जाता है यह डिपेंड करता है कि आप किस जगह पायलट है।

चलिए अब आपको बताते हैं कि अगर आप एक पायलट बनना चाहते हैं। तो किस शिक्षण संस्थान में आपको एडमिशन लेना चाहिए-

– इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उद्यान अकेडमी, बरेली

– ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ एयरोनॉटिक्स, देहरादून

– इंटरनेशनल एशियाटिक एविएशन एकेडमी, इंदौर

– गवर्नमेंट ट्रेनिंग स्कूल, बेंगलुरु

– इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एविएशन, नई दिल्ली

उम्मीद करता हूं। की इस आर्टिकल की सहायता से आप एक Pilot kaise bane के बारे में सभी जानकारी आपको मिल गई होगी। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है। तो उसे आप कमेंट में पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here