Root kya hai

आज के समय में मोबाइल फोन का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है और आपको बता दे की फोन में कोई न कोई ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल होता है चाहे वह एंड्रॉयड हो या कोई अन्य।

जब कोई कंपनी ऑपरेटिंग सिस्टम बनाती है तब उसके लिए कुछ लिमिटेशन भी रखती है क्योंकि आप उसका गलत इस्तेमाल ना कर सके। आपको बता दें कि ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड गूगल कंपनी द्वारा बनाया गया है।

कई बार ऐसा होता है कि हमें जो आपरेटिंग सिस्टम मिला होता है उसके लिमिटेशन से ज्यादा काम करने की जरूरत होती है और वह हम कर नहीं पाते हैं। ऐसा करने के लिए हमें अपने फोन को रूट करने की जरूरत होती है।

Root kya hai

आपको बता दें कि जब आप अपने फोन को रूट कर देते हैं तो आपके फोन को सुपर पावर मिल जाता है और आपके फोन के सारे लिमिटेशन हट जाते हैं उसके बाद आप अपने फोन में कुछ भी कर सकते हैं इसके साथ आपके फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम का वर्जन भी बढ़ जाता है।

आपका फोन पूरी तरह से चेंज हो जाता है उसमें कई सारे फीचर्स जुड़ जाते हैं फोन को रूट करने के लिए एप स्टोर पर कई एप्प उपलब्ध है आप उनकी सहायता से आसानी से अपने फोन को रूट कर सकते हैं।

Root krne ke Fayde

#1- आपके फोन में ऑपरेटिंग सिस्टम का वजन बढ़ जाता है जिससे आप उन फीचर का यूज कर सकते हैं जो आप के वर्तमान ओएस वर्जन में अवेलेबल नहीं है।

#2- कई एप्लीकेशन ऐसे होते हैं जिन्हें आप बिना अपने फोन को रूट किए बिना यूज नहीं कर सकते हैं तो उनका रूट करने के बाद आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

#3- रूट करने के बाद आप अपने फोन में प्री-इंस्टॉल एप्लीकेशन को भी डिलीट कर सकते हैं जिन्हें बिना रुट के डिलेट करना संभव नही है।

#4- रूट करने के बाद आप फोन को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं और उसे एक अच्छा लुक दे सकते हैं।

#5- फोन रूट करने के बाद आपके फोन की परफॉर्मेंस सुधर जाती है रैम, बैटरी इत्यादि जैसे इंक्रीज हो जाते हैं।

Root krne ke nuksan

#1- फ़ोन रूट करने का सबसे बड़ा नुकसान अगर आपका फोन वारंटी में होता है। तो उसकी वारंटी खत्म हो जाती है।

#2- अधिकतर मामलों में फोन रूट करने से फोन डेड हो जाते हैं यानी कि फोन खराब हो जाता है।

#3- फोन रूट करने के बाद आप अपने सिक्योरिटी को खो देते हैं उसके बाद आपका फोन हैक भी हो सकता है।

#4- फोन रूट करने के बाद आपके फोन में वायरस कभी-कभी अपने आप इंस्टॉल होने लगता है।

यह सब जानने के बाद अगर आप अपना फोन रूट करते हैं और उसके बाद यह देखना चाहते हैं कि आपने जो फोन रूट किया है वह रूट हुआ है या नहीं। तो इसके लिए आप एप स्टोर से रूट चेकर एप इंस्टॉल करके उससे चेक कर सकते हैं कि आपका फोन रूट हुआ है या नहीं।

अधिकतर मामलों में रूट करते समय फोन खराब होने की संभावना ज्यादा होती है तो ऐसा काम सोच समझ कर ही करें। आप अपने फोन को रूट ना करें तो ही बेहतर है।

मुझे यकीन है की यह पोस्ट पढ़के आपको Root kya hai के बारे में कुछ जानकारी मिली होगी । आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि जो इस जानकारी से परिचित ना हो वो भी जान जाये!!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here