किसी फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े?

Pattern lock kaise tode

इस समय जितने स्मार्टफोन यूजर हैं लगभग सभी अपने फोन में लॉक का इस्तेमाल करते होंगे चाहे वह पैटर्न, पासवर्ड या पिन ही क्यों ना हो कभी-कभी ऐसा होता है कि हम अपने फोन में लॉक लगाते हैं और उसे भूल जाते हैं।

और उसके बाद अपने फोन को अनलॉक नहीं कर पाते हैं जिससे फोन ओपन नहीं होता है जिससे आप फोन में कुछ भी नहीं कर सकते हैं आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे किसी भी स्मार्टफोन का पैटर्न लॉक तोड़ सकते हैं।और लाक हटा सकते हैं।

इसके लिए हम आप को नीचे कुछ स्टेप बताएं हैं उन्हें फॉलो करके आप अपने फ़ोन का लॉक तोड़ सकते हैं। एक बात और आपको बता दें कि आप जब अपने फोन का लॉक भूल जाते हैं तो आप जब फोन के लॉक को तोड़ना चाहेंगे तो आपके फोन का सभी डाटा डिलीट हो जाएगा। तो चलिए उन स्टेप के बारे में आपको बताते हैं:-

स्टेप-1:-

सबसे पहले आपको फोन का लॉक तोड़ने के लिए फोन के रिकवरी मोड में जाना पड़ेगा। आपको रिकवरी मोड में जाने के लिए अपने फोन का पावर बटन वॉल्यूम अप और होम बटन एक साथ दबाना पड़ेगा। यह सभी फोन का अलग अलग होता है।

अगर आपको अपने फोन के रिकवरी मोड में जाने के बारे में नही पता है तो आप Google पर सर्च करिए- Recovery Mode उसके बाद सेट का नाम एग्जांपल के लिए आपका फोन Redmi Y2 है तो आप को गूगल पर Recover mode redmi Y2 सर्च करना है। वहां से आप यह पता करने के बाद आपको रिकवरी मोड में जाने के लिए यह प्रोसेस फ़ोन में अप्लाई करना होगा।

स्टेप-2:-

रिकवरी मोड में आने के बाद आपको नीचे दिए गए फोटो की तरह इंटरफ़ेस मिलेगा। आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे इन में से आपको नीचे wipe data/factory reset ऑप्शन पर जाना है और उसे ओपन करना है आपको बता दें कि आपको नीचे जानने के लिए वॉल्यूम डाउन और ऊपर आने के लिए वॉल्यूम अप बटन और ओके के लिए पावर बटन का इस्तेमाल करना है।

ओपन होने के बाद नीचे दिए गए चित्र की तरह इंटरफ़ेस मिलेगा इसमें आपको यस ऑप्शन पर आकर ओके कर देना।

ओके करने के बाद आपको कुछ समय इंतजार करना है नीचे दिए गए चित्र की तरह आपको फोन में इंटरफ़ेस दिखेगा।

उसके कुछ देर बाद तक आपको इंतजार करना है लगभग 5 से 10 मिनट तक उसके बाद फिर से नीचे दिए गए चित्र की तरह इंटरफ़ेस खुलेगा

इस बार आपको पहले ही ऑप्शन Reboot System now पर क्लिक ओके करने के बाद आपका फोन थोड़ी देर बाद स्टार्ट होगा फोन स्टार्ट होने के बाद आपको जैसे शुरू में फोन पहली बार ऑन करने पर इंटरफ़ेस खुलता है उसी तरह खुलेगा।

उसके बाद आपको भाषा वगैरह सेलेक्ट करने को कहेगा तो आप कर लीजिए।

स्टेप-3:-

अगला स्टेप जो है उसमें आपको अपने गूगल अकाउंट को वेरीफाई करना होगा

Google अकाउंट जिसे पहले आपने अपने फोन में ओपन किया है उसके द्वारा वेरीफाई करना है। इसे एफआरपी लाक भी करते हैं Google अकाउंट वेरीफाई करने के बाद आपका फोन अनलॉक हो जाएगा यानी कि आप के फोन से लॉक हट जाएगा। अगर आपको Google अकाउंट वेरीफाई करने में दिक्कत आ रही है। आप अपने अकाउंट को भूल गए हो तो इसके लिए आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं। तो इस तरह से आप अपने फ़ोन का लॉक तोड़ सकते है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *