जानिए OTP के बारे में और क्यों बना।

OTP kya hai

आप सभी लोग OTP नाम से परिचित जरूर होंगे आज का युग डिजिटल युग में तेज़ी बदलता जा रहा है। सभी चीजें डिजिटलाइज होती जा रही है ऐसे में आज के इस आर्टिकल में आपको हम OTP के बारे में कुछ जानकारी देने वाले हैं। जैसे ओटीपी क्या है, यह क्यों बना और इसका क्या फायदा है।

OTP kya hai

OTP का पूरा नाम ONE TIME PASSWORD होता है। आमतौर पर ओटीपी पासवर्ड की तरह ही होता है। जैसे जब आप कोई अकाउंट बनाते हैं तो उसमें यूजर नेम और पासवर्ड बनाते हैं। इसमें जो आप पासवर्ड बनाते हैं। ठीक उसी तरह OTP भी होता है। लेकिन ओटीपी केवल 6 अंकों का होता है।

OTP एक बार ही इस्तेमाल करने के लिए बनाया जाता है। आप जब जब नये OTP देखेंगे तो हर बार नया ओटीपी आता है। इसकी समय सीमा भी निश्चित होती है। अगर आप इसको समय सीमा के भीतर इस्तेमाल नहीं करेंगे तो यह इनवैलिड हो जाएगा। अकाउंट का पासवर्ड अकाउंट खोलने के लिए बार बार इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ओटीपी केवल एक ही बार इस्तेमाल होता है।

क्यों बना

जैसा कि आपको पता होगा कि यह युग तेजी से डिजिटलाइज होता जा रहा है। ऐसे में सभी कार्य आसानी से हो जा रहा है। अब ऐसे में कहीं ऐसा ना हो कि आसान के चक्कर में आपकी कोई बड़ी हानि ना हो जाए। इस सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए सिक्योरिटी के लिए ओटीपी को बनाया गया है। जैसे मान लीजिए आपके पास कोई अकाउंट है।

गलती से उस अकाउंट का यूजर नेम और पासवर्ड किसी को पता चल गया। अकाउंट में आपका पर्सनल डीटेल्स जैसी जानकारियां होती है। कोई अनजान व्यक्ति इसका गलत फायदा ना उठा ले इसीलिए आपके हाथ में OTP के तौर पर एक सिक्योरिटी दी गई है।


यह अधिकतर हर जगह ऑनलाइन पेमेंट करते समय आपको मिलता है। पेमेंट के समय अकाउंट डिटेल के अलावा एक स्टेप आपको और OTP का कंप्लीट करना पड़ता है तभी पेमेंट कंपलीट होता है। अगर अकाउंट डिटेल किसी अनजान को पता चल जाए और अगर वह चाहे आपके पैसे की हानि पहुंचाने की तो वह नहीं कर पाएगा।

क्योंकि उस अकाउंट से एक मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होता है। उस पर आपको एक ओटीपी मिलती है। जब तक वह OTP आप नहीं डालेंगे तब तक पेमेंट कंपलीट नहीं होगा। OTP को इसलिए बनाया गया है कि बिना आपके अनुमति के आपको कोई नुकसान ना पहुंच पाए।

फायदे

अब बात कर लेते हैं कि इससे क्या फायदा है।आजकल ऑनलाइन जमाना खतरों से भरा हुआ है। ऐसे में कोई आपके पर्सनल चीजों का बिना आपके अनुमति के गलत फायदा न उठा पाये। OTP का यही फायदा है कि आपके पर्सनल चीजें आपके अनुमति के बिना कोई नहीं पा सकता है। क्योंकि ओटीपी केवल एक ही बार यूज होता है। उसके बाद वह इनवैलिड हो जाता है।

मुझे लगता है कि अबतक आपको सभी चीजें समझ में आ गयी होगी। अगर आपका इससे कोई और समस्या है तो कमेंट में पूछ सकते है।

Share

About Amit Maurya

मेरा नाम अमित मौर्या है। मैं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से हू। मेरा बचपन से शौक था कि दूसरों की मदद करू। जो मैं एक ब्लॉगर के रूप में कर रहा हू।

View all posts by Amit Maurya →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *