Opd full form
Opd full form

OPD Full Form

अगर आप OPD Full Form और OPD से जुड़े अन्य बातों के बारे में जानना चाहते है। तो इस लेख को पूरा पढ़े। इस लेख में आपको OPD full form के साथ साथ OPD से जुड़े अन्य बातों के बारे में भी बताएँगे।

वैसे अगर आप किसी बड़े हॉस्पिटल में गये होंगे तो OPD का नाम जरूर सुने होने होंगे। यह हॉस्पिटल में एक कक्ष होता है। पर क्या कभी आपने यह जानने की कोशिश किये है। कि OPD ka Full Form और OPD आखिर में होता क्या है। जरूर किये है तभी तो यह लेख आप यहाँ पर आकर पढ़ रहे है। आइये पहले आपको OPD के फुल फॉर्म के बारे में बताते है।

अगर बात करे OPD Full Form की तो इसका फुल फॉर्म Out Patient Department होता है। जिसका हिंदी में मतलब ‘बाहय रोगी विभाग’ होता है।

यह हॉस्पिटल का एक डिपार्टमेंट होता है। जहाँ पर मरीज को चिकित्सा से सम्बंधित पूछताछ एवं छोटी मोटी चिकित्सा से जुडी समस्या की सेवा दी जाती है।

यह डिपार्टमेंट हॉस्पिटल में उन लोगो के लिए होता है। जो हॉस्पिटल में एडमिट होने के लायक नही होते है। अगर कोई मरीज ऐसा होता है। जिसे हॉस्पिटल में एडमिट करने जैसा केस नही होता है। उसे नार्मल जांच या परामर्श, दवा की जरूरत होती है। तो उसे ओपीडी कक्ष में भेजा जाता है। यह कक्ष आमतौर पर आपको हॉस्पिटल के पहले फ्लोर या फ्रंट पर होता है। जिससे मरीज को यह कक्ष ढूढ़ने में ज्यादा दिक्कत ना हो।

अब आपको ओपीडी के फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा। आइये अब आपको OPD से जुड़े अन्य बातों के बारे में बताते है।

OPD की सेवाएं

Consultation Chamber

यह ओपीडी का ऐसा भाग होता है। जहा पर मरीज को चिकित्सा, आहार इत्यादि की राय विशेष्यज्ञ द्वारा दी जाती है।

Examination Room

यह ओपीडी का वह भाग होता है। जहाँ पर मरीज की जांच होती है।

Diagnostics

यह ओपीडी का वह भाग होता है। झा पर रेडियोलॉजी, सूक्ष्मजीव विज्ञान और सेवाओं का सैंपल संग्रहित किया जाता है।

Pharmacy

यह ओपीडी का वः भाग होता है। जहाँ से मरीज को मेडिसिन उपलब्ध कराया जाता है।

इसके अलावा भी बहुत से चीज़े उपलब्ध होती है। वो हॉस्पिटल पर डिपेंड करता है। कि वह कौन कौन सी सेवाएं उपलब्ध कराता है। जो ऊपर मैंने बताया है। यह कॉमन होता है।

उम्मीद करता हू। की यह लेख पढ़ कर आपको OPD Full Form और OPD से जुड़े अन्य तथ्यों के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। जो लोग इसके बारे में नही जानते है। उनके पास यह लेख जरूर शेयर करे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here