अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते होंगे तो आप No cost EMI का नाम जरूर सुने होंगे। लगभग सभी बड़े बड़े ऑनलाइन शॉपिंग वाली जितनी भी कंपनियां है। उनके द्वारा No cost EMI ऑफर उपलब्ध कराया जाता है। इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बताने वाले हैं।

कि No Cost EMI kya hai। No Cost EMI का क्या फायदा है। और आप नो कॉस्ट ईएमआई का यूज कैसे कर सकते हैं। तो चलिए अब ज्यादा समय व्यर्थ ना करते हुए आपको पूरे बेसिक से इसके बारे में बताते हैं।

No Cost EMI kya hai

सबसे पहले जानते हैं कि नो कॉस्ट ईएमआई क्या होता है। अगर मान लीजिए आप ऑनलाइन कुछ भी खरीद रहे हैं। तो उस प्रोडक्ट की जो कीमत है वह आपको EMI के द्वारा चुकानी पड़ती है। इसमें आपको ना तो ब्याज देना पड़ता है। और ना ही कोई इंटरेस्ट चार्ज।

जितना प्रोडक्ट का कीमत होता है उतना आपको यह EMI के द्वारा चुकाना पड़ता है। अगर आप EMI के बारे में नहीं जानते तो आपको बता दें।

अगर आप किसी प्रोडक्ट को खरीदते समय EMI ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं। तो आपको प्रोडक्ट का दाम तीन से चार किस्तों में चुकाना पड़ता है। नो कॉस्ट ईएमआई में आपको प्रोडक्ट की कीमत तीन से चार EMI में चुकानी पड़ती है।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आप ₹10,000 का कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं। और नो कॉस्ट ईएमआई ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं। तो आपको ₹10,000 एक ही बार नहीं देने पड़ेंगे। आपको 2500- 2500 रुपए हर महीने चार महीने तक देने पड़ेंगे।

शायद अब तक आपको समझ में आ गया होगा। कि No Cost EMI kya hai। चलिए अब आपको बताते हैं कि नो कॉस्ट ईएमआई में फायदा क्या होता है।

– अगर बात करें फायदे की तो कस्टमर का फायदा यह होता है कि उसे प्रोडक्ट की कीमत एक ही बार में नहीं चुकाना पड़ता है। अगर आपके पास कम पैसे है। तो भी प्रोडक्ट खरीद कर आप उसकी कीमत तीन चार महीने में थोड़े थोड़े पैसे देकर चुका सकते है।

– आपको बता दें कि किसी कंपनी का No Cost EMI उसी प्रोडक्ट पर लगाया जाते हैं। जो लगभग ज्यादा बिकते नहीं है। अगर कंपनी उस प्रोडक्ट पर नो कॉस्ट ईएमआई ऑफर लगा देती है। तो प्रोडक्ट जल्दी से बिक जाता है। और कंपनी का फायदा हो जाता है। तो No Cost EMI यूज करते समय ध्यान में रखे कि आप सही प्रोडक्ट खरीद रहे हैं या नहीं।

– अक्सर कई बार ऐसा होता है कि नो कॉस्ट ईएमआई के चक्कर में आप बहुत महंगे प्रोडक्ट को खरीद लेते हैं। क्योंकि लगभग सभी प्रोडक्ट पर कुछ ना कुछ छूट जरूर मिलती है। खासतौर पर किसी फेस्टिवल के समय। लेकिन अगर आप No Cost EMI का यूज करेंगे तो आपको कोई भी छूट नहीं मिलता है।

आपको पूरा पैसा भरना पड़ता है तो आप किसी प्रोडक्ट को नो कॉस्ट ईएमआई से खरीदते समय यह बात याद रखें। की आप महंगे प्रोडक्ट को तो नही ना खरीद रहे है।

चलिए अब आपको बताते हैं कि अगर आप नो कास्ट ईएमआई का यूज करना चाह रहे हैं। तो आप कैसे कर सकते हैं।

सबसे पहले अगर आप No Cost EMI ऑप्शन का यूज़ करना चाहते हैं तो आपके पास क्रेडिट कार्ड होना जरूरी है। क्योंकि EMI का जो पैसा कटता है। वह आपके अकाउंट से ऑटोमेटिक कटता है। आपके पास किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड हो मान्य होगा। बिना क्रेडिट कार्ड के आप नो कॉस्ट ईएमआई का यूज नहीं कर सकते है।

उम्मीद करता हूं कि आर्टिकल पढ़कर आपको No Cost EMI kya hai। के बारे में सभी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here