Msc क्या है?

Msc kya hai

Msc भारत के पोस्ट ग्रेजुएट लेवल का कोर्स है। इसका पूरा नाम मास्टर ऑफ साइंस है। यह भारत का कठिन माने जाने वाले ग्रेजुएशन डिग्रियों में से एक है। अगर आप एमएससी करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए सबसे पहले इसके लिए जो योग्यता है उसको फॉलो करना पड़ेगा।

– इसके लिए आपको आपके पास बीएससी का डिग्री होना चाहिए। वह भी अच्छे मार्क्स के साथ।

– यह 2 साल का कोर्स होता है। इसमें भी आपको BSC के तरह ही कई कैटेगरी मिल जाती हैं जिनमें से आप किसी को भी सेलेक्ट करके उससे MSC की पढ़ाई कर सकते हैं जैसे:-

Msc (math)

Msc (chemistry)

Msc (Geography)

Msc (Biotechnology)

Msc (Animation)

Msc (Physics)

Msc सबसे कठिन पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में से एक है। अगर आप MSC में एडमिशन लेते हैं तो आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है। यह एक उच्च शिक्षा होती है। और इसमें सभी टॉपिक को अच्छे से समझाया जाता है।

Msc करने के फायदे:-

– अगर आप एमएससी कर लेते हैं तो आपको जॉब में काफी ज्यादा अवसर मिलते हैं। एमएससी करने के बाद आपको BSNL, NTPC जैसे कंपनियों में भी नौकरी मिल सकता है।

– Msc करने के बाद आप NET या SET एग्जाम देकर एक शिक्षक के रूप में अपना करियर बना सकते हैं।

– इसके अलावा आप जिस कैटेगरी से Msc की पढ़ाई कर रहे हैं उस फील्ड में आपको जॉब मिल सकता है।

– Msc करने के बाद आप UPSC, CBI, CID जैसे नौकरी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

– अगर आप एमएससी केमिस्ट्री से किए हैं। तो आप रिसर्च इंस्टिट्यूट में आवेदन कर सकते हैं। और डीआरडीओ, भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर जैसे जगह पर जॉब पाकर भी अपना करियर बना सकते हैं।

– अगर आप Msc कम्पलीट कर लेते है तो बाद में किसी कॉलेज में प्राइवेट टीचर के रूप में भी काम कर सकते है।

इसके अलावा आप Msc के बाद मीडिया के क्षेत्र में भी जा सकते हैं। इसके लिए आपको Msc एनिमेशन से करना होगा।

उम्मीद करता हु की इस आर्टिकल की मदद से Msc Kya hai समझ में आ गया होगा। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है तो आप उसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Share

About Amit Maurya

मेरा नाम अमित मौर्या है। मैं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से हू। मेरा बचपन से शौक था कि दूसरों की मदद करू। जो मैं एक ब्लॉगर के रूप में कर रहा हू।

View all posts by Amit Maurya →

8 Comments on “Msc क्या है?”

    1. Dipendra G MSc math se krne ke bhot fayde hai MSc math se kafi hard mana jata hai MSc krne k bad aap PhD krke ek professor bn skte hai agar aap MSc kisi achhe collage se krte hai to aapko teaching field me achhi khasi job mil skti h

  1. Sir एमएससी यदि फॉर्म फील कर दे और एग्जाम नही दे तो क्या क्या हो सकता है ।,और यदि एग्जाम दे और 50%से कम नंबर बने तो क्या हो सकता है सर विस्तार से बताये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *