MMS full form
MMS full form

MMS Full Form

अगर आप MMS Full Form और MMS से जुड़े अन्य तथ्यों के बारे में जानना चाहते है। तो इस लेख को अंत तक पढ़े। इस लेख में आपको MMS Full Form के साथ इससे जुड़े अन्य बातों के बारे में बताया जायेगा।

वैसे आप मोबाइल के ऐसे युग में जी रहे है। जहाँ आप SMS, MMS जैसे शब्द तो जरूर सुने होंगे। पर क्या कभी आपने ये जानने का कोशिश किया है। कि MMS full form और MMS होता क्या है। जरूर किये है। तभी तो यह लेख आप यह पर पड़ रहे है। चलिये सबसे पहले आपको इसके फुल फॉर्म के बारे में बताते है।

अगर बात करे MMS Full Form के बारे में तो इसका फुल फॉर्म Multimedia Messaging Service होता है। अगर हिंदी में इडक मतलब देखे तो इसका मतलब मल्टीमीडिया सन्देश सेवा होता है।

यह एक ऐसा सेवा होता है। जिससे हम मल्टीमीडिया जैसे फोटो, ग्राफ़िक्स, वीडियो इत्यादि मैसेज के माध्यम से एक यूजर से दूसरे यूजर के पास भेज सकते है।

आप SMS का नाम तो सुने ही होंगे। जिसके माध्यम से केवल आप टेक्स्ट मेसेज एक यूजर से दूसरे यूजर के पास भेज सकते है। MMS, SMS का ही अपग्रेड वर्शन है। SMS द्वारा केवल टेक्स्ट मैसेज भेजा जाता है। इसीलिए इसको अपग्रेड करके MMS लाया गया। जिससे आप टेक्स्ट मैसेज के साथ मल्टीमीडिया फाइल भी भेज सकते है।

MMS के बारे में

MMS को सबसे पहले 1984 में विकसित किया गया था। जो SMS का अपग्रेड वर्शन था। शुरू के समय में इस सर्विस से यूजर ज्यादा खुश नही थे। पर बाद में ये काफी लोकप्रिय हो गया।

इसका उपयोग आप केवल उन डिवाइस में क्र सकते है। जुस्मे यह सपोर्ट करता है। जैसे मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप, कंप्यूटर इत्यादि।

इसका उपयोग GPRS और 3G नेटवर्क पर किया जा सकता है। GPRS नेटवर्क में यह बहुत स्लो काम करता है। लेकिन 3G नेटवर्क में यह काफी तेज़ काम करता है।

यह एक इंस्टेंट मैसेजिंग टेक्नोलॉजी है। जिससे आप आसानी से मल्टीमीडिया फाइल को एक यूजर से दूसरे यूजर के पास भेज सकते है। MMS द्वारा आप 160 करैक्टर से ज्यादा का मैसेज लिखकर एक बार में भेज सकते है। जबकि SMS में ऐसी सुविधा नही होती है। इसमें आप 160 करैक्टर से ज्यादा का मैसेज एक बार में नही भेज सकते है।

उम्मीद करता हूँ। की यह लेख पढ़कर आप MMS Full Form और MMS क्या होता है। के बारे में जान गए होंगे। जो लोग इसके बारे में नही जानते है। उनके पास यह लेख जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here