MegaPixel kya hai

अगर आप कोई स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं तो सबसे पहले अगर आप उसमें कुछ चेक करते हो तो वह होता है स्मार्ट फोन का कैमरा। की इस स्मार्टफोन में कितने मेगापिक्सल का कैमरा है। कोई भी जिसे ज्यादा फोटो क्लिक करना बहुत पसंद होता है अगर वह कोई फ़ोन खरीदने जाता है तो वह सबसे पहले चेक करता है कि फोन में कितने मेगापिक्सल का कैमरा है।

क्योंकि जितना ज्यादा मेगापिक्सल का कैमरा होता है उतना ही शानदार फोटो क्लिक होता है। खासतौर पर फीमेल्स में इस चीज को ज्यादा देखने को मिलता है क्योंकि ज्यादा फोटो क्लिक करने का शौक फीमेल्स को ही होता है। पर क्या कभी आपने गौर किया है कि यह MegaPixel kya hai इनका कैमरे के साथ क्या काम होता है। इस आर्टिकल में आपको इन्हीं जानकारियों से रूबरू कराएंगे तो इसके लिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ते रहिए।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि MegaPixel kya hai।

MegaPixel kya hai

आपको बता दें मेगापिक्सल एक यूनिट होता है जो कैमरे के रिवॉल्यूशन के बारे में बताता है मेगापिक्सल को मिलियन पिक्सेल के नाम से भी जाना जाता है यानी कि 1 मेगापिक्सल को एक मिलियन पिक्सेल भी कह सकते हैं और आपको पता ही होगा कि एक मिलियन में 10 लाख होते है। यानी कि 1 मेगापिक्सल में कुल 10 लाख पिक्सेल होते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि अब ये पिक्सेल क्या होता है। तो आइए संक्षिप्त में आपको पिक्सेल के बारे में भी बता देते हैं अगर आप देखे होंगे तो हर एक फोन के पीछे की तरफ एक सेंसर लगा होता है इन सेंसर में बहुत से छोटे छोटे पिक्सेल होते हैं।

इसमें का सभी पिक्सेल लाइट कलर को कैप्चर करता है जब आप फोटोस क्लिक करते हैं तब हर एक पिक्सेल लाइट कलर और कानट्रस्ट को कैप्चर करता है। जब यह सभी पिक्चर आपस में जुड़ जाते हैं तब आपको फोटोस दिखाई देता है।

आपको बता दें कि जितना ही बड़ा पिक्सेल होगा उतना ही साफ फोटो क्लिक होगा। यह तो बात थी पिक्सेल के बारे में आइए अब जानते हैं मेगापिक्सल के बारे में।

आपको बता दें कि 1 मेगापिक्सल का रेजोल्यूशन 1152×864 होता है इसके सेंसर में 1152 पिक्सेल लंबाई 864 पिक्सेल ऊंचाई होती है। इसको मल्टिप्लाई करेंगे तो 10 लाख पिक्सल का एक इमेज प्राप्त होगा इसलिए इस कैमरे को एक मिलियन पिक्सेल या एक मेगापिक्सल कैमरा कहते हैं।

इसी तरह आप मेगापिक्सल बढ़ाते जाए तो पिक्सेल की संख्या बढ़ती जाएगी। जैसे 2 मेगापिक्सेल में 20 लाख पिक्सेल।

एक बात और आपको बता दें कि अगर कोई फोन 8 मेगापिक्सल का है और एक दूसरा फोन 12 मेगापिक्सल का है। लेकिन अगर इन दोनों का सेंसर एक ही साइज का है तो आपको इन दोनों फोन के इमेज के क्वालिटी में ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिलेगा।

क्योंकि 12 मेगापिक्सल वाले कैमरे में केवल मेगापिक्सल का साइज बढ़ाया गया है ना कि सेंसर का साइज। इसी तरह अगर दो फोन 8 मेगापिक्सल का है लेकिन दोनों का सेंसर साइज अलग अलग है तो जिस सेंसर का साइज बड़ा होगा उसका इमेज क्वालिटी अच्छा होगा।

आइए अब आपको बताते हैं कि एक फोन के इमेज में और DSLR के इमेज में DSLR के इमेज का क्वालिटी अच्छा क्यों होता है।

DSLR का इमेज क्वालिटी फ़ोन से अच्छा क्यों होता है?

मैंने आपको ऊपर बताया कि इमेज का क्वालिटी सेंसर पर डिपेंड करता है जिसका सेंसर साइज ज्यादा होगा उसका इमेज क्वालिटी अच्छा होगा। DSLR का सेंसर फोन के सेंसर से काफी बड़ा होता है।

इसलिए DSLR का इमेज क्वालिटी फोन की इमेज के क्वालिटी से अच्छा होता है इसके साथ ही DSLR का मेगापिक्सल फोन के कैमरे के मेगापिक्सल से ज्यादा होता है इसलिए DSLR का इमेज क्वालिटी अच्छा होता है।

उम्मीद करता हूं कि आज का यह आर्टिकल पढ़कर आपको MegaPixel kya hai इसके बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। आप इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें ताकि जो लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं उन लोगों को भी इसके बारे में पता चल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here