जानिए एम ए क्या होता है?

M A kya hai

M A एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है। जिसका पूरा नाम मास्टर ऑफ आर्ट्स है। बी ए करने के बाद बहुत से लोग एम ए करते हैं अगर आप उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप एम ए कर सकते हैं।

M A आप बीए बीएससी जैसे ग्रेजुएशन डिग्री को पूरा करने के बाद कर सकते हैं एम ए में आप किसी भी सब्जेक्ट को लेकर जैसे हिंदी, अंग्रेजी और समाजशात्र इत्यादि जैसे विषयों से कर सकते है।

M A 2 साल का कोर्स होता है अगर आप एक यूनिवर्सिटी प्रोफेसर या इंटर कॉलेज का टीचर बनना चाहते हैं तो आपके लिए एम ए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एम ए में आपको सभी टॉपिक अच्छे और बिस्तार से बताया जाता है

M A कंप्लीट करने के बाद आपकी P.hd करके एक प्रोफेसर या अध्यापक बन सकते हैं M A का कोर्स देश के लगभग सभी विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय में उपलब्ध है।

इसकी फीस भी अन्य पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स से कम होती है जो लोग आप आसानी से दे सकते हैं। मिलाजुला कर अगर आपको एक प्रोफेसर या टीचर बनना है तो आपके लिए एम ए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

एम ए करने के फायदे:-

अगर आपको प्रोफ़ेसर या अध्यापक बनना है तो आप एम ए कर सकते हैं इसके लिए एम ए एक काफी अच्छा विकल्प हो सकता है।

M A में सभी टॉपिक एकदम अच्छे से एवं विस्तार से समझाया जाता है जिससे समझने में आपको आसानी होती है।

अगर आप बी ए के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एम ए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

M A करने के बाद आपकी इन सब्जेक्ट में जानकारी अधिक हो जाती है जिससे आप किसी कॉलेज में प्राइवेट टीचर के रूप में भी कार्य कर सकते हैं।

एम ए करने के बाद आप मेडिकल और मीडिया के क्षेत्र में भी अपना कैरियर बना सकते हैं इसके लिए आपको इनके कोर्स करने पड़ेंगे।

इससे सम्बन्धित अगर आपकी और कोई समस्या हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

Share

About Amit Maurya

मेरा नाम अमित मौर्या है। मैं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से हू। मेरा बचपन से शौक था कि दूसरों की मदद करू। जो मैं एक ब्लॉगर के रूप में कर रहा हू।

View all posts by Amit Maurya →

4 Comments on “जानिए एम ए क्या होता है?”

    1. Nikita G aap correspondence se M A kr skti hai yh depend krta hai ki aap jha addmission le rhi hai vha M A correspondence course available h ya nii

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *