Logo pilot kaise bane
Loco Pilot kaise bane

Loco Pilot kaise bane

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि लोको Loco Pilot Kaise bane तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको लोको पायलट क्या होता है।, लोको पायलट कैसे बने और एक लोको पायलट का सैलरी कितना होता है। और भी लोको पायलट से जुड़ी जानकारियों के बारे में बताया गया है।

आइए सबसे पहले आपको बताते हैं कि लोको पायलट क्या होता है।

Loco Pilot kya hai

आपको बता दें रेल विभाग में जो व्यक्ति ट्रेन को चलाता है। उसे ही लोको पायलट कहा जाता है यानी कि जो ट्रेन ड्राइवर होता है उसे लोको पायलट भी कहा जाता है अब आपको यह पता चल गया होगा कि लोको पायलट क्या होता है।

आपको बता दे भारतीय रेलवे द्वारा हर साल बड़ी संख्या में रेलवे के लिए भर्तियां निकाली जाती है जिसमें कई तरह के पदों की भर्तियां की जाती है अगर आप इस विभाग में जाने के लिए उत्सुक हैं तो आप इस आर्टिकल में बताए गए सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

आपको बता दें रेल विभाग में 4 ग्रुप होते हैं ग्रुप ए, ग्रुप बी, ग्रुप सी और ग्रुप डी।

आइये आपको थोड़ी जानकारी इन ग्रुप के बारे में भी दे देते हैं।

– ग्रुप ए में बड़े अधिकारियों की भर्ती होती है इसके लिए आपको UPSC, CMSE जैसे बड़े एग्जाम देने पड़ते हैं।

– ग्रुप बी में भर्तियां डायरेक्ट नहीं होती हैं इस ग्रुप में भर्ती प्रमोशन यानी की पदोन्नत के द्वारा होता है।

– ग्रुप सी में स्टेशन मास्टर, इंजीनियर, क्लर्क इत्यादि जैसे पदों के लिए भर्तियां निकाली जाती हैं।

– ग्रुप डी में हेल्पर, सफाई कर्मी, ट्रैकमेन जैसे पदों के लिए भर्तियां निकाली जाती हैं।

आइए अब आपको बताते हैं कि अगर आप एक लोको पायलट बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए

योग्यता:-

– अगर बात करें लोको पायलट बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता की तो इसके लिए आपको 10वीं और 12वीं पास होना अनिवार्य है इसके साथ आपके पास 2 साल का आईटीआई डिप्लोमा भी होना चाहिए।

इसके अलावा अगर आपके पास बैचलर इंजीनियरिंग डिग्री है तो आप लोको पायलट के लिए अप्लाई कर सकते हैं

– अगर बात करें लोको पायलट के लिए आयु सीमा की तो कैंडिडेट का उम्र 18 से 28 वर्ष के बीच होना चाहिए अगर आप भी एससी/एसटी वर्ग से आते हैं तो आपको इसमें कुछ छूट मिल सकता है।

– अगर बात करें लोको पायलट बनने के लिए शारीरिक योग्यता के बारे में तो इसके लिए आपका आँख एकदम स्वस्थ होना चाहिए अगर आपकी आंख में दिक्कत है। तो आप लोको पायलट नहीं बन सकते हैं।

Loco Pilot kaise bane

आइए अब आपको बताते हैं कि एक लोको पायलट बनने के लिए आपको क्या क्या करना होगा।

एक लोको पायलट बनने के लिए आपको तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ता है।

लिखित परीक्षा:-

सबसे पहले आवेदन करने के बाद आपको इसकी लिखित परीक्षा देनी होती है। आपको यह परीक्षा अगले चरण में जाने के लिए हर हाल में पास करनी होती है। इस परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। जो 120 मार्क्स के होते हैं। इसके लिए आपको 1 घंटा 30 मिनट का समय दिया जाता है। आपको बता दें इस परीक्षा में माइनस मार्किंग भी होता है।

तर्क शक्ति:-

लिखित परीक्षा पास कर लेने के बाद आपको दूसरी परीक्षा तर्कशक्ति से होकर गुजरना पड़ता है। इस परीक्षा में आपसे प्रश्न पूछे जाते हैं। यह परीक्षा यह परखने के लिए होता है कि आप किसी सवाल का जवाब कितनी देर में और कितना सटीक दे सकते हैं। यह परीक्षा आपके तर्क शक्ति को परखने के लिए होता है।

मेडिकल टेस्ट:-

दूसरा चरण पास कर लेने के बाद आपको तीसरे और अंतिम चरण से होकर गुजरना पड़ता है। इस परीक्षा को मेडिकल टेस्ट कहा जाता है इस परीक्षा में आपके आंख और स्वास्थ्य की जांच की जाती है इस चरण में उत्तीर्ण हो जाने के बाद आपको लोको पायलट बना दिया जाता है। और ट्रेनिंग पर भेज दिया जाता है।

सैलरी

आइए अब आपको बताते हैं कि एक लोको पायलट का वेतन कितना होता है। आपको बता दे एक लोको पायलट का मासिक वेतन ₹30,000 से ₹40,000 के आसपास होता है। अनुभव और पद पढ़ने के साथ-साथ आपकी सैलरी बढ़ती है अगर आप एक सीनियर लोको पायलट बनेंगे तो आपकी सैलरी ₹50,000 से ₹60,000 प्रतिमाह तक हो सकती है।

उम्मीद करता हूं कि आजकल पढ़कर आपको लोको Loco Pilot kaise bane के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here