आईटीआई क्या है? इसके फायदे?

ITI kya hai

आजकल सभी लोग जल्दी जॉब पाने के पीछे पड़े हुए है। जिसके लिए आईटीआई काफी ज्यादा मददगार है। आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में जानेंगे की आईटीआई होता क्या है। यह कैसा कोर्स होता है। कब ये किया जाता है। और आईटीआई करने का फायदा क्या है और भी बहुत कुछ..

आईटीआई क्या है?

आईटीआई उन लोगो के लिए काफी अच्छा है जो कम समय में जल्दी जॉब पाना चाहते है। ITI का पूरा नाम Industrial Training Institute यानि की औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है। इसमें आपको सभी चीजे प्रैक्टिकल के रूप में समझाया जाता है।


ITI करने से सरकारी तथा प्राइवेट जॉब पाना थोडा आसान हो जाता है। आईटीआई करने के बाद आप सरकारी या प्राइवेट जॉब पा सकते है। आईटीआई के लिए सरकारी एवं प्राइवेट दोनों तरह के कालेज होते है।

जब आप आईटीआई कोर्स कर रहे होते है है तब आपको उसमे सभी चीजे प्रैक्टिकली तरह से समझाए जाते है। आईटीआई का मतलब ही होता है की ऐसी संस्था जो कम समय में ही लोगो को जॉब के तैयार करती है। इसमें आपको कई तरह के ट्रेड मिलते है। जैसे इलेक्ट्रिकल मैकेनिकल फिटर कंप्यूटर आदि। आईटीआई में आपको 6 महीने 1 तथा 2 साल के कोर्स मिलते है।

एडमिशन:-

आईटीआई कोर्स आप 8वीं,10वीं और 12वीं पास होने के बाद कर सकते है। आईटीआई के लिए एडमिशन आप सरकारी और प्राइवेट दोनों कालेज में ले सकते है। इसमें एडमिशन के लिए फॉर्म बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद आता है। यानि की जुलाई के आसपास।

फॉर्म भरने के बाद के चयन मेरिट के आधार पर होती है। मेरिट लिस्ट 3-4 बार आती है। आपको मेरिट लिस्ट आने के समय तक इंतेजार करना होगा। अगर आपका एडमिशन सरकारी कालेज में होता है। तो कोई फीस नही लगेगी। लेकिन अगर किसी प्राइवेट कालेज में होता है। तो वहा उस कालेज के हिसाब से फीस लगेगी। एडमिशन के समय आपको ट्रेड सही चुनना है। आपका मनपसंद क्षेत्र जो हो। उसी में एडमिशन ले।

इसमें एडमिशन आप जिस कक्षा के बाद लेना चाहते है। चाहे वो 8वीं,10वीं या 12वीं क्यों न हो। उसको पास करना जरुरी होता है। और उसमे अच्छा मार्क्स होने से सरकारी कालेज आसानी से मिल जाते है।

फायदा:-

आईटीआई कम्पलीट कर लेने के बाद जॉब के अवसर काफी ज्यादा मिलने लगते है। बहुत सी ऐसी सरकारी संस्थाए है। जो अपनी वकेंसीयो में आईटीआई मांगती है। जिनमे आप जा सकते है। और सरकारी नौकरी भी पा सकते है।

आईटीआई कर लेने से अगर आप चाहे तो डिप्लोमा कोर्स के 2nd में डायरेक्ट प्रवेश ले सकते है।

आईटीआई में बहुत से ट्रेड्स है। जिनमें से नीचे कुछ दिये गये है

-Electrician

-Electronic Mechanic

-Wireman

-Fitters-

Draftsman

-Turner

-Machinist

-Auto Mobile

-Stenographer

-Motor Mechanic

Share

About Amit Maurya

मेरा नाम अमित मौर्या है। मैं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से हू। मेरा बचपन से शौक था कि दूसरों की मदद करू। जो मैं एक ब्लॉगर के रूप में कर रहा हू।

View all posts by Amit Maurya →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *