ITI kya hai
ITI kya hai

ITI kya hai

आजकल सभी लोग जल्दी जॉब पाने के पीछे पड़े हुए है। जिसके लिए आईटीआई काफी ज्यादा मददगार है। आज के इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में जानेंगे की ITI kya hai। यह कैसा कोर्स होता है। ITI कब किया जाता है। और आईटीआई करने का फायदा क्या है और भी बहुत कुछ..
तो आइये सबसे पहले जानते है कि ITI क्या होता है।

ITI kya hai:-

आईटीआई उन लोगो के लिए काफी अच्छा है जो कम समय में जल्दी जॉब पाना चाहते है। ITI का पूरा नाम Industrial Training Institute यानि की औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है। इसमें आपको सभी चीजे प्रैक्टिकल के रूप में समझाया जाता है।

ITI करने से सरकारी तथा प्राइवेट जॉब पाना थोडा आसान हो जाता है। आईटीआई करने के बाद आप सरकारी या प्राइवेट जॉब पा सकते है। आईटीआई के लिए सरकारी एवं प्राइवेट दोनों तरह के कालेज होते है।

जब आप आईटीआई कोर्स कर रहे होते है है तब आपको उसमे सभी चीजे प्रैक्टिकली तरह से समझाए जाते है। आईटीआई का मतलब ही होता है की ऐसी संस्था जो कम समय में ही लोगो को जॉब के तैयार करती है। इसमें आपको कई तरह के ट्रेड मिलते है। जैसे इलेक्ट्रिकल मैकेनिकल फिटर कंप्यूटर आदि। आईटीआई में आपको 6 महीने 1 तथा 2 साल के कोर्स मिलते है।

एडमिशन:-

आईटीआई कोर्स आप 8वीं,10वीं और 12वीं पास होने के बाद कर सकते है। आईटीआई के लिए एडमिशन आप सरकारी और प्राइवेट दोनों कालेज में ले सकते है। इसमें एडमिशन के लिए फॉर्म बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद आता है। यानि की जुलाई के आसपास।

फॉर्म भरने के बाद के चयन मेरिट के आधार पर होती है। मेरिट लिस्ट 3-4 बार आती है। आपको मेरिट लिस्ट आने के समय तक इंतेजार करना होगा। अगर आपका एडमिशन सरकारी कालेज में होता है। तो कोई फीस नही लगेगी। लेकिन अगर किसी प्राइवेट कालेज में होता है। तो वहा उस कालेज के हिसाब से फीस लगेगी। एडमिशन के समय आपको ट्रेड सही चुनना है। आपका मनपसंद क्षेत्र जो हो। उसी में एडमिशन ले।

इसमें एडमिशन आप जिस कक्षा के बाद लेना चाहते है। चाहे वो 8वीं,10वीं या 12वीं क्यों न हो। उसको पास करना जरुरी होता है। और उसमे अच्छा मार्क्स होने से सरकारी कालेज आसानी से मिल जाते है।

ITI करने का फायदा:-

– आईटीआई कम्पलीट कर लेने के बाद जॉब के अवसर काफी ज्यादा मिलने लगते है। बहुत सी ऐसी सरकारी संस्थाए है। जो अपनी वकेंसीयो में आईटीआई मांगती है। जिनमे आप जा सकते है। और सरकारी नौकरी भी पा सकते है।

– आईटीआई कर लेने से अगर आप चाहे तो डिप्लोमा कोर्स के 2nd में डायरेक्ट प्रवेश ले सकते है।

– आईटीआई का सबसे बड़ा फायदा होता है कि आपको डिप्लोमा डिग्री आठवीं या दसवीं पास करते ही मिल जायेगी।

– आईटीआई जैसे डिप्लोमा कोर्स का सरकारी कॉलेज में फीस इतना कम होता है। की कोई भी इंसान उसे पे कर सकता है।

– आईटीआई का एक और फायदा होता है कि आप इस कोर्स के साथ 10वीं या 12वीं भी पास कर सकते हैं।

– आईटीआई में आपको हर जानकारी थ्योरी कम प्रैक्टिकली ट्रेनिंग ज्यादा दिया जाता है जिससे सभी चीजें आसानी से समझ में जाती है।

– आईटीआई में आपको 6 महीने 1 साल और 2 साल के कोर्स मिलते हैं आप जो भी पोस्ट चाहे उसे अपने अनुसार कर सकते हैं।

ITI आप कब कर सकते है।

अगर आप आईटीआई करना चाहते हैं तो आप की आयु 14 साल से लेकर 40 साल के बीच में होनी चाहिए तभी आप आईटीआई कर सकते हैं।

ITI की फीस कितनी होती है।

आईटीआई कोर्स की फीस सरकारी कॉलेजों में बहुत कम लगती है। लगभग 1000 से 3000 प्रतिवर्ष लेकिन अगर आप प्राइवेट कॉलेज से आईटीआई करेंगे तो इसकी फीस ₹10000 से ₹20000 तक लग सकती है।

आईटीआई में बहुत से ट्रेड्स है। जिनमें से नीचे कुछ दिये गये है

-Electrician
-Electronic Mechanic
-Wireman
-Fitters
-Draftsman
-Turner
-Machinist
-Auto Mobile
-Stenographer
-Motor Mechanic
-infomation technology
-Hair & skin care
-Hard Compositor
-Surveyor
-pattern maker
-Refrigeration
-Mechanic Radio
-Forget & heat treated
-Carpentee
-Plumber
-Sheet metal worker
-Network Technician
-Advance Electronics

FAQ

1. ITI कब से कर सकते है।
– अगर आप आईटीआई करना चाहते हैं तो आपको कम से कम आठवीं पास तो होना ही पड़ेगा या आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप आईआईटी कब करना चाहते हैं आठवीं से या फिर दसवीं से न्यूनतम योग्यता आठवीं पास तक है।

2. ITI कोर्स कितने साल का होता है।
– आईआईटी में आपको कई तरह के कोर्स मिलते हैं जैसे जो 6 महीने 1 साल या फिर 2 साल के कोर्स होते हैं या डिपेंड करता है कि आप किस ट्रेड से आईटीआई कर रहे हैं।

3. ITI का full form क्या है।
– आटीआई का फुल फॉर्म Industrial Trainning Institute औघोगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है।

4. ITI का फॉर्म कब निकलता है।
– आपको बता दें आईटीआई के लिए फॉर्म हर साल 10वीं और 12वीं के रिजल्ट तुरंत बाद जुलाई के महीने में निकलता है।

5. ITI के बाद सैलरी कितनी होती है।
– आईटीआई करने के बाद सैलरी आपको शायरी आपके काम पर डिपेंड करती है कि आप किस फील्ड में काम कर रहे हैं उसी हिसाब से सैलरी मिलती है वैसे इस की सैलरी 10 से ₹30000 प्रति माह तक हो सकती है

6. फॉर्म भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज
– आठवीं और दसवीं का मार्कशीट, आधार कार्ड, कम्युनिटी सर्टिफिकेट एससी/ओबीसी के लिए।

उम्मीद करता हु की यह आर्टिकल पढ़कर आपको ITI kya hai के बारे में सभी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपका इससे संबंधित कोई समस्या है तो आप कमेंट में पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here