IP Address क्या होता है। कैसे चेक करें।

आज लगभग सभी काम हम इंटरनेट से कर ले रहे हैं इंटरनेट का इस्तेमाल कई तरह की नई नई चीजों को सीखने के लिए करते हैं। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो इंटरनेट का गलत इस्तेमाल करते हैं।

और बहुत सारे गलत कार्य भी करते हैं इसलिए जो भी यूजर इंटरनेट इस्तेमाल करता है उसे आईपी ऐड्रेस दी जाती है। ताकि जरूरत पड़ने पर आपकी पहचान की जा सके।

IP Address kya hota hai

अगर आपको आईपी एड्रेस का पूरा नाम नहीं पता तो आपको बता दें IP Address का पूरा नाम इंटरनेट प्रोटोकोल एड्रेस होता है। जब आप इंटरनेट का इस्तेमाल करना शुरू करते हैं। तो आपको एक आईपी ऐड्रेस मिलती है जिसके द्वारा आप की पहचान की जा सकती है। आईपी एड्रेस वह रास्ता है जिसके द्वारा यूजर के बारे में पता लगाया जा सकता है।

प्रकार

चलिए अब आपको बताते हैं कि आईपी एड्रेस कितने प्रकार का होता है आपको बता दें आईपी एड्रेस दो प्रकार का होता है ipv4 ऐड्रेस और ipv6 ऐड्रेस।

ipv4 दिखने में कुछ इस तरह का होता है 12:123:123:123

ipv4 ऐड्रेस के लिए 32-बिट का इस्तेमाल करता है। इसी कारण ipv4 में एड्रेस की लिमिट होती है। 1995 में जब यह लिमिट पूरी हुई तो एक नया आईपी सिस्टम बना दिया गया जिसे ipv6 कहा जाता है। यह एड्रेस बनाने के लिए 128-बिट का इस्तेमाल करता है। यह दिखने में ऐसा होता है 2001:db8:0:1234:0:567:1:1

कैसे पता करें

अगर आपको चेक करना है कि आपका आईपी एड्रेस क्या है तो आप अपने गूगल के सर्च बॉक्स में सर्च करिए IP Address उसके बाद आपको आपका आईपी एड्रेस मिल जाएगा। अगर आपको यहां नहीं मिलता है तो आप whatismyipaddress के वेबसाइट पर जाकर अपना आईपी एड्रेस चेक कर सकते हैं।

उम्मीद है कि अब तक आपको आईपी ऐड्रेस के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। अगर इससे संबंधित कोई आपका समस्या है तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *