बहुत से लोगों के साथ ऐसी समस्या होती है। कि Invalid Click के कारण उनका ऐडसेंस अकाउंट डिसेबल या फिर कुछ टाइम के लिए बैन कर दिया जाता है। अब अगर आप अर्निंग के लिए ऐडसेंस का यूज कर रहे हैं। तो आपकी अर्निंग बंद हो जाती है। ऐसा आपकी गलतियों के कारण भी हो सकता या फिर किसी और वजह से।

चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं कि Invalid Click होता क्या है।

Invalid Click kya hai

इनवेलिड क्लिक का मतलब होता है कि जब एक ही व्यक्ति द्वारा Ad पर बार-बार क्लिक किया जाये। तो उसे इनवेलिड क्लिक मान लिया जाता है। जब एक नया ब्लागर ऐडसेंस अप्रूवल पाता है तो वह क्लिक बढ़ाने के लिए खुद ही बार-बार Ad पर क्लिक करता है। जिससे उसकी कमाई जल्दी से ज्यादा हो सके।

या फिर किसी व्यक्ति से कहकर खुद के ऐड पर क्लिक करवाता है। लेकिन ऐडसेंस ऐसा Allow नहीं करता है। कि आप अपने साइट के खुद के ऐड पर बार बार क्लिक करें या फिर किसी दूसरे व्यक्ति से अर्निंग बढ़ाने के लिए ऐसा कराएं।

अगर आप ऐसा करते हैं तो एडसेंस इसे इनवेलिड क्लिक मान लेता है। और आपकी अकाउंट को डिसेबल कर देता है। आपके साथ ऐसा भी हो सकता है। कि आप ऐसा कुछ नहीं करते हो। आप का कोई दुश्मन जो आपसे जलते हैं। वह आपके ऐड पर बार बार क्लिक करके आपके अकाउंट पर इनवेलिड क्लिक देने पर तुले हुए हो।

जिससे आपका Adsense अकाउंट डिसेबल हो जाए क्योंकि आज के टाइम में दुश्मन बनना बहुत ही आसान होते हैं।

अब तक आपको Invalid Click के बारे में समझ में आ गया होगा। चलिए अब आपको बताते हैं कि adsense अकाउंट पर इनवेलिड क्लिक कब आता है-

– जब आपके साइट पर कम page view या कम इम्प्रेशन पर ज्यादा क्लिक आ जाए।

– जब आपके ऐडसेंस अकाउंट में CTR ज्यादा high होने लगे (30-50%) वैसे नॉर्मली ऐडसेंस अकाउंट का CTR (8-10%) हो तो ठीक होता है।

– जब किसी एक ip address से बार बार क्लिक आया। तो इनवेलिड क्लिक के कारण ऐडसेंस अकाउंट डिसएबल हो जाता है।

Invalid click का रिपोर्ट कैसे करें:-

चलिए अब आपको बताते हैं अगर बिना आपके किसी गलती के वजह से ऐडसेंस अकाउंट डिसेबल हो जाए। तो आप कैसे गूगल ऐडसेंस को इसका रिपोर्ट करके ऐडसेंस अकाउंट फिर से Enable करा सकते हैं।

सबसे पहले आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसे ओपन कर ले।

Invalid Click Form

अब आपके सामने एक Form दिखाई देगा। जिसे आप को भरना होगा।

– अपना नाम भरे

– ई-मेल एड्रेस भरे जिससे ऐडसेंस अकाउंट है।

– अपना Adsense User ID भरे।

– अपने website का लिंक ऐड करें।

– इनवेलिड क्लिक होने का टाइम भरे।

– आपको कैसे पता कि यह इनवेलिड क्लिक हुआ है। उसके बारे में भरे।

– जहां से इनवेलिड क्लिक आ रहे हैं। उसका जो भी डिटेल आपके पास हो उसे भरे।

– उसके बाद Submit कर दें।

Form सबमिट करने के कुछ घंटों बाद आपको एक मेल आएगा। कि आपका एडसेंस अकाउंट फिर से Enable हुआ है या नहीं।

आपको बता दें यह जरूरी नहीं है कि आपका ऐडसेंस अकाउंट फिर से इनेबल हो जाए क्योंकि ऐसा कम चांस होता है कि दोबारा ऐडसेंस अकाउंट Enable होता है। आप बस रिक्वेस्ट कर सकते है। उसे दोबारा चेक करने के लिए।

उम्मीद है की यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है तो उसे आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here