IIT kya hai

हर स्टूडेंट की सोच होती है कि वह अपने जीवन में कुछ खास करें ऐसा करने के लिए वह या तो डॉक्टर या फिर इंजीनियर बनना चाहता है। एक इंजीनियर बनने के लिए IIT के इंस्टीट्यूट काफी महत्व रखते हैं आईआईटी इंस्टीट्यूट के द्वारा अच्छे-अच्छे और बड़े इंजीनियर बनाए जाते हैं। जिनको पाने के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियां खड़ी रहती हैं। एक इंजीनियर बन जाने के बाद आपकी प्रतिष्ठा भी लोगों की नजरों में काफी बढ़ जाती है। ऐसे बहुत से वजह है। जिससे लोग IIT करना चाहते है। आज के समय में कोई इंसान जो इंजीनियर बनना चाहता है। उसकी पहली पसंद होती है। वो IIT द्वारा इंजीनियर बने। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे IIT kya hai, IIT kaise kare, आईआईटी की फीस कितनी होती है। IIT Exam Pattern, ऐसे बहुत से जुड़े IIT से जुड़े FAQ के बारे में बताएँगे।

IIT kya hai

अगर बात करे आईआईटी की तो IIT एक इंजीनियरिंग से ग्रेजुएशन के करने के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम होता है। जिसको क्रैक करने के बाद आप इंजीनियरिंग IIT कॉलेज से कर सकते है। इसका पूरा नाम या फुल फॉर्म (Indian Institute of technology) जिसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कहते है। आईआईटी का परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है। हर साल इस परीक्षा में लगभग 12-15 लाख लोग हिस्सा लेते है। और इसमें से केवल 10,000 iitan का चयन होता है। यह भारत की कठिन परीक्षाओ में से एक है। लेकिन अगर तैयारी अच्छे से किया जाये तो मुश्किल भी नही है। देश में कुल 23 आईआईटी कालेज है। जिनमे प्रवेश आईआईटी एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद होता है। यहा से इंजीनियरिंग करके बहुत से लोग करोड़ो का पैकेज पाते है। आईआईटी कालेज द्वारा अच्छे अच्छे इंजीनियर बनाये जाते है। और वो देश विदेश में जाकर काफी अच्छा पैसा कमाते है।

आईआईटी परीक्षा में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ का प्रश्न पत्र होता है। आईआईटी परीक्षा के तैयारी के लिए बहुत से प्रशिक्षण केंद्र है। जिनमे जाकर आप तैयारी कर सकते है। या फिर आप चाहे तो घर से खूब मेहनत करके इस एग्जाम को क्वालीफाई कर सकते है। और IIT कॉलेज में दाखिला ले सकते है।

आइये अब बात कर लेते है। इसके लिये योग्यता के बारे में जो आपके पास होनी चाहिए। तभी आप ये एग्जाम दे सकते है।

योग्यता

अगर योग्यता को देखा जाए तो इसके लिए 10+2 यानी 12 वीं कक्षा के अपने बोर्ड परीक्षा में शीर्ष 20 फ़ीसदी अंक प्राप्त करने वाले छात्र इस परीक्षा में जा सकते हैं। अभी इसके लिए 12 वीं में 75% फ़ीसदी अंक लाना अनिवार्य है यह समय पर बदलता रहता है।

अगर आपका 12वीं कक्षा में 75% से कम मार्क है तो आप केवल JEE mains का एग्जाम दे सकते है। एडवांस का नही।

यह देश के सभी बोर्ड के मूल्यांकन के आधार पर तय किया जाता है। की एडवांस एग्जाम देने के लिए कितना % मार्क होना जरूरी है। हलाकि अक्सर ये 75% ही होता है।

अगर उम्र देखा जाए तो जिन लोगों का जन्म 1-10-1995 या उसके बाद का है। तो वह 2020 का एग्जाम दे सकते हैं। इसके लिए अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और विकलांग को कुछ छूट दिया जाता है

चलिये अब बात करते है। परीक्षा के बारे में की इसमें कैसे क्या होता है।
परीक्षा:-
आपको बता दे 2013 से आईआईटी की प्रवेश परीक्षा दो भागों में संपन्न कराई जाती है। एक जेईई मेंस तथा दूसरा जेईई एडवांस। हलाकि पहले ऐसा नही था।

सबसे पहले कोई विद्यार्थी अगर IIT में आवेदन करना चाहता है। तो उसको सबसे पहले JEE mains का पेपर देना होगा। Mains में क्वालीफाई हो जाने के बाद वह JEE Advance के लिए आवेदन कर सकता है। और उसका भी एग्जाम दे सकता है। लगभग हर साल डेढ़ से दो लाख विद्यार्थी एडवांस एग्जाम में बैठते है। और जो स्टूडेंट JEE Advance को अच्छे रैंक से क्वालीफाई करते है। उनको अच्छे अच्छे IIT कॉलेज मिलते है। इसमें करीब 10,000 स्टूडेंट को लिया जाता है।

इसे भी पढ़े- ITI kya hai

आइये अब जानते है इसके परीक्षा पैटर्न के बारे में। की क्या क्या होता है। कैसा पेपर होता है।

परीक्षा पैटर्न:-

सबसे पहले तो IIT के लिए आपको Jee Mains का एग्जाम देना है। इसके दो पेपर होते है। एक (BE/B tech) के लिए और दूसरा (B.Arc/B.Planning) के लिए।

पेपर-1 (बी.ई/बी.टेक)
यह पेपर कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट CBT मोड में होता है। जो 3 घण्टे का होता है। लेकिन PWD वाले तो छूट मिलती है। उनके लिए 4 घण्टे का समय दिया जाता है। इसमें गणित, रसायन विज्ञान तथा भौतिक विज्ञान के क्वेश्चन पूछे जाते हैं। इसमें कुल 75 क्वेश्चन होते है। तीनो सब्जेक्ट से 25-25 क्वेश्चन पूछे जाते है। प्रत्येक प्रश्न चार अंको का होता है। कुल पूर्णाक 300 अंको का होता है।

पेपर-2 (बी.आर्क/बी.प्लानिंग)

बी.आर्क के गणित और एप्टीट्यूड के प्रश्न कंप्यूटर बेस्ड होते है। जबकि ड्राइंग टेस्ट पेन और पेपर मोड़ में होता है। और अगर बात कर ले बी.प्लानिंग की तो इसका एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होता है। यह भी 3 घण्टे का होता है। PWD वाले को 4 घण्टे का समय दिया जाता है। बी.आर्क में गणित के 25 क्वेश्चन, एप्टीट्यूड के 25 क्वेश्चन और ड्राइंग के 2 क्वेश्चन होते है। वही बी.प्लानिंग में गणित के 25 क्वेश्चन, एप्टीट्यूड के 50 क्वेश्चन और प्लानिंग के 25 क्वेश्चन होते है। यह टोटल 400 मार्क्स का होता है।

एक बात और पेपर का लैंग्वेज हिन्दी और अंग्रेजी होता है। लेकिन अगर आप दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली या गुजरात से है। तो आप गुजरती लैंग्वेज में भी पेपर दे सकते है। आप जिस मीडियम से इंटरेस्टेड है। उससे फॉर्म अप्लाई करते समय अप्लाई कर सकते है।

जब आप Jee Mains क्वालीफाई कर लेंगे। तब आपको Jee Advanced का एग्जाम देना होगा। 15 लाख स्टूडेंट में से 2 लाख स्टूडेंट Jee एडवांस के लिए क्वालीफाई करते है। अगर आप क्वालीफाई करते है। तो आपको एडवांस का एग्जाम देना होता है।

Jee Advance

Jee Advance कंप्यूटर बेस्ड मोड में होता है। इसमें आपको 2 पेपर 1, 2 देना अनिवार्य होता है। इसमें MCQ, संख्यात्मक मान और और मिलान सूची के क्वेश्चन होते है। सभी क्वेश्चन फिजिक्स, केमेस्ट्री, और गणित के होते है। इसमें कुल 3 सेक्शन होते है। इसमें कैसा क्वेश्चन होता है। नीचे बताया गया है।

पेपर – 1

सेक्शन A में 4 क्वेश्चन एक सही उत्तर वाले होते है। तथा सेक्शन B में 8 क्वेश्चन एक या एक से ज्यादा सही उत्तर वाले होते है। जबकि सेक्शन C में 6 क्वेश्चन संख्यात्मक मान वाले होते है।

पेपर – 2

सेक्शन या में 8 क्वेश्चन एक या एक से ज्यादा सही उत्तर वाले होते है। तथा सेक्शन B में 6 क्वेश्चन संख्यात्मक मान वाले होते है। जबकि सेक्शन C में 2 से में 2-2 क्वेश्चन मिलान सूची वाले होते है।

IIT kaise kare

अगर आप आईआईटी का एग्जाम देकर इंजीनियरिंग में अड्मिशन लेना चाहते है। और आपको पता नही है। कि इसके लिए कैसे क्या करना है। तो आप नीचे बताये गये स्टेप को फॉलो करके इसका एग्जाम देकर आईआईटी कॉलेज में अड्मिशन पा सकते है।

-12 पास करे।

सबसे पहले तो आपको 12 पास करना है। वो भी साइंस स्ट्रीम से जिसमे फिजिक्स, केमेस्ट्री और गणित सब्जेक्ट हो। हाँ एक बात और आपको 12th में पढ़ायी इतना अच्छे से करना है। ताकि आपका इसमें मार्क्स 75% से ज्यादा आये। तभी आप आगे IIT के एडवांस का पेपर दे पाएंगे। इसलिए पूरा मन लगाकर अच्छे से पढ़ायी करिये।

Jee Mains का फॉर्म डाले। और क्रैक करे।

12th पास करने के बाद आपको Jee Mains के फॉर्म के लिए अप्लाई करना है। आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट Jeemain.nic.in पर जाकर खुद भी कर सकते है। अगर आप 12th में पढ़ायी कर रहे है। तभी आप इसके फॉर्म के लिए अप्लाई कर सकते है। फॉर्म अप्लाई करने के बाद आपको इसका एग्जाम देना है। एग्जाम पैटर्न कैसा होगा। ऊपर मैंने बताया भी है। एग्जाम देकर इसे क्रैक करना है। ताकि आगे के प्रोसेस में आपको कोई दिक्कत न हो।

Jee Advance का फॉर्म डाले। और क्रैक करे।

Jee mains एग्जाम क्रैक करने के बाद आप एडवांस एग्जाम के लिए फॉर्म डालना है। 15 लाख स्टूडेंट में से 2 लाख स्टूडेंट एडवांस के लिए योग्य होते है। इसका फॉर्म mains का रिजल्ट आने बाद भरना शुरू होता है। और इसका एग्जाम Mains के रिजल्ट के 20-30 दिन के भीतर होता है। आपको इसका एग्जाम देना है। और इसे क्रैक करना है। एग्जाम पैटर्न कैसा होता है। ऊपर मैंने बताया भी है। इस एग्जाम को क्रैक करे ताकि आपको IIT कॉलेज मिल सके। लेकिन अगर आप नही कर पाते है। तो Mains के बेस पर ही NIT और बीटेक कॉलेज मिल जायेगा।

Councelling कराये। और अड्मिशन ले।

एडवांस एग्जाम क्रैक करने के बाद के बाद आपको अपने पसंदीदा IIT कॉलेज के लिए कॉउन्सेल्लिंग करना है। आपके रैंक और मार्क्स के हिसाब से आपको कॉलेज मिलेंगे। कॉउन्सेल्लिंग कम्पलीट होने के बाद आपको IIT कॉलेज में अड्मिशन लेना है। जहाँ से आप बीटेक जैसे इंजीनियरिंग कोर्स कर पाएंगे।

IIT की फीस कितनी होती है।
अगर बात करे। आईआईटी के फीस के बारे में तो इसकी फीस 90 हजार से लेकर 1.5 लाख ईयर तक होती है। अलग अलग कॉलेज का अलग अलग फीस होता है। इसमें अलग अलग केटेगरी का छूट भी होता है। साथ में परिवार की सालाना इनकम के हिसाब से भी फीस माफ़ भी होता है।

IIT कितने साल का होता है।

अगर आप यह जानना चाहते है। कि आईआईटी कितने साल का होता है। तो आपको बता दे। अगर आप आईआईटी में बीटेक करते है। तो आपको 4 साल पढ़ायी करनी होगी। लेकिन अगर आप बीटेक के साथ M.tech भी करना चाहते है। तो 6 साल पढ़ायी करनी होगी। अगर आप किसी साल फेल होते है। तो उस साल की भरपाई के लिए आपके उतना और पढ़ना पड़ेगा।

जरुरी बातें:-

– इसमें प्रयासों की सीमा तीन तक होती है नागालैंड उड़ीसा तथा मध्य प्रदेश में कुछ अलग है। अगर आपको IIT का एग्जाम देना है तो आप इसके लेटेस्ट अपडेट को हमेशा देखते रहें।

– साल 2019 से आईआईटी का प्रवेश परीक्षा दो बार आयोजित की जाएगी एक बार जनवरी में और एक बार अप्रैल के महीने में।

– पहले एग्जाम में बैठने की अधिकतम सीमा 3 तक थी लेकिन अब ऐसा माना जा रहा है कि एक विद्यार्थी अधिकतम 6 बार इस परीक्षा में शामिल हो।

आईआईटी के कॉलेज:-

– IIT बॉम्बे
– IIT बनारस
– IIT भुवनेश्वर
– IIT दिल्ली
– IIT गुवाहाटी
– IIT गांधीनगर
– IIT हैदराबाद
– IIT इंदौर
– IIT कानपुर
– IIT खड़गपुर
– IIT चेन्नई
– IIT मंडी
– IIT पटना
– IIT रुड़की
– IIT रोपड़
– IIT धनबाद

FAQ

1- IIT का फुल फॉर्म क्या है।
– अगर बात करें IIT के फूल फॉर्म की तो इसका फुल फॉर्म इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी होता है।

2- मेरा 12वीं में 75% से कम मार्क है क्या मैं आईआईटी का एग्जाम दे सकता हूं।
– आईआईटी के लिए दो एग्जाम होता है एक जेई मेंस का और एक जेई एडवांस का। अगर आपका 12वीं में 75% से कम मार्क है तो आप आईआईटी के जेई मेंस का एग्जाम दे सकते हैं लेकिन जेई एडवांस का एग्जाम नहीं दे सकते क्योंकि जेई एडवांस के लिए 75% मार्क्स लाना अनिवार्य होता है।

3- आईआईटी का फॉर्म कब आता है।
– आपको बता दें आईआईटी के लिए जेई मेंस का फॉर्म साल में दो बार बार आ जाता है एक नवंबर के महीने के आस-पास और 1 फरवरी महीने के आस-पास और जेईई एडवांस एग्जाम की बात करें तो यह जेईई मेंस का रिजल्ट आज आने के बाद से इसका फॉर्म भरा जाता है।

4- आईआईटी के लिए बस जेई मेंस क्वालीफाई हो तब क्या होगा।
– अगर आईआईटी के लिए बस आपका जेई मेंस क्वालीफाई होता है एडवांस नहीं। तो अगर आपका जेई मेंस में अच्छा मार्क होगा तो आपको NIT और अच्छे बी टेक कॉलेज मिल सकते हैं।

5- Jee Mains का एग्जाम कितने attemped दे सकते हैं।
– अगर बात करें Jee mains के एग्जाम देने के Attemped के बारे में तो मैक्सिमम Attemped तीन बार होता है लेकिन 2019 से जेई मेंस का फॉर्म साल में दो बार भरा जा रहा है जिससे आपके पास जे मैंस फॉर्म भरने का मैक्सिमम और टाइम 6 बार हो गया।

6- आईआईटी क्वालीफाई करने के बाद कब तक पढ़ना होता है।
– आईआईटी क्वालीफाई करने के बाद आपको आईआईटी कॉलेज में दाखिला मिल जाता है उसके बाद आपको 4 साल तक यानी कि 8 सेमेस्टर तक पढ़ाई करनी होती है इसके बीच में भी आपको प्लेसमेंट मिल सकता है।

7- आईआईटी की कुल फीस कितनी लगती है।
– अगर बात करें IIT कि कॉलेज की फीस के बारे में तो हर आर कॉलेज के लिए अलग-अलग होता है इसकी फीस ₹100000 प्रति वर्ष के आसपास होती है

8- आईआईटी में कुल कितनी सीटें हैं।
– अगर बात करें आईआईटी कॉलेज के कुल सीटों की तो कुल सीटे 10000 होते हैं जो कि कुल आईआईटी कॉलेज के सीटों को जोड़कर होती है

9- भारत में कुल कितने आईआईटी कॉलेज हैं।
– अगर बात करें भारत में कुल आईआईटी कॉलेज की तो भारत में इसकी कुल संख्या 23 है।

10- भारत का पहला आईआईटी कॉलेज कहां बना।
– अगर बात करें भारत का पहला आईआईटी कॉलेज कहां बना तो आपको बता दें भारत का पहला आईआईटी कॉलेज खड़गपुर में सन 1951 में बना जो कि सबसे पुराना आईटी कॉलेज है।

11- भारत का पहला इंजीनियरिंग कॉलेज कौन सा है।
– अगर बात करें भारत के पहले इंजीनियरिंग कॉलेज का तो यह 1847 में लार्ड डलहौजी द्वारा रुड़की में बना था। जिसका नाम रुड़की कॉलेज रखा गया। सन 2001 में इसका नाम बदलकर आईआईटी रुड़की रख दिया गया।

उम्मीद करता हू की यह आर्टिकल पढ़कर आपको IIT kya hai के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या हो तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते है।

92 COMMENTS

        • Sir mujhe 12 pas kiye 1 sal se upr ho gya hai aur mera 67% mark hai to kya abhi mai iit ka exam de sakta hu
          aur sir agr iit intrance nikal lete hai to kya jo college rhega uski fees km rhgi kya sir please puri jankari de dijiye sir

          • Kamalkant G iit ke liye 2 exam hote hai. Ek jee mains aur ek jee advance ka. Jee main ka paper aap de skte hai lekin advance ka paper nhi de skte hai. Kyoki uske liye 75% mark hona chahiye. Agr aap keval jee mains ka exam qualify krte hai vo bhi achhe marks se to aapko NIT level ke college mil jayege. Ye bhi kafi achhe hote hai. Aur fees ki baat kre to jis college ki jitni fees hogi utna lgega.

    • Hello sir kya IIT 12th ke baad hi kiya jata hai aur aap yah clear kariye ki isme kul kitane mauke milate hain
      Mai is samay 11th me admission karane ja raha hu to mai kab aply kar sakta hu IIT me

      • Gaurav G aap 11th me hai abhi is time aap abhi 11th ki pdhai pr focus kre aur thoda bhut iit exam pattern ko bhi smjhe। next year 12th me aap iit ke liye form bhare। aapko syd pta hoga ki is bar se iit ke liye mains ka exam 2 bar ho rha hai।

      • Is bar se iit ke mains ke exam ek saal me 2 bar karaye ja rhe hai। means aapko mains ke liye pure 6 mauke milenge।
        Aap 12 se iska exam dena shuru kriyega।

    • 12th pass karne ke baad maine jee advance ko qualify kar liya to mujhe iit college milega mere rank ke hisab se then iit bhi qualify kar liya tab uske baad kya karunga engineering ke liye mujhe full information chaiyye aur iit kitne saal ka course hai? aur iit karne ke liye kitne paise lagenge. Please reply.

      • Santosh G advance qualify krne ke bad aapko counciling krna pdega fir aapko rank k hisab se iit college milega. agr baat bare iit ke course ki to ye 4 saal ka course h isme 8 sem.. hote hai. Aur har semester ki fees lagbhag 1 lakh ke aas pas hoti hai. Jb aap iit ki pdhai krenge tbhi aapko aapke field ke according company aapko le jayegi. Aur aap vha company me job krenge

  1. Sir meane 10th class pass karne ke bad 3 sal padhai nahi ki hai ab ki bar 12th class ka form bhara hai kya mean iit ki tayari kar ke paper de sakta hu

  2. Sir meane 10th class ka paper dene ke bad 3 sal padhai nahi ki hai ab ki bar 12th ka form dala hea kya mean iit paper de sakta hu

  3. Agar koi bcha jee mains and advanced qualify kr liya hai lekin 12 me fail ho gaya hai to kya agle saal usko 12 ke sath sath jee mains and advance phir SE krna pdega ya phle wle result SE ho skta hai

  4. Sir m iit karna chata hu m abki bar 12th m hu kya yhe exam m de sakta hu aur agar 12th m 75% se aye to kya mera addmition ho sakta h
    My phone number 9528125454

  5. Sir ji iit ki exam ki teyari krne ki kuch special books aati he kya …our agr aati he to sir plz name bta dijiye ..

    • Pankaj G IIT ka entrance exam dene ke liye sbse phle jee main ka form bharna pdega. Use qualify krne k bad Advance ka exam dena pdta hai. Aur medium ki baat kare to aap kisi bhi medium se pdhe ho aap iska exam de skte hai.

  6. Sir ji…me abhi 11th me hu our muje 12th hone ke bad sidhe hi iit ki krni he to me iski exam kab du ki muje 12 krne ke dusre sal hi iit kr sku

    • Vishal G aap 12th me jb padhayi krenge to last me exam time se phle iit ke liye jee mains ka form aata h use submit kr de. Aur uska exam de jaise hi aap jee mains ka exam clear krenge vaise hi aapke pas 12th ki bhi degree bhi mil jayegi. isse aapko koi prblm nhi hoga. Nhi to aap chahe to 12 th pass kr lene ke bad jee mains ka form bhare

  7. Sir please give me more knowledge about jee advance.lhave already read your site.but l am not satisfied about jee advance.so sir piease give more knowledge about jee advance as like eska pattern kya h, ye kitne number ka hota h, eska syllabus kya hota h,ye kase hota h.please sir jarur batiayega. Thank u so much sir

  8. Sir ji mane iit jee main me selection ho gya h me ye janna chata hu agr mare pe advance qualify nhi hua to muje kitne attempt or milenge plzz reply me sir 🙏🙏

  9. Sir ji mane iit jee main me selection ho gya h me ye janna chata hu agr mare pe advance qualify nhi hua to muje kitne attempt or milenge plzz reply me sir 🙏🙏
    My number 6395477547

  10. Sir Ji mai IIT jee main me select ho gya hu maine 12th me 69% se pass hua hu kya mai jee advance ka exam de sakta hu

  11. sir mera abhii 12 chal raha hai aur meri DOB. 2002 10th marksheet par to mai kya future me iit ka exam de sakta hu kyu mujhe bahut intst hai tecnicle nile me

  12. सर अपने बहुत ही शानदार जानकारी दी है, आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

  13. Sir आपने हमे बहुत ही Helpfull जानकारी दी है IIT के बारे में, आपका बहुत बहुत धन्यवाद सर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here