IAS kaise bane

हर किसी का सपना होता है कि वह अपने जीवन में कुछ बड़ा करें और एक बड़ा व्यक्ति बने।आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे।कि आप IAS kaise bane सकते हैं।

हालांकि IAS ऑफिसर बनना इतना आसान काम नहीं है लेकिन ज्यादा मुश्किल भी नहीं है अगर आप कड़ी मेहनत करें तो आप भी आसानी से ब सकते हैं।

अगर कोई स्टूडेंट आईएएस ( DM,SDM कलेक्टर ) बनना चाहता है और उसको इसके बारे में उसे कोई जानकारी नहीं है कि इसके लिए शैक्षणिक योग्यता, आयु, परीक्षा एवं अन्य जो सिलेक्शन प्रोसेस है तो आप इस आर्टिकल में इसके बारे में अच्छे से जानकारी पा सकते हैं

IAS kya hai:-

IAS भारत की सर्वश्रेष्ठ पदों में से एक माना जाता है IAS का पूरा नाम इंडियन एडमिनिस्ट्रेटर सर्विस है। इसे हम भारतीय प्रशासनिक सेवा भी करते हैं हर साल UPSC इसका एग्जाम करवाती है।

हर साल लाखों छात्र इसका एग्जाम देते हैं एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद आपको आईएएस आईपीएस आईएफएस आईआरएस जैसे अलग-अलग Zone में भेजा जाता है। जिसमें DM SDM जैसे पद आपको मिलते है।

योग्यता:-

  • आपके पास ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए चाहे वह किसी भी स्ट्रीम से हो।
  • आपकी उम्र 21 से 32 साल तक होनी चाहिए इसमें ओबीसी के लिए 3 साल एवं एसटी-एससी के लिए 5 साल की छूट होती है फिजिकली डिसेबल व्यक्ति के लिए आयु सीमा 21 से 42 वर्ष तक होती है
  • व्यक्ति भारत नेपाल या भूटान का होना चाहिए

Ias kaise bane

IAS बनने के लिए क्या करें:-

सबसे पहले आपको बारहवीं तक की पढ़ाई कंप्लीट करनी होगी। चाहे वह किसी भी स्ट्रीम हो। इसके बाद आपको ग्रेजुएशन करना होगा और ग्रेजुएशन डिग्री लेनी होगी।

Upsc परीक्षा का फार्म भरे:-

ग्रेजुएशन पूरा हो जाने के बाद हर साल आयोजित होने वाली UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करें। UPSC के परीक्षा के अप्लाई करने के बाद आपको तीन एग्जाम क्वालीफाई करना होगा

1- प्राइमरी परीक्षा:-

UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करने के बाद सबसे पहले आपको प्राइमरी एग्जाम देना पड़ता है इसमें 2 पेपर होते हैं दोनों ही ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं दोनों पेपर 200-200 अंक का होता है इसको क्वालीफाई करने के बाद आप दूसरे एग्जाम में जा सकते हैं।

2- मेन्स परीक्षा:-

पहला एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद आपको मेंस का एग्जाम देना होता है इसमें कुल 9 पेपर होते हैं इसमें लिखित एवं इंटरव्यू दोनों होता है यह परीक्षा क्वालीफाई करना आसान नहीं होता है लेकिन अगर आप अच्छे से पढ़ाई करेंगे तो इस एग्जाम को भी क्वालीफाई कर सकते हैं।

3- इंटरव्यू:-

दोनों एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। यह 45 मिनट का होता है इंटरव्यू में काफी ज्यादा ट्रिकी प्रश्न पूछे जाते हैं जो आसान तो होते हैं लेकिन यह समझ से परे होते हैं।

तो अगर आप एक आईएएस बनाना चाहते हैं तो आपको इसके एग्जाम को क्वालीफाई करना पड़ता है तभी जाकर आप एक आईएएस बन सकते हैं।

उम्मीद करता हु। यह आर्टिकल पढ़कर IAS kaise bane समझ में आ गया होगा। अगर आपकी इससे सम्बंधित कोई और समस्या है तो कमेंट में पूछ सकते है।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here