Home Guard kaise bane
Home Guard kaise bane

Home Guard kaise bane

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Home Guard kaise bane तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको होमगार्ड क्या होता है, होमगार्ड कैसे बने और एक होमगार्ड कैसे बने और एक होमगार्ड का वेतन कितना होता है। और भी होमगार्ड से जुड़ी जानकारियों के बारे में बताया गया है।

आइए सबसे पहले आपको बताते हैं कि होमगार्ड क्या होता है।

आपको बता दे होमगार्ड को गृह रक्षक भी कहा जाता है। अगर आप अपने शहर में देखे होंगे तो सड़कों पर यातायात यानी कि किसी चौक पर कुछ सिपाही खड़े होते हैं। जिनका काम उस चौक पर वाहनों को सुचारू रूप से आने जाने देने का होता है। यूं कहे तो होमगार्ड का काम सड़क पर ट्रैफिक को नियंत्रित करने का होता है।

आपको बता दें होमगार्ड भारतीय अर्धसैनिक बलों का एक दल होता है। इसे सिपाही भी कहा जाता है। अब तक आप को पता चल गया होगा कि होमगार्ड क्या होता है।

योग्यता

आइए अब आपको बताते हैं कि अगर आप एक होमगार्ड बनना चाहते हैं तो आपके पास क्या क्या योग्यता होनी चाहिए-

– एक होमगार्ड बनने के लिए अगर शैक्षिक योग्यता की बात करें तो आपको कम से कम 10 वीं कक्षा पास करना अनिवार्य होता है।

– अगर एक होमगार्ड बनने के लिए उम्र सीमा की बात करें। तो आपका उम्र इसके लिए 20 से 47 वर्ष होना चाहिए आपको बता दे अगर कैंडिडेट एक महिला है तो उसकी उम्र 20 से 42 वर्ष के बीच में होना चाहिए।

– अगर होमगार्ड बनने के लिए हाइट यानी की लंबाई की बात करें तो अगर आप सामान्य वर्ग से आते हैं तो आपकी हाइट 162 सेंमी होनी चाहिए और इसके अलावा आप किसी वर्ग से आते हैं तो आपकी हाइट 157 सेंमी होना चाहिए। आपको बता दें। अगर कैंडिडेट महिला है तो उसकी हाइट कम से कम 147 सेंमी होना चाहिए।

– होमगार्ड के लिए अगर छाती की बात करें तो सामान्य वर्ग के लिए 79 सेमी और अन्य वर्ग के कैंडिडेट के लिए 76 सेमी होना चाहिए।

चयन प्रकिया:-

अगर बात करें एक होमगार्ड बनने के चयन प्रक्रिया के बारे में तो आपको बता दें इसके लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा पास करनी होती है। अगर आप यह दोनों परीक्षा पास कर लेंगे तो आपको साक्षात्कार यानी कि इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू हो जाने के बाद आपका सिलेक्शन होता है। और उसके बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है।

वेतन:-

आइए अब बात कर लेते हैं कि एक होमगार्ड का मासिक वेतन कितना होता है आपको बता दें एक होमगार्ड का मासिक वेतन 15000 से 25000 के बीच होता है। हालांकि यह एकदम सही नहीं है पर होमगार्ड का वेतन इसी के आसपास होता है।

फॉर्म कैसे भरे:-

आइए हम आपको बताते हैं कि अगर आप एक होमगार्ड बनना चाहते हैं तो इसके लिए फॉर्म कैसे भरना है

होमगार्ड का फॉर्म भरने के लिए आप नीचे बताए गए स्टे को फॉलो करें-

– सबसे पहले आपको होमगार्ड की भर्ती वाले वेबसाइट पर जाना होगा। आपको बता दें यह वेबसाइट अलग अलग राज्य के लिए अलग अलग होती है।

– वेबसाइट पर जाने के बाद आपको नोटिस दिखाई देगा सभी नोटिस को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

– अब आपको अपनी सारी डिटेल सही-सही एक फॉर्म मिलेगा उसमें सबमिट कर देना है।

– डिटेल सबमिट करने के बाद आपको अपनी हाईस्कूल की मार्कशीट और जो भी डॉक्यूमेंट मांगेगा। उस की कॉपी आपको सबमिट करनी है।

– इतना सब कर लेने के बाद आपको अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना है।

– अब आपको फॉर्म में सब कुछ भाग लेने के बाद सारी डिटेल सबमिट कर देना है।

उम्मीद करता हूं कि आज का या आर्टिकल पढ़कर आपको Home Guard kaise bane के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here