Hacker kaise bane

अगर आप यह जानने निकले हैं कि एक Hacker kaise bane। एक हैकर बनने के लिए आपको क्या कुछ करना पड़ेगा। तो आप सही जगह पर आए हैं।इस पोस्ट में हैकर के बारे में ही बताया गया है चलिए अब ज्यादा समय बेकार ना करते हुए शुरू करते हैं और आपको समझाते हैं। पूरे बेसिक से।

सबसे पहले एक छोटी सी बात आपको बता देते हैं अगर आप हैकर इसलिए बनना चाहते हैं। कि आप अपने दोस्तों कि फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट हैक करके उनको परेशान करेंगे। और उनके सामने खुद को बड़ा दिखाएंगे तो बस करिए इस काम के लिए हैकर बनना और एक अच्छा हैकर बनना दोनों अलग है।

चलिए अब आपको बताते हैं। कि हैकर क्या होता है सबसे पहले आपको बता दें कि हैकर का काम कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, नेटवर्किंग, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, के कमियों को निकालना है। और उसका सलूशन ढूंढना होता है इसके अलावा भी कई काम होते हैं। आमतौर पर देखा जाए तो लोग हैकर को बुरा इंसान मानते हैं लोगों में यही भावना है कि हैकर एक बुरा इंसान होता है। जो गलत काम करते हैं। और लोगों को परेशान करते हैं।

पर वास्तव में ऐसा नहीं है हैकर केवल गलत काम के लिए नही होते है। आपको बता दे हैकर कई तरह होते हैं। चलिए उनके बारे में आपको थोड़ा जानकारी दे देते हैं। हैकर तीन तरह के होते हैं। इन तीनों का अलग-अलग काम होता है।

White Hat Hacker

White Hat Hacker बुरी चीजों को होने से रोकता है। ये इंटरनेट को एक सुरक्षित जगह बनाते हैं यह बुरे हैकर यानी की ब्लैक हट हैकर से लड़ने का काम करते हैं। व्हाइट हट हैकर को Ethical Hacker भी कहा जाता है। यह सही रास्ते का पालन करते हैं। और यह एक लीगल होते हैं।

Gray Hat Hacker

Gray Hat Hacker वाइट और ब्लैक हट हैकर दोनों तरह के हैकर होते हैं। यह हैकर गलत नहीं होते है। इनका मकसद लोगों को नुकसान पहुंचाना नहीं होता है। यह ऐसा केवल मजे के लिए करते हैं।

Black Hat Hacker

Black Hat Hacker वाइट हैट हैकर के विपरीत होता है। इन्हीं के नाम से हैकिंग फेमस होती है। ब्लैक हट हैकर का मकसद लोगो को नुकसान पहुंचाना होता है। ब्लैक हट हैकर कानून से छुप कर रहते हैं। इनके ऊपर किसी का नियंत्रण नहीं होता। उनके मन में जो आए। वह करते है।

उम्मीद करता हूं कि अब तक आप हैकर के बारे में जान के होंगे। चलिए अब आपको बताते हो कि आप एक हैकर कैसे बन सकते हैं।

Hacker kaise bane

एक अच्छा हैकर बनने के लिए आप बहुत सी ऐसी चीज है जिनका आपको ज्ञान होना चाहिए होना जरूरी होता है। आपको बता दें यहां में एथिकल हैकर यानी कि White hat hacker kaise bane। इसके बारे में बता रहा हूं क्योंकि व्हाइट हट हैकर लीगल होता है।

ब्लैक हैट हैकर्स इन लीगल होता है। अगर आप व्हाइट हट हैकर बनेंगे तो ज्यादा नाम कमा सकते हैं और आपका भविष्य उज्जवल होगा। इसके विपरीत ब्लैक हट हैकर छुप-छुप कर जीते हैं। अच्छा यह है कि आप एथिकल हैकर बने। तो चलिए बताते हैं कि आपको एक हैकर बनने के लिए क्या कुछ आना चाहिए।

कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी रखें

अगर आपको एक हैकर बनना है तो आपको कंप्यूटर की बेसिक से लेकर पूरे कंप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए। साथ में आपको इंटरनेट से जुड़ी कंप्यूटर की सभी जानकारी होनी चाहिए। की यह सब काम कैसे करता है।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना चाहिए

हैकर बनने के लिए आपके पास प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का जानकारी होना चाहिए क्योंकि बिना इसके आपको है हैकिंग में कुछ समझ नहीं आएगी। चलिए अब उन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में बता देते हैं। जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए

HTML, स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज, पीएचपी, लिनियर प्रोग्रामिंग, सी लैंग्वेज, इत्यादि जैसे चीज़े।

नेटवर्किंग नॉलेज रखे।

एक हैकर बनने के लिए आपके पास नेटवर्किंग के बारे में जानकारी होनी चाहिए। नेटवर्किंग की नॉलेज एक हैकर बनने के लिए बहुत जरूरी होता है। जैसे कि आई पी एड्रेस, DNS, मॉडेम इत्यादि जैसी चीजें।

डेटाबेस की जानकारी रखे।

एक हैकर बनने के लिए डेटाबेस की जानकारी होना जरूरी होता है। क्योंकि अगर आपको किसी की साइट को हैक करना है। तो आपको उसके डेटाबेस के बारे में जानकारी होना जरूरी होता है।

एथिकल हैकिंग कोर्स

चलिए अब आपको बताते हैं कि अगर आपको एक हैकर का सर्टिफिकेट चाहिए। तो आपको कुछ ऐसे कोर्स हैं। जिनको आप अपने आवश्यकतानुसार कर सकते हैं।

CEH (Certificate Ethycal Hacker)

CEPT (Certificate Expert Penetration tester)

CISSD (Certificate Information System Security Professional)

ECSA (EC- Council Certificate Security Analyst)

अगर आप इन कोर्सों में से कोई कोर्स कंप्लीट कर लेते हैं। तो आप सर्टिफिकेट पर एक एथिकल हैकर बन जाएंगे। और हैकिंग का जॉब क्र सकते है।

उम्मीद करता हूं। कि यह पोस्ट पढ़कर आपको Hacker kaise bane के बारे में समझ में आ गया होगा। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या तो उसे आप कमेंट में पूछ सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here