Graphic Card kya hai

शायद आप Graphic Card का नाम सुने होंगे। अगर आप कोई नया कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने जाते हैं तो दो तरह के लैपटॉप या कंप्यूटर मिलते हैं एक कम ग्राफिक कार्ड वाले कंप्यूटर होते हैं और एक हाई ग्राफिक कार्ड वाले कंप्यूटर।

कम ग्राफिक कार्ड वाले लैपटॉप की कीमत हाई ग्राफिक कार्ड वाले लैपटॉप से कम होती है यानी कि लैपटॉप की कीमत ग्राफिक कार्ड पर भी निर्भर करती है। पर क्या कभी आपने गौर किया है कि यह Graphic Card kya hai। कंप्यूटर या लैपटॉप में ग्राफिक कार्ड का क्या काम होता है? कंप्यूटर में ग्राफिक कार्ड कैसे चेक करते हैं।

इस आर्टिकल में आपको इन्हीं जानकारियों से रूबरू कराएंगे तो आप सभी जानकारियों को जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि Graphic Card kya hai।

Graphic Card kya hai

आपको बता दें ग्राफिक कार्ड कंप्यूटर के हार्डवेयर का पार्ट होता है। जो लैपटॉप या कंप्यूटर के मदरबोर्ड से जुड़ा होता है। ग्राफिक कार्ड के वजह से ही लैपटॉप में इमेज या वीडियो एकदम साफ दिखाई देता है

और इसकी मदद से आप लैपटॉप में हाई क्वालिटी के गेम खेल सकते हैं। इसका उल्टा बिना ग्राफिक कार्ड वाले लैपटॉप में आप इमेज और वीडियो साफ नहीं देख सकते हैं। और हाई क्वालिटी के गेम भी नहीं चला सकते हैं।

ग्राफिक कार्ड लैपटॉप के अलावा स्मार्टफोन में भी होता है। मार्केट में एक्सटर्नल ग्राफिक कार्ड मिलते हैं जिनको खरीदकर आप अपने लैपटॉप में अलग से इस्तेमाल कर सकते हैं इन एक्सटर्नल ग्राफिक कार्ड का इस्तेमाल आप मोबाइल में नहीं कर सकते है। क्योंकि स्मार्टफोन में अलग से ग्राफ़िक कार्ड लगाने के लिए स्लॉट नहीं दिया जाता है।

जबकि लैपटॉप में इसके लिए अतिरिक्त स्लॉट दिया जाता है जिससे आप इसमें एक्सटर्नल ग्राफ़िक कार्ड लगा कर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह तो जानकारी थी Graphic Card kya hai। आइए अब आपको बताते हैं कि ग्राफिक कार्ड क्या काम करता है।

Graphic Card क्या काम करता है?

मैंने आपको ऊपर बताया कि जिन लैपटॉप में ग्राफिक कार्ड होते हैं। उन लैपटॉप में इमेज, वीडियो साफ दिखाई देता और जिन लैपटॉप में ग्राफिक कार्ड नहीं होता है उनमे इमेज और वीडियो साफ नहीं दिखाई देते हैं।

अगर आप अपने लैपटॉप में हाई क्वालिटी के गेम खेलना चाहते हैं और अपने कंप्यूटर में अच्छे एडिटिंग सॉफ्टवेयर, vfx इफैक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके लैपटॉप में हाई ग्राफिक कार्ड होना जरूरी होता है।

अगर आपके लैपटॉप में या कंप्यूटर में साधारण ग्राफिक कार्ड होगा तो आप उसमें कोई बड़ा सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करेंगे तो आपका लैपटॉप हैंग होने लगता है या फिर आप कोई बड़ा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करेंगे तो सॉफ्टवेयर इंस्टॉल नहीं होता है।

अगर आपके लैपटॉप में हाई ग्राफिक कार्ड होगा तो उसका काम बड़े सॉफ्टवेयर को रन कराना होता है क्योंकि ग्राफिक कार्ड में मेमोरी होती है जिससे लैपटॉप का रैम फ्री हो जाता है और सॉफ्टवेयर अच्छे से काम करता है। आप ऐसा कह सकते हैं कि कंप्यूटर में हाई क्वालिटी के सॉफ्टवेयर, गेम चलाने और अच्छे क्वालिटी के वीडियोस देखने के लिए ग्राफिक कार्ड होना जरूरी होता है।

आइए अब आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने कंप्यूटर का ग्राफिक कार्ड चेक कर सकते हैं।

Graphic Card कैसे चेक करे।

कंप्यूटर में ग्राफिक कार्ड चेक करने के लिए आपको नीचे बताए गये स्टेप को फॉलो करना होगा।


सबसे पहले आपको कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख रहे My Computer के राइट पर क्लिक करना होगा। जैसे आप वहां पर क्लिक करेंगे आपको बहुत से ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे। यहां पर एक ऑप्शन Manage का मिलेगा उसे सिलेक्ट करें।


Manage पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत से ऑप्शन मिलेंगे उसमें से आपको एक Device Manager का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।


उसके बाद राइट साइड में आपको एक ऑप्शन मिलेगा Display Adoptor का। अब आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।


क्लिक करने के बाद आपको नीचे कंप्यूटर में इंस्टॉल ग्राफिक कार्ड दिखाई देगा। तो इस तरह से आप कंप्यूटर के ग्राफिक कार्ड का पता लगा सकते हैं।


उम्मीद करता हूं कि यह आर्टिकल पढ़कर आपको Graphic Card kya hai के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी आप इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि जिन लोगों को इनके बारे में जानकारी नहीं है उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here