Google AMP क्या होता है। फायदा और नुकसान।

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि AMP kya hota hai यह काम कैसे करता है। और इससे हमारे ब्लॉक को क्या फायदा और क्या नुकसान होता है। तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए आपके सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।

Google AMP kya hota hai

अगर आपको AMP का पूरा नाम नहीं पता है तो आपको बता दें AMP का पूरा नाम Acceleration Mobile Page होता है। अगर आप इंटरनेट चलाते होंगे और जब आप कुछ सर्च किए होंगे तो आपको साइट के नेम के पास एक नीचे दिए गए ईमेज की तरह आइकन मिलता होगा।

इसी को ही AMP कहते हैं। जिस भी साइट के साथ ऐसा दिखे। समझ जाइये कि वह साइट एमपी का इस्तेमाल करती है। AMP यूज़ करने से आपका ब्लॉक मोबाइल फ्रेंडली बन जाता है। जिससे आपकी साइट मोबाइल पर बहुत ही फास्ट खुलती है।

AMP kam kaise karta hai

चलिए आपको बताते हैं कि एमपी काम कैसे करता है। एमपी का काम ही होता है की वेबसाइट के लोडिंग स्पीड को फास्ट करना। अगर आप अपने वेबसाइट पर AMP का इस्तेमाल करेंगे तो जब साइट ओपन करेंगे तो वही चीजें दिखेगी जिसकी जरूरत होती है। AMP के कारण वह चीजें दिखती है। जो फास्ट लोड होती है।

जैसे जो कंटेंट्स स्लो लोड होता है। वह साइट पर नहीं दिखेगा। एमपी के इस्तेमाल से आपके वेबसाइट के होमपेज का पूरा लुक ही चेंज हो जाता है।

फायदा

Speed:-

दुनिया में इंटरनेट चलाने वाले लोगों में से लगभग 60% यूजर वही वेबसाइट खोलना चाहते हैं। जिसकी लोडिंग स्पीड फास्ट होती है। AMP का इस्तेमाल करके आप अपने साइट का लोडिंग स्पीड बढ़ा सकते हैं। एमपी का सबसे बड़ा फायदा यही होता है।

Mobile Ranking:-

AMP के इस्तेमाल से आपके वेबसाइट की रैंकिंग सीधे कहा जाये तो उतना नहीं बढ़ती लेकिन आपकी साइट फास्ट लोड होने लगती है। जिसे ट्रैफिक बढ़ने लगती है ट्रैफिक बढ़ने से रैंकिंग भी बढ़ती है।


Server Performance:-

अगर आप अपने साइट पर AMP का इस्तेमाल करते हैं। तो AMP उन्हीं चीजों को दिखाता है जो फास्ट लोड होती हैं। अगर आपकी साइट फास्ट लोड होती है तो आपके सर्वर पर भी ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। सर्वर डाउन होने की भी संभावना कम हो जाती है।

Mobile Friendly:-

अगर आप अपने साइट पर AMP इस्तेमाल करते हैं तो आपका साइट मोबाइल फ्रेंडली हो जाता है जिससे मोबाइल में यह साइट खोलने में ज्यादा दिक्कत नहीं होती है जो लोगों को ज्यादा पसंद है।

News Website:-

AMP न्यूज़ वेबसाइट के लिए वरदान साबित होती है। जो वेबसाइट न्यूज़ जैसे इत्यादि इंफॉर्मेशन देते हैं। क्योंकि यह जल्दी लोड हो जाते हैं। और न्यूज़ के लिए आपका साइट जितना जल्दी लोड हो जाएगा उतना ही ट्रैफिक आपको मिलेगा।

नुकसान

No Customize:-

अगर आप अपने साइट पर AMP का इस्तेमाल करते हैं। तो आप साइट को अपने हिसाब से कस्टमाइज नहीं कर पाएंगे।

Sidebar Widgets:-

अगर आप अपने साइट के लिए AMP का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने साइट के होम पेज पर साइड बार पर Widgets का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Less Earning:-

अगर आप AMP का इस्तेमाल करते हैं तो आपके ऐडसेंस की अर्निंग भी प्रभावित हो जाती है AMP के इस्तेमाल से ऐडसेंस की कमाई कम हो जाती है।

Analytics:-

अगर आप AMP का इस्तेमाल करते हैं। तो आपके साइट पर एनालिटिक्स तो सपोर्ट करेगा। लेकिन उतना खास नहीं जितना कि होना चाहिए।

E-commerce Website:-

ई-कॉमर्स वेबसाइट पर AMP का इस्तेमाल करने से कोई फायदा नहीं है। केवल और केवल नुकसान ही है। क्योंकि ई-कॉमर्स वेबसाइट में सभी चीजें दिखना जरूरी होता है।

कैसे इस्तेमाल करें

अपने साइट पर AMP इस्तेमाल करने के लिए आप AMP प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। और उसमें सभी चीजें अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।

उम्मीद है कि अबतक आपको AMP से सम्बंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपकी इससे जुड़ी कोई और समस्या हो तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Share

About Amit Maurya

मेरा नाम अमित मौर्या है। मैं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से हू। मेरा बचपन से शौक था कि दूसरों की मदद करू। जो मैं एक ब्लॉगर के रूप में कर रहा हू।

View all posts by Amit Maurya →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *