Google Adsense kya hai

आप जब कोई ब्लॉग या वेबसाइट बना लेते हैं। तो उसके बाद आपको जरूरत होती है। उससे पैसा कमाने की। आज के समय में तो सभी लोग पैसे कमाने में लगे हुए हैं। जाहिर सी बात है। अगर आप कोई काम कर रहे हो, समय दे रहे हो। और उससे पैसा ना मिले या कोई फायदा ना हो। तो इसका मतलब ही क्या है।

बस यही से गूगल ऐडसेंस की कहानी शुरू होती है आप अगर कोई ऑनलाइन काम (Website, Youtube) कर रहे हो। तो इसका फल यानी की इनकम आपको गूगल ऐडसेंस द्वारा मिलता है यह तो एक छोटी सी सारांश थी। अब चलिए आपको इसको विस्तार से बताते हैं।

अगर आप इंटरनेट पर समय दिये होंगे। तो आपको गूगल ऐडसेंस के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी जरूर होगा। अगर नहीं है तो कोई बात नहीं इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी। गूगल ऐडसेंस गूगल द्वारा चलाई जाने वाली विज्ञापन उपलब्ध कराने वाली सेवा है। इसमें किसी वेबसाइट के स्वामी या यूट्यूब चैनल के मालिक भाग ले सकते हैं।

मान लीजिए आपके पास कोई कंपनी है। आप उसका प्रचार करना चाहते हैं। अगर आप प्रचार वेबसाइटो पर कराना चाहते हो। तो आपको प्रचार करने के लिए यह पता करना होगा कि कौन कौन से वेबसाइट है। और उनके मालिक से कांटेक्ट करना होगा। ताकि आप अपना बैनर उन्हें दे सके। इसमें बड़ी समस्या होती है।सभी साईटो पर प्रचार करने के लिए सभी वेबसाइट के मालिक से आपको संपर्क करना पड़ता है।

इसी समस्या के वजह से गूगल ने ऐसा किया है कि अगर आप अपनी कंपनी का प्रचार करना चाहते हैं। तो आप इसके एडवरटाइजर सर्विस Google Adword का यूज़ करिए। और अगर आप एक पब्लिशर है। तो आप गूगल ऐडसेंस का यूज़ करिए इससे एडवरटाइजर और पब्लिशर को ज्यादा परेशानी नहीं होती है। आसानी से दोनों का फायदा हो जाता है।

इन्हें भी पढ़े-

Adsense के लिए apply कब करे

Adsense जैसे 10 अन्य Ad network

गूगल ऐडसेंस सर्विस में भाग लेकर आप अपने साइट पर एडसेंस के बैनर के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। जितनी भी साइट है। लगभग सभी इनकम के लिए गूगल ऐडसेंस के बैनर का इस्तेमाल करती है। अब बात आती है कि बैनर साइट पर दिखाने से पैसा कैसे मिलता है। तो आपको बता दें जो कंपनी ऐडसेंस को प्रचार करने के लिए बैनर देती है। तो बैनर का प्रचार कराने के लिए Google पैसा लेती है।

अब इसमें होता क्या है कि अगर आपको ऐडसेंस द्वारा प्रचार के लिए बैनर मिला होता है। तो उस बैनर के लिए मिले पैसों में से 68% Google आपको देता है। और 32% खुद रखता है। जिससे आपकी साइट से इनकम होती है।

अब कई लोगों की समस्या यह होती है। कि साइट पर बैनर दिखाने से उन्हें कोई इनकम नहीं होती है।आपको बता दें कि साइट पर ऐड दिखने से पैसा नहीं मिलता। जब तक कोई विजिटर उस बैनर पर क्लिक करके इसे ओपन नहीं करता है। तब तक आपको पैसा नहीं मिलता। हालांकि कभी-कभी ऐड दिखने का भी कुछ इनकम होती है। लेकिन वो इतना ज्यादा नहीं होती है।

अब तक आपको समझ में आएगा होगा कि गूगल ऐडसेंस क्या है और इसकी मदद से आप कैसे पैसा कमा सकते हैं। अगले पोस्ट में आपको बताएंगे कि कैसे गूगल ऐडसेंस के बैनर के लिए आपको फॉर्म अप्लाई करना है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here