Google adsense का पिन और identity कैसे वेरीफाई करते है।

अगर आप एक ऐडसेंस यूजर है तो आपको अपने ऐडसेंस अकाउंट से पेमेंट लेने से पहले कई कार्य करने होते हैं। उनमें से एक ऐडसेंस के वेरिफिकेशन पिन और आइडेंटिटी को वेरीफाई करना होता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपना वेरिफिकेशन पिन वेरीफाई कर सकते हैं।

चलिये अब ज्यादा समय न बर्बाद करते हुए आपको बताते है कि आप कैसे अपने एडसेंस अकाउंट का पिन और आइडेंटिटी आसानी से वेरीफाई कर सकते है।

इन्हें भी पढ़े-

बिना Verification pin के एड्रेस वेरीफाई कैसे करे

Adsense Pin कैसे मिलता है:-

सबसे पहले आपको थोड़ा सा यह बता देते हैं कि आपको adsense का वेरिफिकेशन पिन कैसे मिलेगा। जब आपके ऐडसेंस अकाउंट में अर्निंग $10 या उससे ज्यादा हो जाती है तो adsense सिक्योरिटी के लिए आपके पास 6 अंकों का एक वेरिफिकेशन पिन भेजता है।

गूगल एडसेंस कभी यह नहीं चाहता कि उसके यूजर कभी धोखा खाए। या उसे निराश हो। आपको बता दे यह पिन इसलिए वेरीफाई कराया जाता है कि adsense को पता लग सके की आप जिस पते से एडसेंस यूज कर रहे हैं आप वहीं पर रहते या किसी दूसरे जगह से रहकर ऐडसेंस के का गलत फायदा उठा रहे।

एडसेंस कभी यह नही चाहता की उसके पब्लिशर के साथ कभी धोखा हो। कहि ऐसा ना हो की कोई दूसरा पब्लिशर किसी दूसरे पब्लिशर के कमाई को उड़ा ले चले। इसी लिए ऐसा कार्य जाता है।

अगर आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में अपना पता गलत सबमिट कर दिए है। तो आप उसे पिन के लिए रिक्वेस्ट करने से पहले चेंज करके अपना सही पता डालें दे। पिन के लिए रिक्वेस्ट करने के एक हफ्ते बाद आपके पास verification पिन का लिफाफा आपके पास पहुंच जाएगा। कई बार ज्यादा समय भी लग जाता है ऐसा तब होता है जब आपके क्षेत्र में डाक की सुविधा अच्छी नही होती है।

Pin और identity वेरीफाई कैसे करें:-

जब आपको वेरिफिकेशन पिन मिल जाए तो उसके बाद आपको अपने ऐडसेंस अकाउंट को लॉगइन करके डैशबोर्ड ओपन कर ले।

आपको बता दें ऐडसेंस अकाउंट वेरीफाई करने के लिए दो स्टेप को कंप्लीट करना पड़ेगा। पहला आपको वेरीफिकेशन पिन सबमिट करना होगा और दूसरा आपको कोई सरकारी आईडी प्रूफ की फोटो सबमिट करनी होगी।

सबसे पहले आपको डैशबोर्ड पर आना है। आने के बाद नीचे दिए गए इमेज की तरह इमेज दिखेगा। यहां आपको बताया गया होता है कि आपका पेमेंट रोक दिया गया आपको यहां पर आईडेंटिटी कंफर्म करना पड़ेगा।

तो इसके लिए सबसे पहले आप एक्शन ऑप्शन पर क्लिक करें

उसके बाद एक पेज खुलेगा वहां आपको पिन सबमिट करना है।

पिन सबमिट करने के बाद आपका पिन सबमिट हो जाएगा। उसके बाद आपको सेकंड स्टेप पर आकर एक्शन ऑप्शन पर क्लिक करना उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहां पर आपको वेरीफाई ऑप्शन पर क्लिक करना है।

क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा यहां आपको आईडी प्रूफ का फोटो अटैच करना होगा। और कंफर्म ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यह करने के बाद अब आपका आइडेंटिटी वेरीफाई हो जायेगा।

यह करने के बाद अब आपको कुछ घंटों बाद ईमेल आएगा। उसमे बताया गया होता है कि आपका पिन सक्सेसफुल वेरीफाई कर दिया गया है।

यह बातें याद रखें:-

Adsense का पिन वेरीफाई करते समय कुछ ऐसी बाते हैं जिनको आप ध्यान में जरूर रखे।

– वेरिफिकेशन पिन सबमिट करने का टाइम अधिकतम तीन बार होता है। इसलिए आप गलत भर के मजाक ना करें तो नहीं तो ऐड दिखना बंद होने में ज्यादा टाइम नहीं लगेगा इसलिए सही पिन भरे।

– वेरीफिकेशन पिन मंगाने के लिए सही पते का इस्तेमाल करें जहां आप रहते है। जिससे आपके पटे पर पिन डाक द्वारा आसानी से पहुच सके।

– अगर आपकी आयु 18 वर्ष से कम है। तो आप आईडी प्रूफ के लिए आपने पेरेंट्स का आईडी प्रूफ इस्तेमाल कर सकते हैं। और उनका एड्रेस सबमिट कर सकते हैं। क्योंकि गूगल ऐडसेंस 18 वर्ष से कम के लोगों के लिए adsense allow नहीं करता है।

– अगर आपका वेरिफिकेशन पिन 1 महीने में किसी कारणवश नहीं आया तो आप अपने मन से भरकर मजाक ना करें दोबारा ऐडसेंस अकाउंट में जाकर एक नए पिन के लिए रिक्वेस्ट करें।

उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर Google Adsense का पिन कैसे वेरीफाई करते है समझ में आ गया होगा। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या हो तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं

Share

About Amit Maurya

मेरा नाम अमित मौर्या है। मैं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से हू। मेरा बचपन से शौक था कि दूसरों की मदद करू। जो मैं एक ब्लॉगर के रूप में कर रहा हू।

View all posts by Amit Maurya →

2 Comments on “Google adsense का पिन और identity कैसे वेरीफाई करते है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *