अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Google Admob kya hota hai इसका उपयोग आप कहां और कैसे कर सकते है। इससे आप कैसे पैसा कमा सकते हैं। और भी Admob से जुड़ी हुई बातें। तो आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए इसमें सभी चीज़ों को अच्छे से समझाया गया है। चलिए अब ज्यादा समय ना बर्बाद करते हुए शुरू करते हैं।

Admob kya hota hai

आपको बता दे Google Admob ऐडसेंस जैसी एक एडवरटाइजर नेटवर्क है। Admob एंड्रॉएड ऐप और आईओएस ऐप्प के लिए विज्ञापन प्रदान करती है। अगर आप किसी ऐप्प में देखे होंगे देखे होंगे कि ऐप्प में ऐड दिखता है। ये एड Google admob होता है।

जो काम ब्लॉग या वेबसाइट और यूट्यूब चैनल्स में monetize करने के लिए adsence का होता है। वही काम एप्प के लिए Admob का होता है। अगर आप एक ऐप डेवलपर है तो Admob ऐप्प से पैसा कमाने का एक अच्छा जरिया है।

Google Admob शुरू में गूगल का प्रोडक्ट नही था। Omar Hamoui ने इसे सन 2006 में बनाया था बाद में सन 2009 इसे google ने 750 million dollar में ख़रीद लिया। हलाकि गूगल शुरू में Admob पर ज्यादा ध्यान नही देता था। सन 2013 से गूगल ने इसपर तेज़ी से काम करना शुरू किया। तबसे ये लोकप्रिय हो चला है।

आपको बता दें Google Admob दुनिया का सबसे लोकप्रिय एड नेटवर्को में से एक है। आज के समय में जितने ऐप्प डेवलपर है। Admob का इस्तेमाल करके अच्छा खासा कमाई कर रहे है।

उपयोग:-

गूगल एडमॉब का उपयोग कहां होता है। मैंने आपको ऊपर बताया कि गूगल एडमॉब का उपयोग एंड्रॉयड और आईओएस ऐप्प को मोनेटाइज करने के लिए किया जाता है। Admob का उपयोग आप खुद के बनाए गए ऐप्प में कर सकते हैं। और ऐप्प में ऐड दिखना शुरू करवा सकते हैं जिससे आप अपने ऐप्प से काफी ज्यादा एर्निंग कर सकते है।

Admob से पैसे कैसे कमाते हैं:-

Admob से पैसे कमाने के लिए कुछ जरूरी कार्य होते हैं। जो नीचे दिए गए-

– सबसे पहले तो आपके पास खुद का एक ऐप्प होना चाहिए या आप चाहे तो इसे किसी डेवलपर से भी बनवा सकते हैं।

– ऐप बनाने के बाद आपको Google Admob का अकाउंट बनाना पड़ेगा। जो आप Admob की वेबसाइट पर जाकर बना सकते है।

– आपको अपना ऐप्प प्ले स्टोर या एप्स स्टोर पर अपलोड करना होगा।

– आपको Admob का एड क्रिएट करके ऐप में लगाना पड़ेगा।

उसके बाद अगर कोई यूजर आपके ऐप को डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल करेगा और एप में दिखने वाले एड पर क्लिक करेगा। तो उसके आपको पैसे मिलते हैं। जैसा क्लिक रहेगा उसी हिसाब से पैसे मिलते है।

Admob में कैसे एड होते है:-

आपको बता दें Admob में भी ऐडसेंस की तरह ही ऐड होते हैं। जैसे बैनर एड, इंटेरेस्टितिअल एड और रिवॉर्ड एड जैसे एड होते है। Admob में आपको लिंक ऐड नहीं मिलता है। जबकि ऐडसेंस में आपको लिंक एड मिलता है।

Admob Account कैसे बनाते हैं:-

Admob अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले Admob की वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपको sign in ऑप्शन पर क्लिक करके जीमेल अकाउंट डालना होगा। उसके बाद आपको पूरा पता और मोबाइल नंबर जैसी चीजें सबमिट करनी होती है।

यह सभी चीज़े करने के दो-तीन घंटे बाद आपका एडमॉब अकाउंट एक्टिव हो जाता है। उसके बाद आप ऐड यूनिट क्रिएट करके अपने ऐप्प में लगा सकते हैं। और इसकी मदद से आप अपने Admob अकाउंट के द्वारा कमाई कर सकते हैं।

उम्मीद है कि Google Admob के बारे में इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बहुत सी जानकारी मिली होगी। अगर इससे संबंधित आपकी कोई और समस्या है तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here