GIF क्या होता है। जानिए इसके बारे में

GIF kya hai

GIF के बारे में लगभग सभी लोग जानते होंगे। अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते होंगे तो यह आपको देखने के लिए जरूर मिला होगा। यह बिल्कुल इमेज की तरह होता है। इसमें एनिमेशन होता है। एक छोटे से वीडियो की तरह होता है यह 2-4 सेकंड का होता है।

इस आर्टिकल में GIF के बारे में बात करने वाले हैं और यह कैसे बनता है। और काम कैसे करता है इसके बारे में बात करने वाले हैं।



GIF kya hai

सबसे पहले आपको GIF का पूरा नाम के बारे में बता देते हैं GIF का पूरा नाम Graphics Interchange Formate होता है। यह एक तरह का इमेज फाइल ही होता है। बस इसमें एनीमेशन होता है। आप इसे एनिमेशन इमेज भी कह सकते हैं। अगर बात करें GIF की तो यह बहुत सारे इमेज का कंपलीटेशन होता है। इसे एक seqence में रखा जाता है।

GIF kaise banta hai

अगर बात करें GIF इमेज कैसे बनता है तो यह बहुत आसान है। GIF इमेज बनाने के लिए आपके पास कुछ इमेजेस होनी चाहिए और सभी इमेजेस एक ही तरह के होने चाहिए लेकिन थोड़ा-थोड़ा डिफरेंट होना चाहिए। फिर आप इन सभी इमेज को एक सीक्वेंस में रख दें। फिर अगर आप एक निश्चित समय में इन सभी इमेज को तेजी से स्लाइड करेंगे तो आप देखेंगे कि इन सभी इमेज में जो पात्र होगा वह मूव करेगा।



इसी को आप एनिमेशन कहते हैं। पहले के समय में एनिमेशन कार्टून भी इसी सिद्धांत पर बनाए जाते थे। इसी सिद्धान्त से GIF बनता है। वैसे आजकल जमाना डिजिटल का हो चला है इंटरनेट पर बहुत सी साइट हैं जहां से आप अपने खुद का इमेज का GIF बना सकते हैं।

इसके लिए इन्टरनेट पर बहुत सारी साइट उपलब्ध है। आप इनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा कई एप्प्स भी उपलब्ध है। आप इनका भी इस्तेमाल कर सकते है।

GIF kam kaise karta hai

अगर बात करें जीआईएफ काम कैसे करता है तो आपको आपको मैंने पहले ही बताया कि GIF में बहुत सारे इमेज को एक साथ स्लाइड किया जाये तो एक एनिमेशन होता है। यह करने पर इमेज का पात्र मूव करता हैं। इसी को ही GIF कहते है। GIF में मैक्सिमम 256 कलर का इस्तेमाल किया जा सकता है।



इस्तेमाल

GIF का इस्तेमाल अधिकतर वेबसाइट पर बैनर या बटन के रूप में किया जाता है। अगर आप किसी वेबसाइट का बैनर देखेंगे तो उसमें text या फोटो मूव करता दिखाई देता है। अधिकतर बैनर बनाने के लिए इसी का इस्तेमाल किया जाता है

इस्तेमाल कैसे करें

आप अपने स्मार्टफोन में GIF का इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट से GIF डाउनलोड भी कर सकते हैं। सजे अलावा आप सोशल मीडिया एप में आलरेडी GIF दिया गया रहता है। वहां से भी GIF को लेकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुझे यकीन है कि इस आर्टिकल से आपको कुछ सीखने के लिए जरूर मिला होगा। अगर इससे सम्बन्धित आपकी कोई और भी समस्या है। तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *