Free lancing क्या है। जाने पूरी कहानी

Freelancer kya hai

आज के समय में ज्यादा पैसा कमाना हर किसी व्यक्ति का चाहत होता है ऑनलाइन कार्य द्वारा ढेर सारा पैसा कमाया जा सकता है। ऑनलाइन पैसा ब्लॉग्गिंग, यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म से कमाया जाता है। इसके अलावा ऑनलाइन पैसा कमाने का एक और भी तरीका freelancing का है जिसके बारे में इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं।

Freelancing ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए अच्छा विकल्प है। अगर आप ब्लॉग्गिंग या यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको समय के साथ ढेर सारा मेहनत भी करना पड़ेगा। उसके बाद तब जाकर आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।



लेकिन freelancing एक ऐसा प्लेटफार्म थोड़ा मेहनत करके ढेर सारा पैसा कमाया जा सकता है।आजकल ज्यादातर ऑनलाइन पैसा कमाने वाले लोग freelancing का उपयोग करते है। चलिये अब आपको इसके बारे में बताते हैं कि आखिर यह होता क्या है।

Freelancing kya hai

कहा जाता है ना कि हुनर अगर हो तो कहीं से भी पैसा कमाया जा सकता है। अगर आपके पास कोई हुनर हो और दूसरे किसी व्यक्ति को इसकी जरूरत हो तो आप उसका वह कार्य करेंगे तो आपको उस काम के बदले में कुछ पैसे देगा। इसी को freelancing कहते हैं।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपके पास कोई ऐसा कार्य है। जिसको करने में आप एक्सपर्ट है और किसी दूसरे व्यक्ति को उस कार्य की जरूरत है अगर आप उसका यह कार्य करेंगे तो इसके बदले में व्यक्ति आपको पैसा देगा इसी कोई फ्रीलांसर करते हैं।



Freelancing kam kaise karta hai

चलिये अब आपको बताते हैं कि फ्रीलांसर काम कैसे करता है इंटरनेट पर फ्रीलांसर की बहुत सी साइट उपलब्ध है। इन साइट पर क्या है कि जिसके पास कोई हुनर है वह अपना अकाउंट बना लेता है। और जिसको कोई काम करवाना रहता है वह भी अपना अकाउंट बना लेता है।

काम कराने वाला जो व्यक्ति होता है वह उस कार्य को साइट पर पब्लिश कर देता है और जिसके पास वह हुनर होता है वह उस काम पर जाकर रजिस्टर कर देता है जब आप उसका काम कर देंगे तो आप को उसके बदले में पैसा मिल जाता है। कंटेंट राइटर वेब डेवलपर ,वेब डिजाइनर जैसे काम फ्रीलांसर वेबसाइट पर उपलब्ध होते हैं।

अगर आपको यह सब अच्छे से आता है तो आप यहां रजिस्टर करके ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

Blogging vs Freelancer

चलिए अब आपको बताते हैं आपको बता दें ये दोनों अपने-अपने जगह पर ठीक है। अगर ब्लॉग्गिंग को देखेंगे तो इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने के बाद आप पैसा के साथ साथ नाम भी कमा सकते है। लेकिन अगर फ्रीलांसिंग को देखेंगे तो इसमें कम समय में ही मेहनत करके ढेर सारा पैसा कमाया जा सकता है।



अगर आपको ब्लॉग्गिंग अच्छे से आती है तो यही एक्सपीरियंस आप फ्रीलांसिंग में दिखा सकते हैं और ब्लॉग्गिंग के साथ-साथ फ्रीलंचिंग से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आज का आर्टिकल आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा अगर आपको फ्रीलांसिंग से संबंधित और कोई समस्या है। तो आप उसे कमेंट द्वारा पूछ सकते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *