Domain Name क्या होता है। इसे कैसे बनाये। पूरी जानकारी।

Domain name kya hai

अगर आप एक अच्छा सा वेबसाइट बनाना चाहते हैं और उससे ऑनलाइन अर्निग करना चाहते हैं तो मैं इसके लिए Website kaise banaye की सीरीज शुरू कर रहा हूं। जिससे आप एक अच्छा वेबसाइट बनाना सीख सकते हैं। वेबसाइट बनाना कोई बहुत मुश्किल काम नही है। हमारे इस सीरीज से आप साइट बनाने के बारे में अच्छी जानकारी पा सकते है।

इसके लिए आपको इस सीरीज के सभी आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। और इसमें बताये गये सभी प्रोसेस को करना होगा तभी आप एक अच्छा वेबसाइट बना सकते है।

सबसे पहले आपको वेबसाइट बनाने से पहले कुछ ऐसी चीजें है जिनके बारे में जानना जरूरी होता है। जैसे की सबसे पहले आपको जानना चाहिए डोमेन नेम के बारे में।

तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले Domain name kya hai। अगर आप इंटरनेट चलाते हैं तो आपको डोमेन नेम के बारे में जरूर कुछ पता होगा।

अगर आपको नहीं पता तो कोई बात नही। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप जान जाएंगे। क्योंकि इस आर्टिकल में आपको डोमेन नेम के बारे में पूरे बेसिक से बताया गया है। चलिये अब आपको डोमेन नेम के बारे में बताते है।

आपको बता दें डोमेन नेम साइट का पता (पहचान) होती है। जिसके द्वारा लोग साइट पर पहुंचते हैं। अगर अभी नही समझ में आया तो थोड़ा आसान भाषा में समझिये।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आप कहीं रहते हैं और कोई व्यक्ति आपके पास पहुंचना चाहता है। तो जब तक उस व्यक्ति को आप का पता नहीं मालूम होगा तब तक वह आपके पास नहीं पहुंच सकता। ठीक उसी तरह इंटरनेट पर जितनी भी साइट हैं उनका एक डोमेन नेम होता है। यानी कि पता होता है।

अब यहाँ ही देख लीजिए हमारे वेबसाइट का Domain name www.Kuchtosikho.com है। यानी कि पता है www.Kuchtosikho.com । अब हमारे website पर किसी को पहुंचना होगा तो www.Kuchtosikho.com पते द्वारा वह पहुंच सकता है।तो इसी को कहते हैं Domain name अब तक आपको डोमेन नेम के बारे में कुछ जानकारी हो गयी होगी।

Domain Name type

चलिये अब आपको बताते है। कि डोमेन नाम कितने प्रकार के होते है। अगर आप इसके बारे में जानते रहेंगे तो आपको एक अच्छा सा डोमेन नेम चुनने में आसानी होगा।

– Top level Domain:-

Top level domain को इंटरनेट डोमेन एक्सटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। नीचे आपको कुछ टॉप लेवल डोमेन के बारे में बता देते है।

.com (commercial)

.gov (Goverment)

.net (Network)

.edu (Education)

.info (Information)

– Country code top level domain

कंट्री कोड टॉप लेवल डोमेन किसी देश के हिसाब से बनाया जाता है। ये हर देश के हिसाब से अलग अलग होता है। इसके कुछ उदहारण आपको बता देते है।

.in (India)

.us (United state)

.cn (China)

.uk (United kingdom)

.pk (Pakistan)

Domain Name kaise banaye

चलिये अब आपको बता देते है। की डोमेन नेम बनाते कैसे है। डोमेन नेम बनाते समय आपको सबसे पहले जिस नाम से साइट बनाना चाहते हैं। उसको लेना पड़ता है। और उसके बाद .com, .in, .net, .org जैसे डोमेन लगाने होते हैं। वैसे तो आपको बता दें कि इन सभी डोमेनो में से सबसे लोकप्रिय .com है।

आज के समय में लोग आप देख सकते हैं कि लोगो अगर किसी वेबसाइट के बारे में थोड़ा सा पत्ता मिल जाए उसके बाद लोग .com लगा कर सर्च देते हैं। अधिकतम website .com से ही रहते हैं। वैसे आपको जो पसंद है वह रख सकते हैं।

अब बात आती है कि यह डोमेन नेम कहां से लाएं और इसके लिए कैसे क्या करें। तो उसके लिए इन्टरनेट पर कई वेबसाइट है। जो डोमेन नेम देते हैं। आप उनके वेबसाइट पर जाकर अपने डोमेन नेम को रजिस्टर कर सकते हैं।

इसके लिए आपको इसके पैसे देने पड़ते हैं। आप जिस डोमेन से डोमेन नेम लेते हैं उसी के हिसाब से आपको वहां पैसे देने पड़ते हैं वैसे अगर आप .com को रजिस्टर करना चाहते हैं। तो आपको लगभग ₹649/year देना पड़ता है।

अगर आप Domain name खरीदना चाहते हैं तो नीचे आपको उनके साइट को बता देते है। आप वहा पर जाकर डोमेन नेम खरीद सकते हैं।

Godaddy.com

Hostgator.com

Namechep.com

Bigrock.com

ये बातें ध्यान रखे:-

– एक शार्ट डोमेन नाम ख़रीदे। जिससे लोगो को याद करने में आसानी हो।

– किसी दूसरे के डोमेन नेम से मिलते जुलते डोमेन नेम ना ख़रीदे। जिससे आपका डोमेन पॉपुलर होने में आसानी हो।

– डोमेन नेम में कोई भी स्पेशल अक्षर या नंबर का इस्तेमाल मत करे।

उम्मीद करता हू। की यह आर्टिकल पढ़कर Domain name kya hai समझ में आ गया होगा। अगर आपका कोई समस्या हो तो कमेंट में पूछ सकते है।

2 thoughts on “Domain Name क्या होता है। इसे कैसे बनाये। पूरी जानकारी।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *