Domain को Hosting से Connect कैसे करे। जाने पूरी जानकारी।

Domain ko hosting se connect kaise kare

अगर आप यह जानना चाहता है कि Domain name ko hosting se connect kaise kare। तो आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़े। इसमें सभी जानकारियां दी गयी है।

आपको बता देता हूं कि डोमेन को होस्टिंग से कनेक्ट करने के लिए आपके पास पहले डोमेन नेम और वेब होस्टिंग होना चाहिए। आपको बता दे जब आप होस्टिंग खरीदते है। तब आपको होस्टिंग ख़रीदते समय ई-मेल द्वारा आपको नेम सर्वर, cpanel का डिटेल इत्यादि जैसे चीज़े मिलता है।

अब आप मान लीजिए कि आपने domain गोडैडी और होस्टिंग होस्टगेटर से खरीदा है। तो अब गोडैडी को कैसे पता चलेगा कि आपने Godaddy से जो डोमेन लिया है। उसके लिए आपने होस्टिंग लिया है कि नही।

अगर आप डोमेन और होस्टिंग दोनों अलग-अलग वेबसाइट से आपने खरीदा है। तो अब आपको डोमिन से होस्टिंग कनेक्ट करने के लिए डोमिन के नेम सर्वर पर आपको अपने होस्टिंग के नेम सर्वर को Add करना होगा। आपको बता दे Name Server आपको होस्टिंग खरीदते समय ईमेल पर मिला होगा।

यहां पर आपको थोड़ा सा नेम सर्वर के बारे में भी बता देते हैं। क्योंकी छोटी छोटी चीजे भी जानना जरूरी होता है। नेम सर्वर डोमेन नेम को आईपी ऐड्रेस में बदल देता है। जिससे कंप्यूटर को डोमेन नेम के बारे में पता चल जाता है। क्योंकि आपको शायद पता होगा की कंप्यूटर आईपी ऐड्रेस को अच्छे से समझता है।

इसके अलावा नेम सर्वर का फायदा एक और है कि आपको वेबसाइट ओपन करने के लिए आपको उसका आईपी एड्रेस नहीं डालना होता है। डोमेन नेम से ही वेबसाइट ओपन हो जाता है।

चलिये अब आपको बताते हैं कि कैसे डोमिन नेम में होस्टिंग का नेम सर्वर ऐड करना है।

तो इसके लिए सबसे पहले आपको उस वेबसाइट को ओपन करना है। जहा से आप डोमेन नाम लिए है।और वह पर आपको लॉगिन करना है। यहाँ पर हम डोमेन Godaddy से लिए है। तो वहाँ पर जाकर आपको दिखाते है।

ओपन करने के बाद आपको Product ऑप्शन पर जाने के बाद Domain के DNS ऑप्शन पर जाना है।

इसके बाद अब आप यह देखेंगे कि आपको नेम सर्वर का ऑप्शन मिल जाएगा।

यहां आपको होस्टिंग का नेम सर्वर को भर देना है। जो आपके होस्टिंग ख़रीदते समय ईमेल पर मिला है। अगर आपको ईमेल पर नेमसर्वर नहीं मिला है। तो आप इसको जहा से होस्टिंग लिए है। उस वेबसाइट पर जा करके अपने अकाउंट को लॉगिन करके वहां से नेम सर्वर लेकर सबमिट कर देना देना है।

डिटेल भरने के बाद कुछ ही घंटों में आपका नेमसर्वर अपडेट हो जाएगा। और उसके बाद आपका डोमेन होस्टिंग से connect हो जाएगा।

आप भले ही कहि से भी होस्टिंग लिए हो डोमेन के नेम सर्वर को चेंज करके होस्टिंग का नेम सर्वर सबमिट दे। आपका होस्टिंग डोमेन से कनेक्ट हो जायेंगा।

उम्मीद करता हू। की आर्टिकल को पढ़कर domain ko hosting se connect kaise kare समझ में आ गया होगा। अगर आपकी कोई इससे संबंधित कोई समस्या हो तो कमेंट में पूछ सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *