Domain Authority क्या होता है। इसे कैसे बढ़ाएं।

Domain Authority

अगर कोई व्यक्ति ब्लॉग्गिंग क्षेत्र में नया आता है तो उसको ब्लॉग्गिंग के बारे में ज्यादा कुछ जानकारी नहीं होती है। धीरे धीरे वह सभी जानकारियो से परिचित होता है। आज के आर्टिकल में हम आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड टॉपिक Domain Authority (D A) के बारे में बताने वाले हैं। कि Domain Authority kya hota hai, ब्लॉग के लिए डोमेन ऑथोरिटी कितना होना चाहिए। ब्लॉक का डोमिन ऑथोरिटी कैसे बढ़ाए।

अगर आप ब्लॉगिंग क्षेत्र में काफी दिनों से होंगे तो आपको डोमेन अथॉरिटी के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी जरूर होगी अगर नहीं है तो कोई बात नहीं। हम यहां आपको इसके बारे में बेसिक से बताने वाले हैं।

Domain Authority kya hota hai

अगर आप एग्जाम का रिजल्ट देखेंगे तो उसमें आप देखे होंगे ग्रेड या स्कोर मिलता है कि आपने एग्जाम में कितना स्कोर किया या क्या ग्रेट पाया। ठीक उसी तरह डोमिन ऑथोरिटी भी होता है। यह ब्लॉक के सर्च इंजन रैंकिंग में ग्रेड या स्कोर देता है। यह 0-100 तक का होता है। यह ग्रेड या स्कोर USA की पॉपुलर SEO कंपनी MOZ द्वारा दिया जाता है।

डोमेन ऑथोरिटी को डोमेन स्कोर भी कहा जाता है। कई लोग डोमेन ऑथोरिटीऔर कई लोग डोमेन स्कोर बोलते हैं। दोनों एक ही होता है। आपकी साइट का डोमेन अथॉरिटी स्कोर जितना ही ज्यादा होगा। आपके साइट का सर्च रैंकिंग उतना ही अच्छा होगा।

आपको पता ही होगा कि अगर ब्लॉग का सर्च रैंकिंग अच्छा होगा तो कितना ट्रैफिक मिलेगा। सभी ब्लॉगर यही चाहते हैं कि उनके ब्लॉग का आर्टिकल सर्च इंजन में फर्स्ट पेज पर आए ताकि उनको ज्यादा ट्रैफिक मिल सके।


अगर आपका डोमेन अथॉरिटी स्कोर अच्छा है तो आपका ब्लॉग सर्च इंजन में अच्छा खासा रैंक करेगा। अगर आप एक वेबसाइट Wikipedia को ही देख ले। तो इसका डोमेन ऑथोरिटी स्कोर 100 है। इसलिए सर्च इंजन में इसका आर्टिकल सबसे पहले टॉप पर आता है।

डोमेन अथॉरिटी स्कोर यह बताता है। कि आप का साइट कितना लोकप्रिय है। अब तक शायद आपको डोमेन अथॉरिटी के बारे में समझ में आ गया होगा।

ब्लॉग का D A स्कोर कितना होना चाहिए

डोमेन ऑथोरिटी स्कोर बहुत से फैक्टर पर निर्भर करता है। अगर आप कोई नया ब्लॉग बनाए हैं। और यह सोच रहे हैं कि जल्दी से ब्लॉग का D A स्कोर 30-40 हो जाए तो बहुत मुश्किल है। हा लेकिन अगर आप ब्लॉग पर SEO अच्छे से करेंगे ब्लॉग को हमेशा अपडेट करते रहेंगे। तो कुछ समय बाद शायद आपका D A स्कोर अच्छा हो जाए।

वैसे ब्लॉग के लिए डोमेन ऑथोरिटी स्कोर 15-30 तक बढ़ाना आसान है। लेकिन अगर 30 से ऊपर की बात करें तो आसान नहीं है। लेकिन अगर आप अच्छे से काम करेंगे तो यह भी आसानी से हो सकता है। अगर आपके ब्लॉग का डोमेन ऑथोरिटी स्कोर 50-70 के आस-पास है। तो यह काफी अच्छा माना जाता है। चलिए अब आपको बताते हैं कि आप अपने ब्लॉग का D A स्कोर कैसे बढ़ा सकते हैं।

D A स्कोर कैसे बढ़ाये

डोमेन ऑथोरिटी स्कोर को बढ़ाने के लिए कई ऐसे तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप ब्लॉग का D A स्कोर को बढ़ा सकते हैं। वैसे एक बात और बता दें जैसे जैसे आपका ब्लॉक पुराना होता जाता है D A स्कोर बढ़ता जाता है। चलिए अब आपको बताते हैं उन तरीकों के बारे में जिनसे आप ब्लॉग का D A स्कोर बढ़ा सकते हैं-

Quality content:-

आप अपने ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करें अगर आप साइट पर क्वालिटी कंटेंट लिखेंगे तो जब कोई नया रीडर आपके ब्लॉग पर आएगा तो क्वालिटी कंटेंट के वजह से उसे आपका आर्टिकल पसंद आएगा। और वह रीडर दोबारा आपके साइट पर आना पसंद करेगा।

SEO:-

D A स्कोर को बढ़ाने के लिए seo बहुत जरूरी होता है। अगर आप आर्टिकल पब्लिश करते समय seo के ऊपर ध्यान देंगे। तो इसका फायदा आपको D A स्कोर के अलावा भी कई जगह पर मिलेगा। ऐसा करते समय (target keyword, permalink, meta discription, head tag, image) इत्यादि का इस्तेमाल करें।

Internal link:-

ब्लॉक का D A स्कोर बढ़ाने में इंटरनल लिंक बहुत जरूरी होता है। आर्टिकल में इंटरनल लिंक डालने से भी आर्टिकल अट्रैक्टिव दिखता है। और रीडर को भी काफी ज्यादा पसंद आता है।


Backlink:-

अगर आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे backlink हो। तो इसका फायदा डोमिन ऑथोरिटी स्कोर के रूप में भी आपको मिलता है। D A स्कोर को बढ़ाने के लिए backlink बहुत जरूरी होता है। backlink से D A स्कोर को बहुत फायदा मिलता है। इसलिए जहा तक हो सके। बैकलिंक बनाइये।

Regular update:-

D A स्कोर को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा तरीका आप अपने ब्लॉग को हमेशा समय-समय पर अपडेट करते रहें। एक समय अंतराल पर आर्टिकल पब्लिश करते रहे। इससे आपका D A स्कोर अच्छा खासा बढ़ता है।

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल Domain Authority पसंद आया होगा अगर आपका डोमेन ऑथोरिटी से रिलेटेड कोई और समस्या है। तो उसे आप कमेंट द्वारा पूछ सकते हैं।

Share

About Amit Maurya

मेरा नाम अमित मौर्या है। मैं उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से हू। मेरा बचपन से शौक था कि दूसरों की मदद करू। जो मैं एक ब्लॉगर के रूप में कर रहा हू।

View all posts by Amit Maurya →

2 Comments on “Domain Authority क्या होता है। इसे कैसे बढ़ाएं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *