Doctor kaise bane
Doctor kaise bane

Doctor kaise bane

हर व्यक्ति चाहता है कि वह बड़ा इंसान बने चाहे वो डॉक्टर के रूप में या इंजीनियर के रूप में। और यह चाहत तभी पूरी होती है। जब आप अच्छे तरीके से पढ़ाई करें। आज के इस आर्टिकल में आपको हम बताने वाले हैं कि Doctor kaise bane और एक डॉक्टर बनने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा। तो इसके बारे में जानने के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए।

एक डॉक्टर बनना इतना आसान नहीं होता है। क्योंकि एक डॉक्टर बनने के लिए आपको बहुत पढ़ाई करनी होती है साथ में इसकी पढ़ाई करने के लिए ढेर सारा पैसा भी चाहिए होता है।

एक डॉक्टर बनना गर्व की बात होती है। एक डॉक्टर को लोगों का भगवान भी माना जाता है क्योंकि किसी भी इंसान का कोई भी बीमारी, चोट इत्यादि चीजो का उपचार एक डॉक्टर के द्वारा ही होता है।

मैंने आपको ऊपर बताया कि एक डॉक्टर बनने के लिए ज्यादा पढ़ाई के साथ ढेर सारा खर्च भी लगता है डॉक्टर बनने के लिए आपको 12वीं के बाद इसका एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है। इंटरेस्ट एग्जाम क्लियर हो जाने के बाद आपको इसके कोर्स की पढ़ाई करनी होती है। तभी आप एक डॉक्टर बन पाएंगे आपको बता दें डॉक्टर की पढ़ाई के लिए दो तरह के कालेज होते हैं।

एक प्राइवेट कॉलेज और एक सरकारी कॉलेज। सरकारी कॉलेज में फीस कम लगता है अगर आप की फाइनेंसियल कंडीशन कमजोर है तो आप सरकारी कालेज से इसकी पढ़ाई कर सकते हैं आपको बता दें सरकारी कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए आपको इसके इंटरेस्ट एग्जाम में अच्छा मार्क लाना होगा। और एक होता है प्राइवेट कॉलेज जहां पर फीस बहुत ज्यादा लगती है जो एक सामान्य परिवार के लिए देना बहुत मुश्किल होता है।

डॉक्टर बनने के लिए जरूर योग्यता:-

आइए अब आपको बताते हैं कि अगर आप एक डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपके पास क्या क्या योग्यता होनी चाहिए

– आप को कम से कम 12 वीं पास होना पड़ेगा। याद रखे 12वीं में आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट लेकर पढ़ाई करना है।

– 12वीं में कम से कम आपका 60% मार्क होना चाहिए।

– आपके पास इंग्लिश सब्जेक्ट की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

Doctor kaise bane

आइए अब आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि एक डॉक्टर कैसे बने।

एक डॉक्टर बनने के लिए आपको बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी होती है अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करे।

1- 10th के बाद बायोलॉजी सब्जेक्ट ले।

जैसे आप दसवीं पास कर लेते हैं उसके बाद आपको 11वीं में साइंस सब्जेक्ट लेना है वह भी बायोलॉजी सब्जेक्ट के साथ। और अपनी 11वीं और 12वीं की पढ़ाई अच्छे से करें ताकि आपका इन क्लास में अच्छा मार्क रहे। याद रखे आपको बायोलॉजी और केमिस्ट्री सब्जेक्ट पर ज्यादा फोकस देना है।

2- एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करे।

जब आप 12वीं की पढ़ाई पूरी कर ले तो उसके बाद आप MBBS कोर्स के पढ़ाई के लिए इनके जो इंटरेस्ट एग्जाम होते हैं उन्हें दें। और उसे क्लियर करें। आपको इन एग्जाम के नाम बता देते हैं।

AIIMS

NEET

AIPMT

AIMEE

MH-CET

इन सभी में से किसी इंटरेस्ट एग्जाम को क्वालीफाई करने के बाद आप डॉक्टर की पढ़ाई कर सकते हैं। आपको बता दें यह एक्जाम ऑल इंडिया के लिए होता है। अगर आप इसमें अच्छा मार्क लाएंगे। तभी काउंसलिंग के द्वारा अच्छा कॉलेज मिलेगा।

3- डॉक्टर की पढ़ाई पूरी करे।

जैसे ही आप एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई कर लेंगे तो आपको अच्छे कॉलेज में दाखिला मिल जाएगा। उसके बाद आपको वहां 4.5 साल तक इसकी पढ़ाई करनी होगी। याद रखे आपको यहां पर पढ़ाई पूरी मेहनत के साथ करनी है। अगर आप एक अच्छा डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको डॉक्टर की पढ़ाई कंप्लीट हो जाने के बाद 1 साल मेडिकल कॉलेज में इंटर्नशिप करना होता है।

4- इंटर्नशिप करे।

जब आप मेडिकल कॉलेज में अपनी पढ़ाई पूरी कर लेते हैं तब आपको एक अच्छा डॉक्टर बनने के लिए इंटर्नशिप करना होता है। इससे अच्छा खासा एक्सपीरियंस मिलता है। आपको डॉक्टर बनने के लिए 4.5 साल मेडिकल कॉलेज की पढ़ाई करनी होती है और 1 साल तक इंटर्नशिप यानी की कुल आपको 5.5 साल तक पढ़ाई करनी होगी।

जवाब एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं तो आपको ( मेडिकल काउंसलिंग ऑफ इंडिया ) द्वारा आपको इसकी डिग्री दे दिया जाता है। इसके बाद आप किसी हॉस्पिटल में डॉक्टर बन सकते हैं। अगर आप एक स्पेसलिस्ट बनना चाहते हैं तो आपको एमबीबीएस कंप्लीट कर लेने के बाद आगे की पढ़ाई करनी होगी। और उसके बाद आप एक अच्छा सा डॉक्टर बन सकते हैं।

उम्मीद करता हूं कि आजकल पढ़कर आपको Doctor kaise bane के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here