दिमाग (याददास्त) तेज कैसे करे

Dimag tej kaise kare

क्लास में टॉपर बनना है। दिमाग तेज चाहिए, ढेर सारा पैसा कमाना है। दिमाग तेज चाहिए, जीवन में कुछ करना है। दिमाग तेज चाहिए, अच्छी नौकरी चाहते है। तो भी दिमाग तेज चाहिए। अरे भाई! सभी जगह दिमाग तेज ही चाहिए।

आज के समय में एक बड़ी समस्या है। की दिमाग तेज कैसे किया जाये। दरसअल बात ये है कि अगर आपको इस जमाने में कुछ अच्छा करना है या किसी व्यक्ति से आगे जाना है। तो आपको तेज दिमाग की जरुरत है। दिमाग तेज का मतलब याददास्त तेज से है।

अगर आप भी अपने दिमाग (याददास्त) को लेकर परेशान है। आपका दिमाग कमजोर है मतलब की आप कोई भी चीज ज्यादा समय तक याद नही रख पाते है। आपके अंदर भूलने की बीमारी है। तो इस आर्टिकल में हम आपको कुछ दिमाग तेज करने के ट्रिक बताएँगे जिन्हें अपनाकर अगर आप अपना दिमाग तेज करना चाहते है। तो कर सकते है।

आपको बता दे की हम यहा आपको किसी दवा के बारे में नही बताएँगे जिनसे आप अपना दिमाग तेज कर सकते है। ना ही कोई ऐसी दवा बनी है। जिनको खाने या पिने से आपका दिमाग तेज हो जायेगा। जब तक आप खुद नही अपना दिमाग तेज करना चाहेंगे

दिमाग तेज करने का मतलब ये है की आपका याददास्त तेज होना। अगर आपको पीछे की बाते, स्कूल में पढ़ाई गयी सभी चीजे, हर जरुरत वाली चीजे याद हो और आपके अंदर सोचने समझने की शक्ति ज्यादा हो तो आपका दिमाग तेज है। लेकिन अगर आपको पीछे की बाते, स्कूल के पढ़ाये गए चीज, सभी जरुरी चीज याद नही रहती है तो आपका दिमाग कमजोर है। यानी की आपका याददास्त बहुत कमजोर है।

चलिए इसको कैसे सही किया जाये इसके बारे में बताते है।

दिमाग तेज कैसे करे:-

  • दिमाग तेज करने यानी अच्छे से काम करने के लिए अच्छे स्वास्थ का होना आवश्यक है। जब तक आप स्वस्थ नही रहेंगे तब तक आपका दिमाग सही से काम नही कर सकता है। इसके लिए जरुरत है आपको अच्छे स्वास्थकरी भोजन की।

  • ऐसा माना जाता है की एक मांसाहारी और एक शाकाहारी व्यक्ति के दिमाग की तुलना करे तो शाकाहारी व्यक्ति का दिमाग तेज होता है। इसलिए मांस जैसी चीजो से थोड़ी दूरी बना कर रखे तो ही सही है।

  • अगर आप स्कूल के पढ़ाये गए चीजो को भूलने से लेकर परेशान है। तो जब टीचर कुछ बताता है तो उस टॉपिक को इमैजिन करने की कोशिश करे,उस टॉपिक को अपने हिसाब से समझने की कोशिश करे।उससे सम्बंधित और चीजे जानने की कोशिश करे।

  • अगर किसी चीज की भूलने की बीमारी है। जैसे की चाभी भूलना, एग्जाम के समय सभी पढ़ी चीजे भूलना हो तो इसके लिए सबसे अच्छा है की आप इन चीजो में कोई ट्रिक बना कर याद रखे।

  • जिन चीजो को आपको भूलने की बीमारी है। उसमे सबसे बड़ी बात होती है की उसमे आपका इंटरेस्ट नही होता है। उन सभी चीजो में इंटरेस्ट लाने की कोशिश करे।

अपने मन को एकाग्र करने की कोशिश करे। इसके लिए मन एकाग्र करने वाली एवं शांति प्रदान करने वाले योग करे।

रोजाना सुबह एक्सरसाइज़ करे। और रोजाना सुबह को ताजी हवाओ तथा शान्त माहौल में टहलने की कोशिश करे।

कुछ समय एंटरटेनमेंट क्षेत्र में बिताये। अपने मन पसंद गाने सुनने की कोशिश करे। अपने मन में हमेशा आनन्द लाने की कोशिश करे।

बादाम इन सब चीजो के लिए अच्छा होता है। इसलिए बादाम का सेवन करे। गाय का दूध भी इसके लिए अच्छा होता है।

मिला-जुला कर जब तक आप खुद अपने दिमाग तेज करने को प्रेरित नही करेंगे तब तक कुछ नही होने वाला।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *