CRPF kaise Join kare
CRPF kaise Join kare

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि सीआरपीएफ क्या होता है। CRPF kaise Join kare तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढिये। इस आर्टिकल में आपको CRPF kya hai। सीआरपीएफ कैसे ज्वाइन करें, सीआरपीएफ की सैलरी कितनी होती है। इत्यादि जानकारियों के बारे में अच्छे से बताया गया है।

आइए सबसे पहले आपको सीआरपीएफ होता क्या है इसके बारे में बताते हैं

CRPF kya hai

आपको बता दें कि सीआरपीएफ का फुल फॉर्म सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स होता है। यह गृह मंत्रालय के अधीन आने वाला एक अर्ध सैनिक बल होता है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। सीआरपीएफ भारत के केंद्रीय पुलिस बल में सबसे बड़ा होता है। यह सहयोग करने वाले बलों में सबसे आगे होता है।

एक सीआरपीएफ का काम राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कानून व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाए रखने और उग्रवादी गतिविधियों को रोकने के लिए पुलिस की सहायता करना होता है। इसके अलावा देश में चुनाव के समय में देश में शांति व्यवस्था कायम रखना भी इनका काम होता है।

यू कहे तो इनका काम पूरे देश में शांति व्यवस्था बनाए बनाए रखना होता है। आपको बता दें सीआरपीएफ की स्थापना 27 जुलाई 1939 को की गई थी

अब तक आप को पता चल गया होगा कि सीआरपीएफ क्या होता है।

योग्यता:-

आइए आपको बताते हैं अगर आप सीआरपीएफ ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपके पास क्या क्या योग्यता होनी चाहिए।

– अगर बात करें सीआरपीएफ ज्वाइन करने के लिए आयु सीमा की तो इसके लिए आपकी न्यूनतम आय 20 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होना चाहिए आपको बता दें एससी/एसटी वर्ग के लोगों को इसमें कुछ छूट भी मिलता है।

– सीआरपीएफ जॉइन करने के लिए आपको कम से कम 10 वीं और 12 वीं पास होना जरूरी होता है। इसके बाद आप सीआरपीएफ ज्वाइन कर सकते हैं।

CRPF kaise Join kare

आइए अब आपको बताते हैं कि सीआरपीएफ ज्वाइन करने के लिए आपको क्या क्या करना होगा।

आपको बता दे सीआरपीएफ में जाने के लिए आपको तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ता है।

लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा और इंटरव्यू।

– सबसे पहला आपका लिखित परीक्षा होता है अगले चरण में जाने के लिए आपको हर हाल में इस परीक्षा को पास करना होता है।

– लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको शारीरिक परीक्षा देनी होती है इसमें आपको कुछ टेस्ट पास करना जरूरी होता है। इसमें आपको 100 मीटर की दौड़ 16 सेकेंड (पुरुष) और 18 सेकेंड (महिला) में पूरा करना होता है। इसके अलावा 5 (पुरुष) मीटर और 3 मीटर (महिला) की लंबी कूद और 1.05 (पुरुष) और 0.90 (महिला) की ऊंची कूद होती है। यह टेस्ट पास कर लेने के बाद आपका मेडिकल टेस्ट किया जाता है।

– दोनों चरण पास कर लेने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है आप पहले से इसकी तैयारी करके ही जाएं जिससे आपको यह पता लग सके कि आपको वहां पर क्या क्या बोलना है।

इन तीन चरणों को पास करने के बाद आपको सीआरपीएफ में सिलेक्ट कर लिया जाता है और ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

CRPF ka Kaam kya hota hai

आइए अब आपको विस्तार से बताते हैं कि एक सीआरपीएफ का क्या क्या काम होता है।

एक सीआरपीएफ के निम्न काम होते हैं जिनके बारे में नीचे बताया गया-

– भीड़ व दंगों पर नियंत्रण करना।

– उग्रवाद से निपटना।

– वीआईपी लोगों का को सुरक्षा देना।

– UN शांति सुरक्षा मिशन में भाग लेना।

– आपदाओं के समय बचाव और इससे जुड़ी समस्याओं का समाधान करना।

– चुनावी समय में देश में शांति सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखना।

– लोगों को सुरक्षा प्रदान करना।

सैलरी

आइए अब आपको बताते हैं कि एक सीआरपीएफ जवान की सैलरी कितनी होती है आपको बता दें एक सीआरपीएफ की सैलरी 20 – 50 हजार प्रतिमाह तक हो सकती है। अनुभव और पद बढ़ने के साथ-साथ सैलरी भी बढ़ती है अगर आप सीआरपीएफ में किसी उच्च पद पर कार्यरत है तो आपकी सैलरी ₹100000 प्रति माह तक हो सकती है।

उम्मीद करता हूं कि आजकल पढ़कर आपको CRPF kaise Join kare के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपका से संबंधित कोई और समस्या है तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here