Cricket Ground Me Multiple Pitch Kyo Hota Hai
Cricket Ground Me Multiple Pitch Kyo Hota Hai

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि Cricket Ground Me Multiple Pitch Kyo Hota Hai तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। इस आर्टिकल में इन्हीं सभी जानकारियों को बताया गया है।

जब आप क्रिकेट मैच देख रहे होते हैं। तो ग्राउंड में आपको जिस पिच पर क्रिकेट मैच हो रहा होता है उसके अलावा भी दो-तीन पिच दिखाई देती हैं। तब आपके मन में यह सवाल उठता होगा कि यह क्रिकेट ग्राउंड में इतने बीच क्यों बनाई जाती हैं।

ग्राउंड में इतने पीछे होने के कई कारण होते हैं अगर आप यह सोचते हैं। कि ग्राउंड में तीन-चार पीछे इसलिए बनाई जाती हैं। कि अगर उस ग्राउंड में किसी पिच पर कोई मैच हो रहा है। और पिच खराब हो गई तो उस मैच को दूसरे पिच पर खेला जा सके। तो आप बिल्कुल गलत है।

ग्राउंड में तीन-चार पिच इसलिए बनाई जाती है। कि उस ग्राउंड में जूनियर टीम का मैच, सीनियर टीम का मैच और प्रैक्टिस मैच एक ही पीस पर ना हो क्योंकि अगर जूनियर टीम, सीनियर टीम और प्रैक्टिस मैच यह सभी एक ही बीच पर होने लगे तो बीच खराब हो जाती है।।

इसलिए ग्राउंड में तीन-चार पीछे बनाई जाती हैं और सब के लिए अलग-अलग बांट दिया जाता है। कि जूनियर टीम इस पिच पर मैच खेलेगी, इंटरनेशनल मैच इस पिच पर होगा और प्रैक्टिस मैच इस पिच पर खेला जाएगा। यह सभी चीजें पिच क्यूरेटर के ऊपर डिपेंड करता है कि वह कौन सा पिच किस टीम के लिए अलाऊ करता है।

आपको बता दें जो ज्यादा बड़ा क्रिकेट ग्राउंड होता है उसमें पिच ग्राउंड के बाउंड्री लाइन के पास भी होती है। जो प्रैक्टिस मैच के लिए बनाई जाती है। ग्राउंड पर कितने पिच बनाने हैं यह बीसीसीआई और पिच क्यूरेटर डिसाइड करता है। उसके हिसाब से उस ग्राउंड में पिचे बनाई जाती हैं।

वैसे आईसीसी का भी प्रावधान है कि हर स्टेडियम में 1 से ज्यादा पिच होना चाहिए। ताकि जरूरत पड़ने पर उस पिच का इस्तेमाल किया जा सके।

उम्मीद करता हूं कि आर्टिकल पढ़कर आपको Cricket Ground Me Multiple Pitch Kyo Hota Hai के बारे में सभी चीज़े समझ में आ गई होगी। ऐसे और भी जानकारियों के लिए आप इस वेबसाइट पर रेगुलर विजिट करते रहें।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here