wordpress kaise install kare

अगर आप यह जानना चाहते है कि C panel में wordpress install kaise kare। तो आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिये। इसमें सभी जानकारी दी गयी है।

अक्सर जो नये ब्लॉगर होते है। उनको शुरू के टाइम में पता नही रहता है कि c panel में वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल कैसे करते है।

सबसे पहले जब आप होस्टिंग किसी साइट से ख़रीदते है। तो आपको मे\nल द्वारा इसका सभी जानकारी इनबॉक्स में मिल जाता है। वर्डप्रेस इनस्टॉल करने के लिए आपको c panel अकाउंट ओपन करना होता है।

इसका लिंक आपको होस्टिंग ख़रीदते समय ईमेल में दिया गया होता है। आप इस लिंक से डायरेक्ट c panel अकाउंट में जा सकते है। अब आपको यहाँ यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करना होगा और लॉगिन करना होगा। यह दोनों यूजर नाम और पासवर्ड आपको ईमेल पर मिला होगा।

Cpanel अकाउंट ओपन होने के बाद आपको नीचे दिए गए ईमेज की तरह इंटरफ़ेस दिखेगा।

अब आपको यहां वर्डप्रेस को इंस्टॉल करना है। इसके लिए आपको नीचे की तरफ आना है। और नीचे आप को Application सेक्शन में वर्डप्रेस का ऑप्शन मिल जाएगा। अब इस पर आपको क्लिक करके इसे ओपन करना है।

जब आप क्लिक करके ओपन करते है। तो उसके बाद नीचे दिए गए इमेज की तरह दिखेगा।

अब आपको बॉक्स में वर्डप्रेस type करने के बाद इंस्टॉल ऑप्शन पर क्लीक कर लेना है। अब आपको अगले इंटरफ़ेस में डोमेन सेलेक्ट करना है। सेलेक्ट कर लेने के बाद install ऑप्शन पर क्लिक करके इनस्टॉल कर सकते है।

इंस्टॉल करने के कुछ समय बाद आपका वेबसाइट पूरी तरह से बन जाएगा। और आपको यहा यूजर नाम और पासवर्ड मिलेगा।

अब यहां पर तो वर्डप्रेस इनस्टॉल करके वेबसाइट बना लिए। अब आपको बताते हैं कि कैसे आपको एडमिन के एडमिन मोड में जाना है। जहां से आप अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज, पोस्ट इत्यादि भी लिख सकते हैं और भी कई कार्य कर सकते हैं।

तो इसके लिए आप को सर्च करना है। आपका वेबसाइट/wp-admin एग्जांपल के लिए मान लीजिए वेबसाइट www.kuchtosikho.com है तो एडमिन मोड में जाने के लिए आपको www.kuchtosikho.com/wp-admin लिखकर सर्च करना होगा। इसे ओपन करने के बाद नीचे दिए गए चित्र की तरह इंटरफ़ेस मिलेगा।

यहां आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड एंटर करना है। जो वर्डप्रेस इंस्टॉल के समय मिला है। और लोग इन करना है। लॉगइन करने के बाद आप अपने वेबसाइट के एडमिन मोड में आ जाएंगे। अब यहां से आपको वेबसाइट को कस्टमाइज पोस्ट लिखना वगैरह काम कर सकते हैं। जब भी आपको एडमिन मोड में आना होगा तब आप यूजर नेम पासवर्ड डालकर लॉगइन करके आ सकते हैं।

तो इस तरह से आप अपने cpanel के अकाउंट में वर्डप्रेस इनस्टॉल क्र सकते है। उम्मीद करता हु की यह आर्टिकल पढ़कर आपको c panel me wordpress install kaise kare समझ में आ गया होगा।

अगर आपकी कोई समस्या हो तो आप उसे कमेंट में पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here