CNG Aur LPG Me Antar
CNG Aur LPG Me Antar

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि CNG Aur LPG Me Kya Antar Hota Hai तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको इन्हीं सब जानकारियों के बारे में बताया गया है।

CNG और LPG के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी जरूर आपके पास होगी। अगर नहीं है। तो आप कम से कम आप सीएनजी और एलपीजी का नाम जरूर सुने होंगे। यह दोनों गैस वर्तमान समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले गैसों में से एक हैं।

साथ में इस गैस के इस्तेमाल से पर्यावरण प्रदूषण भी काफी हद तक रुकता है। इसलिए सरकार भी इन दोनों का ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए लोगों को प्रेरित करती है।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि सीएनजी क्या होता है।

CNG Kya hai

अगर बात करें सीएनजी के बारे में तो इसका पूरा नाम (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) संपीड़ित प्राकृतिक गैस होता है। इसे प्राकृतिक गैस को कंप्रेस करके बनाया जाता है। इस गैस का इस्तेमाल ज्यादातर वाहनों के ईंधन के रूप में किया जाता है।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि डीजल और पेट्रोल से जो वाहन चलते हैं उससे कितना पर्यावरण प्रदूषित होता है। इन वाहनों में सीएनजी गैस के इस्तेमाल से पर्यावरण प्रदूषण कम तो होता ही है। साथ में सीएनजी गैस से वाहन चलाने में यह पेट्रोल डीजल से भी सस्ता पड़ता है।

आइए अब जानते हैं कि एलपीजी क्या होता है।

LPG Kya hai

अगर बात करें एलपीजी गैस के बारे में तो इसका पूरा नाम लिक्विड पेट्रोलियम गैस होता है। यह बहुत से गैसों का मिश्रण होती है। जैसे प्रोपेन, ब्यूटेन इत्यादि का। इस गैस को पेट्रोलियम शोधन के उप- उत्पाद के द्वारा उत्पादन किया जाता है। यह गैस प्राकृतिक गैस के विपरीत होती है। यह हवा से भारी होती है। इस गैस का रिसाव होने के बाद जैसे ही यह आग के संपर्क में आती है। तो यह विस्फोटक रूप ले लेती है।

आइये अब जानते हैं कि सीएनजी और एलपीजी में क्या अंतर होता है।

CNG Aur LPG Me Antar

– अगर इन दोनों गैसों के इस्तेमाल के बारे में बात करें तो सीएनजी का इस्तेमाल वाहनों में ईंधन के रूप में किया जाता है। जबकि एलपीजी का इस्तेमाल घरों में खाना पकाने के लिए किया जाता है।

-सीएनजी को नेचुरल गैस को कम्प्रेस करके बनाया जाता है। जबकि एलपीजी को कई गैसों के मिश्रण से बनाया जाता है।

– सीएनजी प्राकृतिक गैस का संपीड़ित भाग होता है। जबकि एलपीजी गैस कई गैसों का मिश्रण होता है। जैसे प्रोपेन ब्यूटेन इत्यादि।

– यह दोनों गैस सीएनजी और एलपीजी पर्यावरण प्रदूषण को काफी हद तक रोकती है। इन दोनों गैसों में यही समानता पाई जाती है।

अब तक आप को पता चल गया होगा कि CNG Aur LPG Me Kya Antar Hota Hai यह दोनों गैस पर्यावरण प्रदूषण को काफी हद तक रोकती है। जिससे सरकार भी इन दोनों गैसों का ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए लोगों को प्रेरित करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here