CBI Officer kaise bane
CBI Officer kaise bane

CBI officer kaise bane

सीबीआई जांच के बारे में आपको अक्सर सुनने के लिए मिलता होगा। ये भी जरूर सुने होंगे। की इनके वहाँ सीबीआई ने छापेमारी की है। पर क्या कभी आपने सोचा है। कि सीबीआई में लोग कैसे जाते है। बहुत से लोगो का सपना होता है। कि वो अपना करियर CBI Officer के रूप में बनाये। अगर आप भी इन लोगो में से है। तो इस आर्टिकल को पूरा पढिये। इस आर्टिकल में आपको सीबीआई अफसर क्या होता है, सीबीआई अफसर की सैलरी कितनी होती है, CBI Officer kaise bane और भी सीबीआई अफसर से जुड़े तमाम FAQ के बारे में बताएँगे।

CBI Officer Kya hota hai

अगर आप CBI Officer के बारे में जानते है। तो अच्छी बात है। लेकिन अगर नही जानते है। तो कोई बात नही। आपको बता दे। सीबीआई जिसे केंद्रीय जांच ब्यूरो कहा जाता है। जिसका फुल फॉर्म ( Central Beuro of Investigation ) होता है। यह केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में आती है। यह भारत की एक प्रमुख जांच एजेंसी है इसका कार्य देश-विदेश स्तर पर होने वाले अपराध,हत्या,भ्रष्टाचार तथा घोटाले जैसे मामलों का जांच करना है।

बहुत से स्टूडेंट सीबीआई अफसर बनना चाहते है। लेकिन उनको सीबीआई अफसर बनने के प्रोसेस की सही जानकारी नही होती है। इससे वो सीबीआई में जाने से वंचित रह जाते है।

आइये थोड़ा सा बात कर लेते है। उन योग्यता के बारे में। जो अगर आप सीबीआई में जाना चाहते है। तो आपके पास होनी चाहिए।

योग्यता:-

– सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से 55% अंकों के साथ ग्रेजुएशन में उत्तीर्ण होना होगा।

– अगर बात करें आयु सीमा की तो सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए आप की उम्र 20-30 वर्ष होनी चाहिए। ओबीसी वालों को 3 साल तथा SC/ST वालों को 5 साल की विशेष छूट मिलती है।

आइये अब बात कर लेते है। सीबीआई में जाने के लिए होने वाले एग्जाम के बारे में।

परीक्षा

आपको बता दे सीबीआई में जाने के लिए आपको SSC CGL का एग्जाम देना होगा। एसएससी सीजीएल के एग्जाम द्वारा आप केवल सीबीआई के सब इंस्पेक्टर पद तक जा सकते है। सीबीआई में अफसर बनने के लिए आपको पहले सब इंस्पेक्टर परीक्षा पास करना होगा। उसके बाद आप यहाँ से अफसर पद के लिए जा सकते है।

कैसे होती है परीक्षा:-
CBI में जाने के लिये परीक्षाएं दो भागों में संपन्न होती है। जो की नीचे दी गयी है।

लिखित परीक्षा
साक्षात्कार (इंटरव्यू)

आपको बता दे। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आपको इंटरव्यू के लिये बुलाया जाता है।

सब-इंस्पेक्टर के लिए परीक्षा

सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको SSC (CGL) परीक्षा पास करना होगा। SSC (CGL) एग्जाम के चार चरण हैं इन चारों चरणों में सफल होने पर आप सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर के रुप में जा सकते हैं।

परीक्षा-पाठ्यक्रम परीक्षा विधि:-

टीयर-1 कंप्यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव परीक्षा

टीयर-2 कंप्यूटर आधारित ऑब्जेक्टिव परीक्षा

टीयर-3 वर्णनात्मक लिखित टेस्ट

टीयर-4 कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा/दस्तावेज सत्यापन

सेलेक्शन प्रोसेस

SSC (CGL) द्वारा सीबीआई के सब इंस्पेक्टर की भर्ती की जाती है इसके लिए एग्जाम तो होता ही है। साथ में मेडिकल परीक्षा और साक्षात्कार भी होता है।

फिजिकल स्टैण्डर्ड:-

पुरूष-

ऊँचाई- 165 सेमी ( हिल्स एवं आदिवासी के लिए 5 सेंमी की छूट)

छाती-76 सेमी।

वजह-उचाई एवं उम्र के अनुपात अनुसार।

महिला-

ऊँचाई-150 सेमी।

वजन- ऊँचाई एवं उम्र के अनुपात अनुसार।

पहले दो चरणों में सफल होने के बाद अंतिम चयन के लिए आपको इंटरव्यू देना होता है। अंतिम चयन इंटरव्यू के आधार पर होता है।

इसके अलावा सीबीआई में जाने का एक और तरीका है वो है डेपुटेशन या प्रतिन्युक्ति। अगर आप केंद्र या राज्य सरकार के पुलिस या अन्य कोई सेवा में है तो आप सीबीआई में जा सकते है।

वेतन:-

आइये अब बात कर लेते है। सैलरी के बारे में क्योकि लोग कुछ जानना चाहे या न चाहे। लेकिन सैलरी तो पहले ही जानना चाहते है। अगर बात कर ले। सीबीआई में सब इंस्पेक्टर का वेतन तो इसका वेतन 10-₹34000 प्रतिमाह होता है और अगर बात कर ले। इंस्पेक्टर का वेतन तो इसका वेतन ₹44000 प्रतिमाह होता है।

CBI Officer Kaise Bane

सीबीआई में अफसर बनने का सपना तो बहुत से लोगो का होता है। लेकिन लोग अपने सपने से वंचित हो जाते है। क्योंकि उनको सीबीआई में जाने का प्रोसेस क्या है। इसके बारे में जानकारी नही होती है। नीचे आपको स्टेप बाई स्टेप बताया गया है। कि कैसे क्या करना है। जिससे आप मेहनत करके सीबीआई अफसर बन सकते है।

-12th पास करे।

सबसे पहला कदम आपको 12th पास करना है। एक बात याद रखे 12th में अच्छे से पढ़ाई करे। ताकि आगे भविष्य में आपको जानकारी और मार्क्स के वजह से किसी चीज़ से हाथ ना धोना पढ़े। इसलिए पढ़ाई को सीरियसली लेकर अच्छे से पढ़ाई करे।

ग्रेजुएशन कम्पलीट करे।

12th कम्पलीट करने के बाद आपको ग्रेजुएशन में एडमिशन लेना है। और अच्छे से पढ़ाई करना है। एक बात याद रखे ग्रेजुएशन आप केवल डिग्री के लिए ना करे। अच्छे से पढ़ाई करे। आगे आपको ही इसका फायदा मिलेगा। एक बात और याद रखे ग्रेजुएशन मे कम से कम आप 55% मार्क्स तो जरूर लाये।

SSC CGL एग्जाम दे। और क्रैक करे।

ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद आपको एसएससी सीजीएल का एग्जाम देना होगा। आपको बता दे। एसएससी सीजीएल के एग्जाम द्वारा आप केवल सीबीआई के सब इंस्पेक्टर पद तक जा सकते है। सीबीआई अफसर के लिए आपको पहले सब इंस्पेक्टर पद का एग्जाम निकलना होगा। उसके बाद आप यहाँ से सीबीआई अफसर बन पाएंगे।

जरुरी बातें:-

– आपके पास शारीरिक फिटनेस होना चाहिए।

– सहनशील होना भी जरूरी है।

– आपके अंदर मानसिक सतर्कता होनी चाहिए।

– आपका मन तीव्र एवं विश्लेषणात्मक होना चाहिए।

– आपके अंदर एकाग्रता भी होनी चाहिए।

तैयारी टिप्स:-

– अच्छे किताबों तथा कोचिंग का चयन करें।

– ज्यादा किताबों के चक्कर में ना पड़े। यह बहुत कंफ्यूज करती हैं।

– हो सके तो छठवीं से बारहवीं तक के जरुरी किताबों का अध्ययन एक बार जरूर करें।

– तैयारी के लिए एक टाइम टेबल बना ले। और उसका सही से पालन करें।

– यह परीक्षाएं कठिन परीक्षा में से एक हैं इसके लिए आवश्यक है कि आप इस पर ज्यादा मेहनत करें।

– इसके लिए इंटरनेट से ज्यादा से ज्यादा जानकारी कट्ठा करें।

– इससे रिलेटेड अपने सीनियरों की सहायता लें।

इसे बी पढ़े- Bsc kya hai

FAQ

CBI क्या होता है।

सीबीआई जिसे केंद्रीय जांच ब्यूरो कहा जाता है। जिसका फुल फॉर्म ( Central Beuro of Investigation ) होता है। यह केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में आती है। यह भारत की एक प्रमुख जांच एजेंसी है इसका कार्य देश-विदेश स्तर पर होने वाले अपराध,हत्या,भ्रष्टाचार तथा घोटाले जैसे मामलों का जांच करना है।

CBI का फुल फॉर्म क्या होता है।

सीबीआई का फुल फॉर्म सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन ( Central Beuro of Investigation ) होता है।

CBI अफसर बनने का प्रोसेस क्या है।

सीबीआई अफसर बनने के लिए सबसे पहले आपको 12th तक पढ़ाई करनी होगी। उसके बाद आपको ग्रेजुएशन कम्पलीट करना है। ग्रेजुएशन कम्पलीट होने के बाद आपको एसएससी सीजीएल का एग्जाम देना होगा। जो सीबीआई के लिए होता है। एसएससी के इस एग्जाम को क्रैक करने के बाद आप सीबीआई में सब इंस्पेक्टर बन जायेंगे। उसके बाद आप यह से सीबीआई अफसर पद के लिए जा सकते है।

CBI Officer बनने के लिए शौक्षिक योग्यता क्या है।

अगर बात करे। सीबीआई अफसर बनने के लिए शौक्षिक योग्यता का तो। सीबीआई अफसर बनने के लिए आपको कम से कम ग्रेजुएशन किसी भी मान्यताप्राप्त कॉलेज से 55% मार्क के साथ पास करना होगा।

सीबीआई अफसर की सैलरी कितनी होती है।

बात करे सीबीआई अफसर के सैलरी की तो इसका सैलरी 45-50 हजार प्रतिमाह के आस पास होता है।

सीबीआई का काम क्या होता है।

हमारे देश में सीबीआई का कार्य देश-विदेश स्तर पर होने वाले अपराध,हत्या,भ्रष्टाचार तथा घोटाले जैसे मामलों का जांच करना है।

सीबीआई के लिए आयुसीमा कितनी होती है।

अगर बाटी करे सीबीआई के लिए आयुसीमा की तो इसके लिए आयु सीमा 21-30 वर्ष है। लेकिन ओबीसी को 3 साल और एससी/एसटी को 5 साल की छूट दी जाती है।

सीबीआई की स्थापना कब हुई।

सीबीआई की स्थापना 1941 में हुई थी। इसका मुख्यालय नई दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम के पास सीजीओ काम्प्लेक्स में स्थित है।

सीबीआई के न्यू डायरेक्टर कौन है।
सीबीआई के न्यू डायरेक्टर ऋषि कुमार शुक्ला है।

एसएससी के वेबसाइट का नाम बताइये।

एसएससी सीजीएल एग्जाम अप्लाई के लिए वेबसाइट ssc.nic.in है।

सीबीआई अफसर बनने के लिए कौन गुण होना चाहिए।

-आपके पास शारीरिक फिटनेस होना चाहिए।
-सहनशील होना भी जरूरी है।
-आपके अंदर मानसिक सतर्कता होनी चाहिए।
-आपका मन तीव्र एवं विश्लेषणात्मक होना चाहिए।
-आपके अंदर एकाग्रता भी होनी चाहिए।

उम्मीद करता हूँ। यह आर्टिकल पढ़कर आपको CBI Officer kaise bane में सभी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपका इससे सम्बंधित कोई और सवाल है। तो उसे आप कमेंट में पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here