CAT Exam Kya Hai
CAT Exam Kya Hai

Cat exam kya hai

करियर का दबाब तो हर स्टूडेंट पे होता। भविष्य में उसको क्या करना है। ये सभी चीज़े पहले ही डिसाइड करना काफी जरूरी हो जाता है। वैसे ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद बहुत से विद्यार्थी कॉर्पोरेट क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है। और वहा ढेर सारा पैसा कमाना चाहता है। आप भी उसी में से एक है। तभी तो आप यह आकर यह आर्टिकल पढ़ रहे है। आज का जो हमारा टॉपिक है। वो है- CAT एग्जाम का। इस आर्टिकल हम आपको CAT Exam Kya hai, कैट एग्जाम के लिए योग्यता क्या है, कैट एग्जाम हम कब दे सकते है, कैट एग्जाम किस लिए होता है। और भी कैट एग्जाम से जुड़े तमाम FAQ के बारे में बताने वाले है।

CAT Exam Kya Hota hai

अगर बात कर ले CAT का पूरा नाम का तो इसका पूरा नाम ( Common Addmission Test ) कॉमन एडमिशन टेस्ट है। यह परीक्षा IIM (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट) द्वारा MBA कोर्स में प्रवेश के लिए कराई जाती है। इसी प्रवेश परीक्षा को ही CAT एग्जाम कहते है। हर साल लाखो विद्यार्थी इस एग्जाम को देते है। यह कठिन परीक्षाओ में से एक है। इसके अलावा भी कुछ और भी इंस्टिट्यूट है। जिनमे अड्मिशन कैट एग्जाम को क्वालीफाई करने के बाद ही दिया जाता है। अब आप CAT Exam Kya hai के बारे में जान गए होंगे। आइये अब बात कर लेते है। अगर आप इस एग्जाम को देना चाहते है। तो इसके लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए।

योग्यता:-

कैंडिडेड कम से कम ग्रेजुएशन 50% मार्क्स के साथ पास होना ही चाहिए। इसमें OBC, SC/ST को कुछ छूट भी दिया जाता है।

अगर आयु सीमा देखे तो यह निश्चित नही है। इसके लिये कोई रोक नही है। मिनिमम आयु तो 20 साल होना ही चाहिए।

अगर आप ग्रेजुएशन लास्ट ईयर में पढ़ रहे है। तो आप इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है।

आइये अब थोड़ा सा जानकारी आपको CAT Exam के बारे में भी दे देते है।

परीक्षा

CAT एग्जाम की परीक्षा कठिन परीक्षाओ में से एक है। यह परीक्षा कप्यूटर आधारित होती है। इसमें 100 प्रश्न पूछे जाते है प्रत्येक प्रश्न 4 अंको का होता है। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते है। इन सभी प्रश्नो के लिए 3 घण्टे दिए जाते है। यह एग्जाम नेगेटिव मार्क का होता है। प्रत्येक गलत उत्तर पर एक-एक मार्क्स काट लिया जाता है। CAT Exam का प्रश्न-पत्र तीन भागो में बटा होता है।

1- क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड-34
2- वर्बल एंड रीडिंग कॉन्प्रिहेंशन-34
3- डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग-32

इसे भी पढ़े- Bsc kya hai

आइये अब थोड़ी सी जानकारी आपको CAT Exam के सिलेबस के बारे में भी दे देते है।

सिलेबस

वैसे तो IIM द्वारा CAT एग्जाम के लिए सिलेबस जारी नही किया जाता है। लेकिन यहा पर हम आपको पिछले कुछ पुराने प्रश्न-पत्रो के हिसाब से बताते है। इसमें 12वीं से लेकर स्नातक तक के प्रश्न पूछे जाते है।

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड:-

– percentage, time & work, profit & loss, Number system, quadratic equation, speed, time & distance, Binomial therom, linear equation, logarthms, sequences & series, set, brobability, Inequalities, permutation & combination, function, geometry, coordinate geometry,

डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग:-

– Pie-charts, Venn Diagrams, line charts, calender, Bar graph, Binary logic, coselets, logical sequence, Blood Relation, syllogism,

वर्बल एंड रीडिंग कॉन्प्रिहेंशन:-

– Analogies or Reverse Analogies, jumbled paragraph, fill in the blanks, close passage, verbal reasonings, English vocabulary, Antonyms & synonyms, reading comprehension, fact,interfaces & judgement,

CAT Exam Kaise दे।
अगर आप कैट एग्जाम देना चाहते है। तो नीचे बताये गये स्टेप को फॉलो कर सकते है। जिससे आगे आपको कोई दिक्कत नही होगी।

12th पास करे।

सबसे पहला कदम आपको 12th पास करना है। एक बात याद रखे आपको 12th मे पढ़ाई अच्छे से करनी है। जिससे आपका मार्क्स अच्छा आये। और आगे भविष्य में आपको ज्यादा दिक्कत न हो।

ग्रेजुएशन कम्पलीट करें।

12th पास करने के बाद आपको ग्रेजुएशन में एड्मिसन लेना है। और आपको अच्छे से पढ़ाई करने है। क्योंकि CAT एग्जाम में जो ओछा जाता है। वो सब ग्रेजुएशन और 12th का ही होता है। तो अगर आपका ग्रेजुएशन में अच्छे से पढ़ाई किये रहेंगे तो आपके लिए ही बेहतर रहेगा।

CAT Exam के लिए अप्लाई करें। और एग्जाम क्रैक करे।

ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद आप CAT Exam के लिए अप्लाई करें। और इसका एग्जाम दे। आप अगर ग्रदूअतीं के लास्ट ईयर का भी स्टूडेंट है। तो भी आप कैट एग्जाम के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते है। आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसका फॉर्म अप्लाई कर सकते है। फॉर्म अप्लाई करने के बाद आपको इसका एग्जाम देना है। और क्रैक करना है। जिससे आप MBA कोर्स के लिए IIM कॉलेज में अड्मिशन पा सके।

सलाह:-

– CAT एग्जाम कठिन परीक्षाओ में से एक है। लेकिन इस एग्जाम को क्रैक करने के लिए तैयारी का समय 6 महीने बहुत है। इस 6 महीने में आपको नियमित एवं अच्छे से पढ़ाई करनी होगी। बिना कठिन परिश्रम किए 6 महीने की तैयारी से एग्जाम क्रेक करना बहुत मुश्किल है।

– पहले आप इसका Syllabus अच्छे से देख ले और Syllabus अच्छे से जान लेने के बाद ही उसके अनुसार तैयारी करना शुरू करे।

– CAT एग्जाम के तैयारी करते समय इसके पाठ्यक्रम की जानकारी लेते रहे। और इसके सभी सूचना से अलर्ट रहे।

– टाइम टेबल बना कर पढ़ाई करे। अगर कोई सा Subject आपको कठिन लग रहा है तो उसके लिए ज्यादा समय निकाल सकते है।

– आप Internet की सहायता भी ले सकते है आजकल Internet पर Education और News से Related बहुत सी Websites है जहाँ आपको Cat Exam के Study Materials मिल जाएँगे।

– इस एग्जाम के तैयारी को लेकर ज्यादा परेशान ना हो। तैयारी के समय एग्जाम के लिए अपने दिमाग पर ज्यादा जोर न दे। ये बेहतर रहेगा।

– परीक्षा के समय बिल्कुल भी हतोत्साहित ना हो। सभी बातो का ध्यान रखकर ही सभी कार्य करे। ये आपके लिए बेहतर है।

आइये अब बात कर लेते है। CAT एग्जाम से जुड़े FAQ के बारे में।

FAQ

CAT Exam क्या होता है।

CAT का पूरा नाम का तो इसका पूरा नाम ( Common Addmission Test ) कॉमन एडमिशन टेस्ट है। यह परीक्षा IIM (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट) द्वारा MBA कोर्स में प्रवेश के लिए कराई जाती है। इसी प्रवेश परीक्षा को ही CAT एग्जाम कहते है। हर साल लाखो विद्यार्थी इस एग्जाम को देते है। यह कठिन परीक्षाओ में से एक है।

CAT Exam का फुल फॉर्म क्या होता है।

CAT Exam का फुल फॉर्म ( Common Addmission Test ) कॉमन एडमिशन टेस्ट है।

CAT Exam के लिए शौक्षिक योग्यता क्या है।

कैंडिडेड कम से कम ग्रेजुएशन 50% मार्क्स के साथ पास होना ही चाहिए। इसमें OBC, SC/ST को कुछ छूट भी दिया जाता है। अगर आप ग्रेजुएशन लास्ट ईयर में पढ़ रहे है। तो आप इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है।

कैट एग्जाम कब आयोजित की जाती है।
CAT Exam के लिए आवेदन हर साल अगस्त महीने के आस पास होती है। और इसका एग्जाम दिसम्बर के महीने के आस पास होता है।

IIM क्या है।

IIM का फुल फॉर्म भारतीय प्रबंधन संस्थान है। IIM द्वारा ही MBA कोर्स में प्रवेश के लिए CAT एग्जाम कराया जाता है। भारत में IIM के बहुत से कॉलेज मौजूद है। जहाँ पर आप जाकर अध्ययन कर सकते है।

IIM का फुल फॉर्म क्या है।

IIM का फुल फॉर्म Indian Institute of Management ( इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट ) होता है।

CAT Exam के लिए आयुसीमा कितनी होती है।

CAT एग्जाम के लिए कोई आयुसीमा निर्धारित नही की गयी है। लेकिन अगर बात करे मिनिमम आयु की तो कम से कम आपका उम्र 20 साल तो होना ही चाहिए।

CAT Exam की फीस कितनी होती है।

CAT एग्जाम का फीस केटेगरी वाइज डिवाइड होता है। जनरल/ओबीसी के लिए ₹1800 होता है। जबकि एससी/एसटी/पीडब्लूडी के लिए ₹900 होता है।

CAT Exam के ऑफिसियल वेबसाइट का नाम बताइये।
CAT exam के लिए ऑफिसियल वेबसाइट iimcat.ac.in जहाँ से आप CAT एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है।

क्या CAT Exam हिंदी में भी होता है।

नही। कैट एग्जाम केवल और केवल इंग्लिश में ही होता है। हिंदी प्रश्न पत्र की कोई व्यवस्था नही होती है।

CAT Exam में कैसे प्रश्न पूछे जाते है।

CAT एग्जाम में 100 क्वेश्चन पूछे जाते है। सभी क्वेश्चन बहुविकल्पीय होते है। प्रत्येक क्वेश्चन 4 मार्क्स का होता है। इस एग्जाम में माइनस मार्किंग भी होता है।

उम्मीद करता हूँ। की यह आर्टिकल पढ़कर आपको CAT Exam Kya Hai के बारे में पता चल गया होगा। अगर आपका इससे संबंधित कोई और समस्या है। तो उसे आप नीचे कमेंट में पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here