Captcha kya hota hai

आज के समय में जब आप इंटरनेट पर कोई अकाउंट बनाते हैं। या फिर कोई जरूरी काम कर रहे होते हैं। तो वहां आपको डिटेल फील करने के बाद एक स्टेप Captcha का भी होता है। जब तक आप इसे वेरीफाई नहीं करते है। तब तक अगला पेज ओपन नहीं होता है।

आज के आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं की Captcha kya hota hai । इसको क्यों वेरीफाई करना जरूरी होता है। और Captcha कितने तरह का होता है।

Captcha kya hota hai:-

Captcha का फुल फॉर्म – Completely Automated Public Turing test to tell Computer and Humans Apart होता है।

इंटरनेट पर जब आप कोई अकाउंट बनाते हैं। या लॉगइन करते हैं तो आपको एक स्टेप captcha वेरीफाई करना होता है। captcha में होता क्या है। कि आपको बहुत सारे इमेज दे दिए जाते हैं। इनमें से आपको सही इमेज का मिलान करना होता है। या फिर धुंधले टाइप में कुछ अंक या अल्फाबेट दे दिए जाते हैं।

उन्हें आपको भरना होता है। कैप्चा वेरीफाई करना इंसान के लिए तो बहुत आसान है। लेकिन रोबोट के लिए बहुत मुश्किल है। कैप्चा इस लिए वेरीफाई कराया जाता है। ताकि कंप्यूटर पता कर सकें कि यूजर इंसान है या रोबोट।

कैप्चा वेरीफाई करना क्यों जरूरी होता है :-

मैंने ऊपर आपको बताया कि बताया है कि कैप्चा इसलिए वेरीफाई करवाया जाता है। ताकि कंप्यूटर पता कर सके की यूजर इंसान है या फिर रोबोट। क्योंकी रोबोट के लिए कैप्चा वेरीफाई करना नामुमकिन होता है। जबकि एक इंसान के लिए बहुत ही आसान होता।

कई बार ऐसा होता है कि जब हैकिंग का काम होता है। तो उसमें बहुत सारे अकाउंट बनाने पड़ते हैं। जिसमें बहुत ज्यादा टाइम लगता है। तो इंसान इन कार्यों को रोबोट पर सौप देता है। रोबोट सभी कार्य तो कर लेता है। लेकिन कैप्चा वेरीफाई नहीं कर पाता है। captcha इसलिए वेरीफाई कराया जाता है कि कंप्यूटर को पता लग सके कि आप इंसान है रोबोट नही। अगर आप कैप्चा वेरीफाई कर लेंगे तो अगला पेज ओपन होगा वरना नहीं।

Type:-

चलिए अब आपको बताते हैं कि कैप्चर कितने तरह का होता है:-

Text Recognition Based:-

इस तरह के कैप्चा में आपको कुछ टेक्स्ट मिलता है। जो कुछ धुंधला टाइप में होता है। आपको इसकी पहचान करके बॉक्स में फील करना होता है। कई बार इसमें कैलकुलेशन भी पूछ दिया जाता है यह बहुत ही आसान होता है यह एडिशन, सब्सट्रैक्शन, मल्टीप्लिकेशन या डिविजन होता है।

Image Recognition:-

इस तरह के कैप्चा में काम में कुछ इमेज दिखाई होती हैं। और आपसे क्वेश्चन पूछा जाता है उसके अकॉर्डिंग आपको इमेज सिलेक्ट करना होता है। अगर आप सही इमेज का मिलान करेंगे तो कैप्चा वेरीफाई हो जाएगा।

Social Authentication:-

इस तरह की कैप्चा में Puzzle friend profile picture की तरह होता है। इस तरह के कैप्चा की जरूरत किसी सोशल मीडिया के अकाउंट को अनब्लॉक करने के लिए होता है। इसमें आपको फ्रेंड के प्रोफाइल पिक्चर को सेलेक्ट करना होता है।

Interaction Related Ques:-

इस तरह के कैप्चा में आपसे इंटरेक्शन रिलेटेड क्वेश्चन पूछा जाता है। अगर आप इसे वेरीफाई कर लेते हैं तो अगला पेज ओपन हो जाएगा।

Logic Ques:-

इस तरह के कैप्चा में आपको कुछ क्वेश्चन दे दिए जाते हैं जिनका आंसर भी दिया रहता है। आपको सही आंसर सेलेक्ट करके वेरीफाई करना होता है।

उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल से बहुत कुछ सीखने के लिए मिला होगा। अगर आपका इससे सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है। तो आप उसे कमेंट कर सकते है। मैं उसका जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करूंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here